दक्षिण अफ्रीका: एक लाश को ठिकाने लगाने के लिए 76 लोगों की चढ़ा दी बली! आरोपी के खुलासे से पुलिस हैरान

By अंजली चौहान | Published: January 25, 2024 10:11 AM2024-01-25T10:11:51+5:302024-01-25T10:21:29+5:30

जोहान्सबर्ग में 76 लोगों की जान लेने वाली आग एक व्यक्ति द्वारा लगाई गई थी जिसने एक अन्य व्यक्ति की हत्या कर दी और आग लगाकर शव से छुटकारा पाने की कोशिश की।

South Africa 76 people were sacrificed to dispose of one dead body Police surprised by the revelations of the accused | दक्षिण अफ्रीका: एक लाश को ठिकाने लगाने के लिए 76 लोगों की चढ़ा दी बली! आरोपी के खुलासे से पुलिस हैरान

दक्षिण अफ्रीका: एक लाश को ठिकाने लगाने के लिए 76 लोगों की चढ़ा दी बली! आरोपी के खुलासे से पुलिस हैरान

जोहान्सबर्ग: दक्षिण अफ्रीका के जोहान्सबर्ग से एक सनसनीखेज मामला सामने आया है जिसने पुलिस को चौंका कर रख दिया। पुलिस के अनुसार, एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है जिस पर 76 लोगों की हत्या का आरोप लगा है। पूछताछ में आरोपी ने बताया कि उसने हत्या के बाद एक लाश को छुपाने के लिए इमारत में लाश में आग लगा दी जिसकी चपेट में आकर पूरी इमारत धूं-धूं कर के जल गई। इस घटना में इमारत में सो रहे करीब 76 लोगों की जान चली गई।

चौंकाने वाला कबूलनामा तब आया जब वह व्यक्ति अगस्त में जोहान्सबर्ग में रात के समय लगी आग के कारणों की सार्वजनिक जांच में गवाही दे रहा था, जो 76 लोगों की मौत के साथ दक्षिण अफ्रीका की सबसे खराब आपदाओं में से एक थी।

दक्षिण अफ्रीकी मीडिया की गवाही की रिपोर्टों के अनुसार, 29 वर्षीय व्यक्ति, जिसका नाम नहीं बताया गया था, ने कहा कि उसने आग लगने वाली रात जर्जर इमारत के बेसमेंट में एक व्यक्ति की पिटाई करके और उसका गला घोंटकर हत्या कर दी थी। उन्होंने कहा कि इसके बाद उन्होंने उस व्यक्ति के शरीर पर गैसोलीन डाला और माचिस से उसे जला दिया।

उसने गवाही दी कि वह नशीली दवाओं का सेवन करता था और इमारत में रहने वाले एक तंजानियाई दवा विक्रेता ने उसे उस व्यक्ति को मारने के लिए कहा था। कुछ घंटों बाद, पुलिस ने कहा कि उन्होंने उस व्यक्ति की गवाही के बाद उसे गिरफ्तार कर लिया है। पुलिस ने एक बयान में कहा कि उस पर हत्या के प्रयास के 120 मामले और आगजनी का भी आरोप है। पुलिस ने बिना कोई तारीख बताए कहा, वह जल्द ही जोहान्सबर्ग की अदालत में पेश होंगे।

जिस पूछताछ में वह गवाही दे रहा था वह कोई आपराधिक कार्यवाही नहीं है और उसका कबूलनामा पूरी तरह से आश्चर्यचकित करने वाला था। जांच इस बात की जांच कर रही है कि आग किस कारण से लगी और किन सुरक्षा विफलताओं के कारण इतने सारे लोग मारे गए और उसने गवाही दी क्योंकि वह इमारत का निवासी था।

जांच के प्रभारी पैनल ने आदेश दिया कि उसकी गवाही के बाद उसकी पहचान नहीं की जाएगी और गवाहों से पूछताछ का नेतृत्व करने वाले एक वकील ने कहा कि उसके कबूलनामे का इस्तेमाल उसके खिलाफ नहीं किया जा सकता क्योंकि यह एक आपराधिक सुनवाई नहीं थी।

दक्षिण अफ्रीकी मीडिया ने अपने दावे पर रिपोर्टिंग करते हुए कहा कि उसने शहर के मार्शलटाउन जिले में जर्जर पांच मंजिला इमारत में आग लगने का कारण बना, जिसमें कम से कम 12 बच्चों सहित दर्जनों लोग मारे गए। 80 से ज्यादा लोग घायल हुए।

Web Title: South Africa 76 people were sacrificed to dispose of one dead body Police surprised by the revelations of the accused

विश्व से जुड़ीहिंदी खबरोंऔर देश दुनिया खबरोंके लिए यहाँ क्लिक करे.यूट्यूब चैनल यहाँ इब करें और देखें हमारा एक्सक्लूसिव वीडियो कंटेंट. सोशल से जुड़ने के लिए हमारा Facebook Pageलाइक करे