दक्षिण अफ्रीका 48 साल बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में टेस्ट सीरीज जीतने के करीब

चौथे दिन का खेल खत्म होने तक पीटर हैड्सकॉम्ब 23 रन और शॉन मार्श 7 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

By विनीत कुमार | Published: April 2, 2018 09:11 PM2018-04-02T21:11:28+5:302018-04-02T21:19:55+5:30

south africa vs australia 4th test johannesburg day 4 match report faf du plessis century | दक्षिण अफ्रीका 48 साल बाद ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ घर में टेस्ट सीरीज जीतने के करीब

दक्षिण अफ्रीका Vs ऑस्ट्रेलिया

googleNewsNext

नई दिल्ली, 2 अप्रैल: दूसरी पारी में फाफ डु प्लेसिस के बेहतरीन शतक और फिर चोटिल दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाजों की कसी हुई बॉलिंग के बाद ऑस्ट्रेलिया मुश्किल में आ गया है। जोहांसबर्ग में खेले जा रहे सीरीज के आखिरी टेस्ट में ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए 612 रन चाहिए और चौथे दिन का खेल खत्म होने तक कंगारुओं ने 3 विकेट विकेट खोकर 88 रन बना लिए हैं।  

दिन का खेल खत्म होने तक पीटर हैड्सकॉम्ब 23 रन और शॉन मार्श 7 रन बनाकर क्रीज पर हैं। वहीं, दक्षिण अफ्रीका की ओर से मोर्ने मोर्कल ने 2 विकेट झटके हैं। केशव महाराज को एक सफलता मिली हैं। पहली पारी में 221 रनों पर सिमटने वाली ऑस्ट्रलियाई टीम की दूसरी पारी में भी शुरुआत खराब रही और चोट से जूझ रहे दक्षिण अफ्रीकी तेज गेंदबाजों ने मेट रेनशॉ (5), उस्मान ख्वाजा (7) और जो बर्न्स (42) को जल्द ही पविलियन भेज दिया।


इससे पहले चौथे दिन चोटों के कारण दक्षिण अफ्रीका को बड़ी बढ़त हासिल करने के बावजूद चाय तक बल्लेबाजी करने के लिए बाध्य होना पड़ा। दक्षिण अफ्रीका ने चाय तक छह विकेट पर 344 रन बनाकर अपनी पारी घोषित करके ऑस्ट्रेलिया को 612 रन का लक्ष्य दिया। (और पढ़ें- IPL 2018: केकेआर ने मिशेल स्टार्क की जगह इस खिलाड़ी को किया टीम में शामिल)

डु प्लेसिस और एल्गर की बेजोड़ साझेदारी

डु प्लेसिस ने 120 और सलामी बल्लेबाज डीन एल्गर ने 81 रन बनाए। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 170 रन जोड़े जो मौजूदा सीरीज में दोनों टीमों की ओर से सर्वश्रेष्ठ साझेदारी है। दक्षिण अफ्रीका की टीम के मीडिया मैनेजर के अनुसार मेजबान टीम के तीनों तेज गेंदबाज चोटों से परेशान हैं। मोर्ने मोर्कल की मांसपेशियों में खिंचाव है। वहीं, कागिसो रबादा की कमर में जकड़न है जबकि वर्नन फिलेंडर की ग्रोइन में परेशानी है। (और पढ़ें- कॉमनवेल्थ गेम्स: खेल गांव में मुफ्त बांटे जाएंगे आइसक्रीम और 2 लाख से ज्यादा कॉन्डम)

इतिहास रचन के करीब दक्षिण अफ्रीका

दक्षिण अफ्रीका की टीम 2-1 से आगे चल ही है और उसके बल्लेबाजों ने लगभग सुनिश्चित कर दिया है कि 1969-70 के बाद टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पहली घरेलू टेस्ट सीरीज जीतेगी। डु प्लेसिस ने सीरीज में पहली बार उम्दा योगदान दिया। इससे पहले सात पारियों में वह केवल 55 रन ही बना पाए थे। उन्होंने इस पारी के दौरान आठवां टेस्ट शतक जड़ा जो आस्ट्रेलिया के खिलाफ उनका तीसरा शतक है। उन्होंने178 गेंद की अपनी पारी में 18 चौके और दो छक्के लगाए।

पैट कमिंस ऑस्ट्रेलिया के सबसे सफल गेंदबाज रहे, जिन्होंने 58 रन देकर चार विकेट हासिल किए। उन्होंने इस मैच में 141 रन देकर नौ विकेट चटकाए जो उनके करियर का सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन है। बता दें कि दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 488 रन बनाए थे। (और पढ़ें- IPL में भी अब यो-यो टेस्ट, खिलड़ियों की बढ़ सकती है मुश्किल)

(इनपुट भाषा से भी)

Open in app