SL Vs SA: केवल स्पिनर्स के दम पर जीत लिया मैच, टेस्ट इतिहास में ऐसा करने वाली पहली टीम बनी श्रीलंका

टेस्ट इतिहास में यह पहला मौका था जब जीतने वाली किसी टीम की ओर से तेज गेंदबाजों ने इतने कम ओवर डाले।

By विनीत कुमार | Published: July 24, 2018 12:40 PM

Open in App

नई दिल्ली, 24 जुलाई: श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका को दूसरे टेस्ट में 199 रनों से हराकर दो मैचों की सीरीज भी 2-0 से अपने नाम कर ली। श्रीलंका ने इसी के साथ 2006 के बाद पहली बार दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अपने घर में किसी टेस्ट सीरीज पर कब्जा जमाया। दूसरे टेस्ट में जीत के साथ श्रीलंका ने एक और दिलचस्प रिकॉर्ड अपने नाम किया। वह टेस्ट इतिहास में जीत हासिल करने वाली पहली ऐसी टीम बन गई जिसके केवल स्पिनर्स ने विकेट निकाले।

दूसरे टेस्ट में श्रीलंका की जीत के हीरो रंगना हेराथ रहे जिन्होंने दूसरी पारी में 6 और पहली पारी में 1 विकेट झटका। वहीं, दिलरुवान परेरा ने पूरे मैच में 6 और अकिला धनंजय ने 7 विकेट निकाले। श्रीलंका ने पहला टेस्ट गॉल में तीन दिन के अंदर 278 रनों से जीता था।

श्रीलंका के स्पिन गेंदबाजों ने किया कमाल

कोलंबों में खेले गए दूसरे टेस्ट में रंगना हेराथ ने पहली पारी में 32 रन देकर एक सफलता हासिल की। वहीं, परेरा ने 40 रन देकर 4 और अकिला ने 52 रन देकर 5 विकेट झटके। इन तीनों गेंदबाजों के सामने दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी केवल 124 रनों पर सिमट गई थी। उससे पहले दक्षिण अफ्रीका के स्पिन गेंदबाज केशव महाराज ने भी एक ही पारी में 9 विकेट झटके थे और श्रीलंकाई टीम 338 रनों पर ऑलआउट हो गई थी।

इसके बाद दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के सामने 490 का लक्ष्य मिला। हालांकि, रंगना (98/6), परेरा (90/2) और अकिला (67/2) के सामने पूरी टीम 290 पर सिमट गई। खासबात ये भी कि टेस्ट इतिहास में यह पहला मौका था जब जीतने वाली किसी टीम की ओर से तेज गेंदबाजों ने इतने कम ओवर डाले। पूरे मैच में श्रीलंका के कप्तान और तेज गेंदबाज सुरंगा लकमल ने केवल दो ओवर डाले।

टॅग्स :साउथ अफ़्रीकाश्री लंकारंगना हेराथ

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या