दक्षिण अफ्रीकी कप्तान डु प्लेसिस ने टॉस जीतने के लिए चली ये गजब चाल, देखिये वीडियो

टॉस के मामले में खुद को अनलकी मानने वाले डु प्लेसिस ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 9 अक्टूबर को खेले गये सीरीज के पहले टी20 मैच में ये तरीका अपनाया।

By विनीत कुमार | Published: October 15, 2018 2:10 PM

Open in App

नई दिल्ली, 15 अक्टूबर: क्रिकेट की दुनिया में हर रोज नये और दिलचस्प प्रयोग नजर आते रहते हैं। खिलाड़ियों से लेकर कप्तान और कोच तक मैच जीतने के लिए नई-नई रणनीतियां, नए शॉट्स और नई तरह की गेंदबाजी का ईजाद करते रहे हैं। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका के कप्तान फाफ डु प्लेसिस ने जो तरीका टॉस जीतने के लिए अपनाया वह बेहद दिलचस्प और मजेदार रहा।

दरअसल, टॉस के मामले में खुद को अनलकी मानने वाले डु प्लेसिस ने जिम्बाब्वे के खिलाफ 9 अक्टूबर को खेले गये सीरीज के पहले टी20 मैच में ये तरीका अपनाया था जिसकी खूब चर्चा हो रही है। डु प्लेसिस असल में टॉस के लिए अपने साथ एक अन्य खिलाड़ी जेपी डुमिनी को ले आए। 

सिक्का डुमिनी ने ही उछाला और मजेदार बात ये रही कि दक्षिण अफ्रीका ने टॉस भी जीत लिया। इन सबमें खास बात ये भी थी कि डुमिनी उस मैच के प्लेइंग-11 का हिस्सा तक नहीं थे। डु प्लेसिस ने टॉस के बाद बताया कि वे डुमिनी को सिक्का उछालने में माहिर मानते हैं। 

दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच 34 रनों से और तीन मैचों की टी20 सीरीज 2-0 से अपने नाम की। डु प्लेसिस ने अब अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस टॉस का मजेदार वीडियो साझा किया है...

बता दें कि इसी सीरीज में तीन में से केवल दो मैच हो सके। तीसरा मैच 14 अक्टूबर को था जिसे बारिश के कारण बिना कोई गेंद फेंके रद्द करना पड़ा। डु प्लेसिस को लगता है कि टॉस के मामले में उनका रिकॉर्ड बहुत खराब रहा है। पिछले 6 बार के टॉस में उन्हें हार मिली है। डु प्लेसिस का रिकॉर्ड देखें तो 78 बार दक्षिण अफ्रीका की कप्तानी करते समय उन्हें 38 बार जीत मिली है।

आईसीसी के नियमों के अनुसार किसी भी मैच का टॉस मैदान पर मैच रेफरी औऱ दोनों कप्तानों की मौजूदगी में होना चाहिए। हालांकि, अगर कप्तान उपलब्ध न हो तो किसी टीम का प्रतिनिधि भी टॉस के लिए आ सकता है।

टॅग्स :फाफ डु प्लेसिसजेपी ड्यूमिनीसाउथ अफ़्रीका

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या