IND vs ENG: 'शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल करें पारी की शुरूआत, रोहित शर्मा खेलें नंबर तीन पर' - पूर्व चयनकर्ता

पूर्व चयनकर्ता शरणदीप सिंह ने कहा कि पारी की शुरूआत शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल को करनी चाहिये और रोहित शर्मा को तीसरे नंबर पर उतरना चाहिये।

By लोकमत न्यूज़ डेस्क | Published: January 30, 2024 03:31 PM2024-01-30T15:31:36+5:302024-01-30T15:33:25+5:30

Shubman Gill and Yashasvi should Open Rohit Sharma should play at number three former selector | IND vs ENG: 'शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल करें पारी की शुरूआत, रोहित शर्मा खेलें नंबर तीन पर' - पूर्व चयनकर्ता

फाइल फोटो

googleNewsNext
Highlightsटीम इंडिया अब 2 फरवरी को विशाखापत्तनम में दूसरे मुकाबले के लिए उतरेगीरवींद्र जडेजा और केएल राहुल को अचानक लगी चोटों से भारतीय टीम के सामने चयन की दुविधाभारतीय टीम चार स्पिनरों और एक तेज गेंदबाज के साथ भी उतर सकती है

IND vs ENG: इंग्लैंड के हाथों पहले टेस्ट में मिली शर्मनाक हार के बाद टीम इंडिया अब 2 फरवरी को विशाखापत्तनम में दूसरे मुकाबले के लिए उतरेगी। रवींद्र जडेजा और केएल राहुल को अचानक लगी चोटों से भारतीय टीम के सामने चयन की दुविधा पैदा हो गई है जिसे इंग्लैंड के हाथों पहले टेस्ट में मिली हार के बाद श्रृंखला में वापसी करनी है। जडेजा और राहुल ने हैदराबाद टेस्ट में पहली पारी में शानदार प्रदर्शन किया था। जडेजा को हैमस्ट्रिंग की चोट लगी है जबकि राहुल को दाहिने जांघ की मांसपेशी में दर्द है।

टीम चयन को लेकर सिरदर्दी का सामना कर रही  भारतीय टीम चार स्पिनरों और एक तेज गेंदबाज के साथ भी उतर सकती है जैसा इंग्लैंड ने पहले टेस्ट में किया था। ऐसे में मोहम्मद सिराज पर कुलदीप को तरजीह मिलेगी ताकि सरफराज या वॉशिंगटन को मध्यक्रम में उतारा जा सके। 

हालांकि पूर्व चयनकर्ता शरणदीप सिंह ने कहा कि हरफनमौला उपयोगी होता है लेकिन अंतिम एकादश में ज्यादा छेड़छाड़ नहीं की जानी चाहिये। शरणदीप सिंह ने कहा है कि हमें इंग्लैंड की नकल करके चार स्पिनरो को उतारने की जरूरत नहीं है। अपनी धरती पर दो तेज गेंदबाज और तीन स्पिनर हमारी ताकत रहे हैं। हमें उसी पर अडिग रहना चाहिये। उन्होंने यह भी कहा कि पारी की शुरूआत शुभमन गिल और यशस्वी जायसवाल को करनी चाहिये और रोहित शर्मा को तीसरे नंबर पर उतरना चाहिये।

हैदराबाद के एसीए वीडीसीए स्टेडियम पर अब तक दो टेस्ट खेले गए हैं और पिच बल्लेबाजों की मददगार रहती है। भारत ने 2019 में इस मैदान पर पहले बल्लेबाजी करते हुए पहली पारी में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 502 रन बनाये थे। रोहित ने सलामी बल्लेबाज के तौर पर पहली पारी में 176 रन जोड़े थे। पूर्व कप्तान अनिल कुंबले का मानना है कि अंतिम एकादश में कुलदीप को जगह मिलनी चाहिये। उन्होंने कहा कि अगर भारत को लगता है कि सिर्फ एक तेज गेंदबाज से काम चल जायेगा तो कुलदीप को टीम में रखना चाहिये। उसके पास विविधता है और विकेट टर्न ले सकता है।

कुंबले का मानना है कि चार टेस्ट के अपने कैरियर में अपनी प्रतिभा की बानगी दे चुके आफ स्पिनर वॉशिंगटन सुंदर भी चयन के दावेदार हैं। उन्होंने पांच पारियों में नाबाद 85 और नाबाद 95 रन बनाये हैं और दो विकेट भी लिये हैं। उन्होंने कहा कि रजत पाटीदार को राहुल की जगह और जडेजा की जगह कुलदीप को उतारा जा सकता है।

दरअसल हरफनमौला जडेजा की कमी पूरी कर पाना किसी के लिये भी मुश्किल है और राहुल सितंबर में सर्जरी के बाद वापसी से वनडे और टेस्ट में भारतीय बल्लेबाजी की धुरी रहे हैं। विराट कोहली निजी कारणों से पहले दो टेस्ट से वैसे भी बाहर हैं लिहाजा शुक्रवार से विशाखापत्तनम में शुरू हो रहे दूसरे टेस्ट में भारत के सामने कई चुनौतियां होंगी। चयनकर्ताओं ने सरफराज खान, सौरभ कुमार और वॉशिंगटन सुंदर को टीम में शामिल किया है। रजत पाटीदार हैदराबाद में भारत की 15 सदस्यीय टीम में थे। 

Open in app