Sourav Ganguly Birthday: 51 साल के हुए सौरव गांगुली, जानें दादा के शीर्ष रिकॉर्ड और उपलब्धियों के बारे में

सौरव गांगुली सबसे उल्लेखनीय खिलाड़ियों में से एक रहे हैं और भारतीय टीम में और प्रबंधन के एक हिस्से के रूप में उनका योगदान भी बहुत बड़ा रहा है।

By मनाली रस्तोगी | Published: July 8, 2023 08:10 AM2023-07-08T08:10:30+5:302023-07-08T08:13:30+5:30

Sourav Ganguly Birthday Special Dada Top Records As India Captain Notable Accomplishments | Sourav Ganguly Birthday: 51 साल के हुए सौरव गांगुली, जानें दादा के शीर्ष रिकॉर्ड और उपलब्धियों के बारे में

(फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsसौरव गांगुली के माता-पिता ने उन्हें महाराज उपनाम दिया था।जेफ्री बॉयकॉट ने उन्हें "कलकत्ता का राजकुमार" कहा और तब से उन्हें इसी नाम से जाना जाता है।आज सौरव गांगुली अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं।

नई दिल्ली: सौरव गांगुली सबसे उल्लेखनीय खिलाड़ियों में से एक रहे हैं और भारतीय टीम में और प्रबंधन के एक हिस्से के रूप में उनका योगदान भी बहुत बड़ा रहा है। सौरव गांगुली के माता-पिता ने उन्हें महाराज उपनाम दिया था। बाद में जेफ्री बॉयकॉट ने उन्हें "कलकत्ता का राजकुमार" कहा और तब से उन्हें इसी नाम से जाना जाता है। आज सौरव गांगुली अपना 51वां जन्मदिन मना रहे हैं।

बीसीसीआई अध्यक्ष के रूप में उनका कार्यकाल समाप्त होने के बाद गांगुली को पिछले सीज़न में दिल्ली कैपिटल्स में संचालन निदेशक के रूप में बहाल किया गया था। पूर्व क्रिकेटर को भारतीय क्रिकेट इतिहास के सर्वश्रेष्ठ नेताओं में से एक माना जाता है, जिन्होंने 2003 वनडे विश्व कप फाइनल और 2002 में चैंपियंस ट्रॉफी जीत में टीम का मार्गदर्शन किया था।

अपनी कप्तानी के दौरान उन्होंने कई युवा प्रतिभाओं को निखारने में मदद की और उन्हें भारतीय टीम में मौका दिया, जिनमें वीरेंद्र सहवाग, हरभजन सिंह, युवराज सिंह और जहीर खान शामिल थे, जो आगे चलकर क्रिकेट के महान खिलाड़ी बने।

गांगुली की उपलब्धियों की सूची:

-वह 10,000 रन बनाने, 100 विकेट लेने और 100 कैच लेने वाले पांच वनडे क्रिकेटरों में से एक हैं।

-आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के इतिहास में तिहरा शतक लगाने वाले वह पहले खिलाड़ी हैं।

-सौरव गांगुली ने आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी फाइनल में किसी भी बल्लेबाज द्वारा सर्वोच्च व्यक्तिगत स्कोर (117) का रिकॉर्ड बनाया।

-वह एक दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय मैचों में लगातार चार मैन ऑफ द मैच पुरस्कार जीतने वाले एकमात्र क्रिकेटर हैं।

-उनका नाम आज भी सबसे सफल टेस्ट कप्तानों की सूची में गिना जाता है, उन्होंने 28 मैचों में कप्तानी की, जिनमें से 11 भारत ने जीते। भले ही ये रिकॉर्ड 2019 में विराट कोहली तोड़ रहे हैं।

-वह एकदिवसीय इतिहास (11363) में नौवें सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और सचिन तेंदुलकर और विराट कोहली के बाद भारतीयों में तीसरे स्थान पर हैं।

-उन्होंने क्रिकेट विश्व कप में 183 रन बनाए, जो किसी भारतीय बल्लेबाज का सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर था।

दादा को मिल चुके ये शीर्ष पुरस्कार

खेल में उनके महान योगदान के लिए उन्हें कई सम्मान मिले हैं जैसे स्पोर्ट्स स्टार पर्सन ऑफ द ईयर, अर्जुन अवॉर्ड, सीएट इंडियन कैप्टन ऑफ द ईयर, पद्म श्री 2004, राममोहन रॉय अवॉर्ड उनमें शीर्ष पर हैं। उन्हें 31 बार वनडे मैन ऑफ द मैच चुना गया। टेस्ट क्रिकेट में, उन्होंने छह मैन ऑफ द मैच सम्मान जीते। 20 मई 2013 को पश्चिम बंगाल सरकार ने सौरव गांगुली को बंगा विभूषण पुरस्कार से सम्मानित किया।

Open in app