SA VS AUS: ऐडेन मार्कराम के शतक के बाद ऑस्ट्रेलिया का पलटवार, दक्षिण अफ्रीका के 6 विकेट गिरे

अमला के बाद बल्लेबाजी करने आए एबी डिविलियर्स ने अपने खेल के विपरीत धीमी शुरुआत की। वह 69 रन बनाकर आउट हुए।

By विनीत कुमार | Published: March 30, 2018 08:07 PM2018-03-30T20:07:42+5:302018-03-30T21:40:57+5:30

south africa vs australia 4th test johannesburg aiden markram century day 1 match report | SA VS AUS: ऐडेन मार्कराम के शतक के बाद ऑस्ट्रेलिया का पलटवार, दक्षिण अफ्रीका के 6 विकेट गिरे

दक्षिण अफ्रीका Vs ऑस्ट्रेलिया

googleNewsNext

नई दिल्ली, 30 मार्च: बॉल टैम्परिंग विवाद के बाद शुक्रवार से जोहांसबर्ग में शुरू हुए चौथे और आखिरी टेस्ट में दक्षिण अफ्रीका ने मजबूत शुरुआत की। हालांकि, पहले दिन का खेल खत्म होते-होते ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों ने भी वापसी की कोई कसर नहीं छोड़ी। दिन का खेल खत्म होने तक टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी कर रही दक्षिण अफ्रीकी टीम ने 6 विकेट पर 313 रन बना लिए हैं। टेंबा बावुमा 25 रन और क्विंटन डि कॉक 7 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

चौथे दिन के खेल की सबसे खास बात दक्षिण अफ्रीकी सलामी बल्लेबाज ऐडेन मार्कराम (152) का शतक रहा। केवल 10 टेस्ट खेलने वाले मार्कराम का यह चौथा शतक है। मार्कराम ने 216 गेंदों की अपनी पारी में एक छक्का और 17 चौके लगाए। वह टी-ब्रेक के बाद दिन के आखिरी सेशन और दक्षिण अफ्रीकी पारी के 71वें ओवर में पैट कमिंस का शिकार बने। पैट कमिंस ने इसके ठीक बाद इसी ओवर में कप्तान फाफ डू प्लेसिस को LBW कर ऑस्ट्रेलिया को राहत दिलाई। (और पढ़ें- मास्टरमाइंड डेविड वॉर्नर ने कैसे बनाई थी बॉल टैम्परिंग की योजना, जांच रिपोर्ट से खुलासा)

दक्षिण अफ्रीका के लिए पारी की शुरुआत मार्कराम और डीन एल्गर (19) ने की और पहले विकेट के लिए दोनों के बीच 52 रनों की साझेदारी हुई। 18वें ओवर में नाथन ल्योन ने एल्गर को पविलियन भेजा।

इसके बाद बल्लेबाजी करने आए हाशिम अमला (27) ने लंच से पहले मार्कराम के साथ 35 और फिर इसके बाद 54 रनों की साझेदारी की। यह साझेदारी और आगे जाती इससे पहले ही अमला दक्षिण अफ्रीका के 45वें ओवर में पैट कमिंस की गेंद पर उलझ गए। कमिंस की बाहर जाती गेंद ने अमला के बल्ले का बाहरी किनारा लिया और दूसरे स्लिप पर खड़े पीटर हैड्सकॉम्ब के हाथों में समा गया। अमला ने 81 गेंदों की अपनी पारी में तीन चौके और एक छक्का लगाया। 

हालांकि, इस पारी के बीच अमला वांडर्रस के मैदान पर जैक्स कैलिस के बाद 1000 टेस्ट रन बनाने वाले दूसरे बल्लेबाज जरूर बन गए।

अमला के बाद बल्लेबाजी करने आए एबी डिविलियर्स ने अपने खेल के विपरीत धीमी शुरुआत की। वह 69 रन बनाकर आउट हुए। बहरहाल, आखिरी सेशन को छोड़ दें तो पहला दिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाजों के लिए खासा संघर्ष वाला रहा। बता दें कि 4 टेस्ट मैचों की इस सीरीज में दक्षिण अफ्रीका 2-1 से आगे है। पहला टेस्ट ऑस्ट्रेलिया ने जीता था लेकिन इसके बाद पिछले दो मैचों में मेजबान टीम ने जबर्दस्त वापसी की है। (और पढ़ें- स्टीव स्मिथ के रोने पर बोले रविचंद्रन अश्विन, कहा- दुनिया अब हो जाएगी खुश)

Open in app