SAvsSL: श्रीलंका ने दूसरा टेस्ट जीतते हुए रचा इतिहास, बनी दक्षिण अफ्रीका ये कमाल करने वाली पहली एशियाई टीम

Sri Lanka beat South Africa: श्रीलंका ने शानदार प्रदर्शन करते हुए पोर्ट एलिजाबेथ टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका को 8 विकेट से हराते हुए तीन मैचों की सीरीज 2-0 से जीत ली है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: February 23, 2019 3:37 PM

Open in App

श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को पोर्ट एलिजाबेथ में खेले जा रहे दूसरे टेस्ट मैच में शनिवार को 8 विकेट से हराते हुए दो मैचों की टेस्ट सीरीज 2-0 से जीतते हुए इतिहास रच दिया है। दिमुथ करुणारत्ने की कप्तानी वाली श्रीलंकाई टीम दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने वाली पहली एशियाई टीम बन गई है। श्रीलंका दक्षिण अफ्रीका में टेस्ट सीरीज जीतने वाली ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बाद तीसरी टीम बन गई है।

श्रीलंका की इस जीत में दूसरी पारी में नाबाद अर्धशतकीय पारियां खेलते हुए कुसल मेंडिस (84) और ओशाडा फर्नांडो (75) ने अहम योगदान दिया, इन दोनों ने तीसरे विकेट के लिए अविजित शतकीय साझेदारी करते हुए दक्षिण अफ्रीका की वापसी की उम्मीदों पर पानी फेरते हुए श्रीलंका को यादगार जीत दिला दी।

कुसल मेंडिस को उनकी शानदार पारी के लिए मैन ऑफ मैच चुना गया। पहले टेस्ट में 153 रन की ऐतिहासिक पारी से श्रीलंका को एक विकेट से रोमांचक जीत दिलाने वाले कुसल परेरा मैन ऑफ सीरीज बने।

कुसल मेंडिस ने श्रीलंका के लिए दूसरी पारी में 84 रन की नाबाद पारी खेली (AFP)

श्रीलंका दोनों पारियों में बिना 200 रन बनाए जीता, 1951 के बाद से पहली बार हुआ ऐसा

श्रीलंकाई टीम इस टेस्ट की दोनों पारियों में (154, 197) बिना 200 रन बनाए ही मैच जीत गया। ये 1951 के बाद से पहला अवसर है जब दक्षिण अफ्रीकी टीम दोनों पारियों में 200 रन न बना पाने वाली टीम से हारी है। इससे पहले 1951 में इंग्लैंड से उसे ओवल टेस्ट में ऐसी स्थिति में हार मिली थी।

कुसल मेंडिस-ओशाडा फर्नांडो ने शानदार साझेदारी से दिलाई जीत

जीत के लिए मिले 197 रन के लक्ष्य को श्रीलंकाई टीम ने मैच के तीसरे दिन ही दो विकेट खोकर ही हासिल कर लिया। 34 रन पर दो विकेट गंवाने के बाद श्रीलंका के लिए कुसल मेंडिस (84) और ओशाडा फर्नांडो (75) ने अर्धशतक जड़े और तीसरे विकेट की साझेदारी में 163 रन की अविजित साझेदारी हुए श्रीलंका को ऐतिहासिक जीत दिला दी। कुसल मेंडिस ने 110 गेंदों में 13 चौकों की मदद से 84 रन और ओशाडा फर्नांडो ने 106 गेंदों में 10 चौकों और दो छक्कों की मदद से 75 रन की नाबाद पारियां खेलीं।

श्रीलंका ने दूसरे दिन 60/2 का स्कोर बनाया था और उसे जीत के लिए 137 रन की और जरूरत थी, जिसे उसने तीसरे दिन लंच से पहले ही बिना कोई और विकेट खोए हासिल कर लिया। कुसल मेंडिस 84 और ओशाडा फर्नांडो 75 रन बनाकर नाबाद रहे।

इससे पहले कुसल परेरा ने डरबन में खेले गए पहले टेस्ट में 153 रन की नाबाद पारी खेली थी और दसवें विकेट के लिए विश्वा फर्नांडों के साथ 72 रन की अविजित साझेदारी करते हुए श्रीलंका को एक विकेट से रोमांचक जीत दिलाई थी।

दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 222 रन बनाने के बाद श्रीलंका को 154 रन पर समेटते हुए 68 रन की बढ़त हासिल कर ली थी, लेकिन दक्षिण अफ्रीका की टीम दूसरी पारी में 128 रन पर सिमट गई और श्रीलंका को 197 रन का लक्ष्य मिला, जिसे उसने दो विकेट खोकर हासिल कर लिया। 

श्रीलंका के लिए सुरंगा लकमल ने दूसरी पारी में 39 रन देक 4 विकेट झटके जबकि धनंजय डि सिल्वा ने 36 रन देकर 3 विकेट लिए और दक्षिण अफ्रीका को 128 रन पर समटेते हुए 

टॅग्स :श्री लंकाटेस्ट क्रिकेटसाउथ अफ़्रीकाकुसल परेरादिमुथ करुणारत्ने

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या