शाकिब अल हसन ने तोड़ा वनडे क्रिकेट का बड़ा रिकॉर्ड, अफरीदी-जयसूर्या जैसे दिग्गजों को छोड़ा पीछे

साउथ अफ्रीका के खिलाफ बांग्लादेश की जीत में शाकिब ने वनडे क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और अफरीदी-जयसूर्या जैसे कई दिग्गज क्रिकेटर्स को पीछे छोड़ दिया।

By सुमित राय | Published: June 03, 2019 12:10 PM

Open in App
ठळक मुद्देबांग्लादेश ने साउथ अफ्रीका को 21 से हराकर जीत से वर्ल्ड कप अभियान शुरू किया। शाकिब अल हसन ने 75 रन बनाने के बाद गेंदबाजी में एक विकेट भी हासिल किया।शाकिब अल हसन ने अफरीदी-जयसूर्या जैसे कई दिग्गज क्रिकेटर्स को पीछे छोड़ दिया।

वनडे क्रिकेट में दुनिया के नंबर एक ऑलराउंडर शाकिब अल हसन साउथ अफ्रीका के खिलाफ बांग्लादेश की जीत में शानदार योगदान दिया। शाकिब ने 75 रन बनाने के बाद गेंदबाजी में एक विकेट भी हासिल किया। इसी के साथ शाकिब ने वनडे क्रिकेट का एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया और अफरीदी-जयसूर्या जैसे कई दिग्गज क्रिकेटर्स को पीछे छोड़ दिया।

शाकिब ने गेंदबाजी करते हुए साउथ अफ्रीका के ऐडन मार्कराम को बोल्ड किया, जो वनडे क्रिकेट में उनका 250वां विकेट था। इसी के साथ ही शाकिब वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5 हजार रन के साथ 250 विकेट लेने वाले क्रिकेटर बन गए। इसके लिए उन्होंने 199 वनडे लिए।

इस मामले में शाकिब ने पाकिस्तान के पूर्व ऑलराउंडर अब्दुल रज्जाक का रिकॉर्ड तोड़ दिया। रज्जाक ने इस आंकड़े तक पहुंचने के लिए 258 मैच लिए थे। वनडे क्रिकेट में सबसे तेज 5 हजार रन और 250 लेने वाले खिलाड़ियों में पाकिस्तान के शाहिद अफरीदी का भी नाम है, जिन्होंने इस आकंड़े तक पहुंचने के लिए 273 वनडे खेले थे। यहां तक पहुंचने के लिए दक्षिण अफ्रीका के जैक कैलिस ने 296 वनडे और श्रीलंका के सनथ जयसूर्या ने 304 वनडे खेले थे।

बांग्लादेश क्रिकेट टीम ने शाकिब अल हसन (75) और मुश्फिकर रहीम (78) के अर्धशतकों के बाद अच्छी गेंदबाजी की बदौलत आईसीसी क्रिकेट विश्व कप 2019 के पांचवें मैच में साउथ अफ्रीका को 21 से हराकर जीत से अपना अभियान शुरू किया। 

टॅग्स :शाकिब अल हसनआईसीसी वर्ल्ड कपक्रिकेट रिकॉर्डबांग्लादेश क्रिकेट टीमदक्षिण अफ्रीका क्रिकेट टीमशाहिद अफरीदीसनथ जयसूर्या

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या