साउथ अफ्रीका में Coronavirus राष्ट्रीय आपदा घोषित, मंगलवार को भारत से स्वदेश रवाना होगी क्रिकेट टीम

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: March 16, 2020 11:31 AM

Open in App

दक्षिण अफ्रीका ने कोरोना वायरस संकट को लेकर देश में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर दिया है। देश में संक्रमित लोगों की कुल संख्या 61 पर पहुंच गई है। राष्ट्रपति सिरिल रामाफोसा ने रविवार को राष्ट्रीय टेलीविजन पर सीधे प्रसारण में यह घोषणा की। रामाफोसा ने कहा, “हमने राष्ट्रीय कमान परिषद स्थापित करने का फैसला किया है और हम इस आपदा को दी जा सकने वाली प्रतिक्रियाओं के तमाम पहलुओं पर समन्वयन के लिए हफ्ते में तीन बार बैठक करेंगे।”

राष्ट्रपति ने कोविड-19 प्रकोप के मद्देनजर “सामाजिक दूरी बनाने के उपायों” की घोषणा की और कहा कि अन्य जानकारियां सोमवार को जारी की जाएंगी। इनमें 100 से अधिक लोगों के एकत्र होने पर रोक, राष्ट्रीय दिवस के सभी बड़े समारोहों को रद्द करना और 18 मार्च से ईस्टर सप्ताहांत के बाद तक सभी स्कूलों को बंद रखना शामिल है।

रामाफोसा ने कहा कि पिछले 20 दिनों में उच्च जोखिम वाले देशों का दौरा करने वाले व्यक्तियों का वीजा रद्द किया जाएगा और सोमवार से देश के 53 में से 35 भूमिपत्तन भी बंद रखे जाएंगे। राष्ट्रपति ने नागरिकों से किसी भी उच्च जोखिम वाले देश की अंतरराष्ट्रीय यात्रा से बचने की अपील की है।

बता दें कि दक्षिण अफ्रीकी क्रिकेट टीम कोलकाता के रास्ते मंगलवार (17 मार्च) को अपने देश के लिए रवाना होगी। मेहमान टीम को भारत दौरे पर तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलनी थी, लेकिन कोराना वायरस के चलते ये टूर्नामेंट बीच में ही रद्द कर दिया गया। दोनों टीमों के बीच धर्मशाला में पहला वनडे बारिश के चलते धुल गया था।

बंगाल क्रिकेट संघ (सीएबी) के अध्यक्ष अविषेक डालमिया ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका की टीम अब सोमवार को कोलकाता पहुंचेगी और फिर मंगलवार को स्वदेश के लिए रवाना होगी।

भारत और दक्षिण अफ्रीका की क्रिकेट टीमों के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला मैच धर्मशाला में खेला जाना था लेकिन बारिश के कारण यह मैच नहीं हो सका था। इसके बाद लखनऊ में दूसरा वनडे 15 मार्च और तीसरा वनडे कोलकाता में 18 मार्च को खेला जाना था और कोरोनावायरस के कारण बाद में उसे भी रद्द कर दिया गया था।

(भाषा इनपुट के साथ)

टॅग्स :कोरोना वायरसदक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमभारत Vs दक्षिण अफ्रीकाबीसीसीआईकोलकातादुबईसाउथ अफ़्रीका

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या