भारत की वनडे टीम में ढाई साल बाद रैना की वापसी, IPL के हीरो रहे इस खिलाड़ी की लेंगे जगह

रायुडू यो-यो फिटनेस टेस्ट में पर्याप्त अंक हासिल करने में नाकाम रहे थे जिसके कारण उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा।

By भाषा | Published: June 16, 2018 09:59 PM2018-06-16T21:59:25+5:302018-06-16T22:09:54+5:30

suresh raina replaces ambati rayudu for england tour indias odi team | भारत की वनडे टीम में ढाई साल बाद रैना की वापसी, IPL के हीरो रहे इस खिलाड़ी की लेंगे जगह

Suresh Raina

googleNewsNext

नई दिल्ली, 16 जून: आईपीएल-2018 में चेन्नई सुपरकिंग्स को चैम्पियन बनाने में अहम भूमिका निभाने वाले अंबाती रायुडू के यो-यो टेस्ट में फेल होने के बाद सुरेश रैना को इंग्लैंड दौरे के लिए भारत की वनडे टीम में शामिल किया गया है।

रायुडू फिटनेस के इस नये मानदंड में पर्याप्त अंक हासिल करने में नाकाम रहे थे जिसके कारण उन्हें टीम से बाहर होना पड़ा। राष्ट्रीय चयनसमिति ने शनिवार को उनकी जगह रैना को टीम में रखने का फैसला किया। 

बीसीसीआई ने अपने बयान में कहा, 'अखिल भारतीय चयन समिति ने इंग्लैंड के खिलाफ श्रृंखला के लिये भारतीय वनडे टीम में अंबाती रायुडू की जगह सुरेश रैना को शामिल किया है। रायुडू के 15 जून को एनसीए बेंगलुरू में फिटनेस परीक्षण में नाकाम करने के बाद यह घोषणा की गयी।' (और पढ़ें- रायुडू के फेल होने से टीम चयन की दुविधा बढ़ी, रोहित शर्मा कल देंगे यो-यो टेस्ट)

रैना ने अपना आखिरी वनडे मैच 25 अक्तूबर 2015 को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मुंबई में खेला था। वह हाल में हालांकि अच्छी फार्म में चल रहे थे जिससे उन्हें आईपीएल से पहले श्रीलंका में खेली गयी टी20 त्रिकोणीय श्रृंखला की टीम में चुना गया था। रैना ने अब तक 223 वनडे मैचों में 5568 रन बनाये हैं जिसमें पांच शतक और 36 अर्धशतक शामिल हैं। 

रायुडू का यो-यो टेस्ट में विफल होना अश्चर्यजनक है वह भी तब जब उन्होंने आईपीएल की चैम्पियन टीम चेन्नई सुपरकिंग्स के लिए 602 रन बनाये। वह इस टेस्ट में 14 अंक ही हासिल कर सके जबकि क्वालीफाई करने के लिए 16.1 अंक चाहिए थे। इंग्लैंड दौरे में भारतीय टीम तीन एकदिवसीय मैच खेलेगी। पहला मैच 12 जुलाई को नॉटिघम में खेला जाएगा। (और पढ़ें- वॉर्नर ने वापसी करते हुए ठोका तूफानी शतक, कैरेबियन प्रीमियर लीग में इस टीम के लिए आएंगे खेलते नजर)

इंग्लैंड दौरे के लिये भारतीय टीम इस प्रकार है : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, सुरेश रैना, एमएस धोनी (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, वाशिंगटन सुंदर, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, हार्डिक पंड्या, सिद्धार्थ कौल, उमेश यादव। 

Open in app