BCCI के इतिहास में 63 साल बाद होगा ऐसा, कोई इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेटर बनेगा अध्यक्ष

सौरव गांगुली अध्यक्ष बनते हैं तो बीसीसीआई के इतिहास में 63 साल बाद ऐसा होगा कि कोई इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेटर अध्यक्ष पर काबिज होगा।

By सुमित राय | Published: October 14, 2019 9:51 AM

Open in App
ठळक मुद्देसौरव गांगुली का बीसीसीआई का नया अध्यक्ष बनना लगभग तय हो गया है।गांगुली 63 साल बाद बीसीसीआ अध्यक्ष बनने वाले पहले टेस्ट क्रिकेटर होंगे।

भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान और बंगाल क्रिकेट संघ के मौजूद अध्यक्ष सौरव गांगुली का भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) का नया अध्यक्ष बनना लगभग तय हो गया है। अगर अगर वह अध्यक्ष बनते हैं तो बीसीसीआई के इतिहास में 63 साल बाद ऐसा होगा कि कोई इंटरनेशनल टेस्ट क्रिकेटर अध्यक्ष पर काबिज होगा।

सौरव गांगुली से पहले विजियनग्राम के महाराजकुमार ऐसे क्रिकेटर थे, जिन्होंने बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में कार्यभार संभाला था। महाराजकुमार साल 1954 से 1956 तक बीसीसीआई के अध्यक्ष थे। हालांकि साल 2014 में भारतीय टीम के पूर्व गेंदबाज शिवलाल यादव और पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर को अंतरिम अध्यक्ष बनाया गया था।

विजियनग्राम के महाराजकुमार ने भारतीय क्रिकेट टीम के लिए साल 1936 में 3 टेस्ट मैचों में भारतीय टीम के लिए कप्तानी की थी। उन्होंने इंग्लैंड के खिलाफ खेले तीन मैचों मे 8.25 की औसत से 33 रन बनाए थे, जबकि उनकी उच्चतम पारी नाबाद 19 रन थी।

अध्यक्ष को बीसीसीआई की वार्षिक आम बैठक में चुना जाता है, जिसमें बीसीसीआई के 30 सहयोगियों में से प्रत्येक को वोट मिलता है। सोमवार बीसीसीआई के विभिन्न पदों के लिए नामांकन करने का आखिरी दिन है, लेकिन चुनाव होने के आसार कम हैं, क्योंकि सभी पदों पर उम्मीदवार का चयन निर्विरोध तय है।

बीसीसीआई का अपेक्स काउंसिल 9 सदस्यों का है। इनमें प्रेजिडेंट, वाइस-प्रेजिडेंट, सेक्रेटरी, कोषाध्यक्ष, जॉइंट-सेक्रेटरी, क्रिकेटर्स असोसिएशन का एक पुरुष प्रतिनिधि, एक महिला प्रतिनिधि, आईपीएल गवर्निंग काउंसिल का एक प्रतिनिधि और केंद्र सरकार का एक प्रतिधिनि (CAG) शामिल है।

टॅग्स :सौरव गांगुलीबीसीसीआई

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या