T20 World Cup: वेस्टइंडीज को हराकर दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में, तबरेज शम्शी बने प्लेयर ऑफ द मैच

दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को बारिश से प्रभावित टी20 विश्व कप के सुपर 8 मैच में डकवर्थ लुईस प्रणाली से तीन विकेट से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इस मैच में हार से सह मेजबान वेस्टइंडीज टूर्नामेंट से बाहर हो गया।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: June 24, 2024 11:11 AM2024-06-24T11:11:01+5:302024-06-24T11:12:25+5:30

T20 World Cup South Africa enters semi-finals after defeating West Indies Tabrez Shamshi player of the match | T20 World Cup: वेस्टइंडीज को हराकर दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में, तबरेज शम्शी बने प्लेयर ऑफ द मैच

दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल में

googleNewsNext
Highlightsवेस्टइंडीज को हराकर दक्षिण अफ्रीका सेमीफाइनल मेंडकवर्थ लुईस प्रणाली से तीन विकेट से हरायाग्रुप 2 में शीर्ष पर रहकर सेमीफाइनल में जगह बनाई

T20 World Cup: दक्षिण अफ्रीका ने वेस्टइंडीज को बारिश से प्रभावित टी20 विश्व कप के सुपर 8 मैच में डकवर्थ लुईस प्रणाली से तीन विकेट से हराकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया। इस मैच में हार से सह मेजबान वेस्टइंडीज टूर्नामेंट से बाहर हो गया। वेस्टइंडीज ने 8 विकेट पर 135 रन बनाए थे। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका ने जब दो विकेट पर 15 रन बनाए थे तब बारिश के कारण खेल रोकना पड़ा था। खेल दोबारा शुरू होने पर दक्षिण अफ्रीका के सामने डकवर्थ लुईस प्रणाली से 17 ओवर में 123 रन बनाने का नया लक्ष्य रखा गया। 

दक्षिण अफ्रीका ने 16.1 ओवर में सात विकेट पर 124 रन बनाकर जीत दर्ज की। उसने सुपर 8 में अपने तीनों मैच जीते और इस तरह से ग्रुप 2 में शीर्ष पर रहकर सेमीफाइनल में जगह बनाई। इस ग्रुप से इंग्लैंड चार अंक लेकर दूसरे स्थान पर रहा। वह अन्य मेजबान अमेरिका को 10 विकेट से हराकर पहले ही अंतिम चार में अपनी जगह सुरक्षित कर चुका था। भाषा पंत पंत

तबरेज शम्शी को प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया। उन्होंने 4 ओवर में 27 रन देकर तीन विकेट लिए। जीत के बाद दक्षिण अफ्रीका के कप्तान एडेन मार्करम ने कहा कि सेमीफाइनल में पहुंचने से काफी राहत मिली है। बारिश के कारण विकेट अच्छा खेल रहा था लेकिन हमने खेल को जल्दी ख़त्म करने की कोशिश की। इसने हमें मुश्किल स्थिति में डाल दिया, लेकिन हम जीत हासिल करके खुश हैं।

गेंजबाजों की तारीफ करते हुए मार्करम ने कहा कि हमने वास्तव में अच्छी गेंदबाजी की, परिस्थितियों का आकलन किया और विपक्षी को सामान्य से कम स्कोर पर रखा। उन्होंने कहा कि हम आज के मैच में की गई गलतियों को दोबारा नहीं दोहराएंगे। मार्करम ने कहा कि हमने  एक मिस्ट्री स्पिनर रखने के लिए शम्सी को चुना। 

वेस्टइंडीज के कप्तान रोवमैन पॉवेल ने कहा कि  एक बल्लेबाजी समूह के रूप में यह ऐसा प्रदर्शन है जिसे हम भूलना चाहेंगे। हमने बीच के ओवरों में अच्छी बल्लेबाजी नहीं की। हमने क्लस्टर में विकेट खोए और इससे हमेशा बल्लेबाजी करने वाली टीम की कमर टूट जाती है।  हमने विश्व कप नहीं जीता है या सेमीफाइनल तक नहीं पहुंचे हैं लेकिन हमने पिछले 12 महीनों में कुछ अच्छा क्रिकेट खेला है। हम वास्तव में विभिन्न स्थानों पर हमें मिले समर्थन और सोशल मीडिया पर मिले सहयोग की सराहना करते हैं।

Open in app