BCCI ने स्टीव स्मिथ और वार्नर को इस साल के आईपीएल से हटाया

स्मिथ और वार्नर को बुधवार को ही दक्षिण अफ्रीका में श्रृंखला के बीच से ही स्वदेश लौटने का आदेश दिया गया था।

By भाषा | Published: March 28, 2018 07:00 PM2018-03-28T19:00:03+5:302018-03-28T19:00:03+5:30

steve smith and david warner ruled out from ipl 2018 ball tampering row | BCCI ने स्टीव स्मिथ और वार्नर को इस साल के आईपीएल से हटाया

राजीव शुक्ला

googleNewsNext

नई दिल्ली, 28 मार्च: क्रिकेट आस्ट्रेलिया के प्रतिबंध के बाद बीसीसीआई ने दक्षिण अफ्रीका में गेंद से छेड़खानी के मामले में दागी स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर के इस साल इंडियन प्रीमियर लीग में खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया है ।

स्मिथ और वार्नर राजस्थान रायल्स और सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान थे लेकिन इस प्रकरण के बाद उन्हें कप्तानी छोड़नी पड़ी। क्रिकेट आस्ट्रेलिया के प्रतिबंध के बाद बीसीसीआई ने दोनों को आईपीएल से बाहर कर दिया। क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने स्मिथ और वार्नर को एक साल जबकि सलामी बल्लेबाज कैमरन बेनक्राफ्ट को नौ महीने के लिए प्रतिबंधित किया है।

आईपीएल चेयरमैन राजीव शुक्ला ने यहां पत्रकारों से कहा, 'उन्होंने( क्रिकेट आस्ट्रेलिया ने) दोनों खिलाड़ियों पर प्रतिबंध लगाया है और हम भी इस साल दोनों को आईपीएल से बाहर कर रहे हैं।' (और पढ़ें- बॉल टैम्परिंग विवाद: स्मिथ, वॉर्नर पर एक साल का बैन, IPL में भी नहीं खेलेंगे)

उन्होंने कहा, 'हमने पहले आईसीसी के फैसले का इंतजार किया । उसके बाद क्रिकेट आस्ट्रेलिया के फैसले का और तब जाकर हमने फैसला लिया।' शुक्ला ने कहा, 'दोनों टीमों को विकल्प दिये जाएंगे। हमने हड़बड़ी में कोई फैसला नहीं लिया । यह सोच समझकर लिया गया फैसला है।' 

इसके कुछ ही मिनट बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड ने विज्ञप्ति जारी करके कहा, 'माननीय उच्चतम न्यायालय द्वारा नियुक्त आयोजकों की समिति ने बुधवार को गेंद से छेड़छाड़ के मामले का संज्ञान लिया जिससे क्रिकेट आस्ट्रेलिया के अनुबंधित खिलाड़ी स्टीव स्मिथ, डेविड वार्नर और कोलिन बेनक्राफ्ट जुड़े थे।' 

बयान के अनुसार, 'सीओए ने बीसीसीआई के कार्यवाहक अध्यक्ष सीके खन्ना, आईपीएल अध्यक्ष राजीव शुक्ला और बीसीसीआई के कार्यवाहक मानद सचिव अमिताभ चौधरी के साथ सलाह मशविरे के बाद स्मिथ और वार्नर को आईपीएल2018 में खेलने से तुरंत प्रतिबंधित करने का फैसला किया।' (और पढ़ें- डेविड वॉर्नर ने छोड़ी सनराइजर्स हैदराबाद की कप्तानी, जल्द होगी नए कप्तान की घोषणा)

स्मिथ और वार्नर को कल दक्षिण अफ्रीका में श्रृंखला के बीच से ही स्वदेश लौटने का आदेश दिया गया था। तीसरे टेस्ट में स्मिथ और बेनक्राफ्ट के गेंद से छेड़छाड़ की बात स्वीकार करने के बाद आईसीसी ने आस्ट्रेलियाई कप्तान पर एक मैच का प्रतिबंध लगाया जबकि बेनक्राफ्ट पर मैच फीस का75 प्रतिशत जुर्माना लगाया गया। हालांकि आस्ट्रेलिया में कड़ी आलोचना के बाद सीए ने कहीं कड़ी सजा दी।

हालांकि सीए ने कल अपनी शुरूआती जांच के बाद हैरानी भरे फैसले में मुख्य कोच डेरेन लीमैन को क्लीन चिट दे दी।

जोहानिसबर्ग में शुरू होने वाले अंतिम टेस्ट में टिम पेन आस्ट्रेलिया की कप्तानी करेंगे जबकि ग्लेन मैक्सवेल, जो बर्न्स और मैट रेनशा को तीनों प्रतिबंधित खिलाड़ियों की जगह टीम में शामिल किया गया है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार तीनों खिलाड़ियों के पास सजा के खिलाफ अपील करने के लिए एक हफ्ते का समय होगा। (और पढ़ें- दिल्ली के मैडम तुसाद म्युजियम में लगेगी विराट कोहली की प्रतिमा)

Open in app