Rohit Sharma and Virat Kohli: रोहित और विराट का क्या होगा!, कप्तानी पर गांगुली ने की भविष्यवाणी

Rohit Sharma and Virat Kohli: वनडे विश्व कप में रोहित शर्मा की कप्तानी से प्रभावित पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने शुक्रवार को कहा कि कम से कम अगले साल टी20 विश्व कप तक भारत का कप्तान बने रहना चाहिये।

By सतीश कुमार सिंह | Published: December 1, 2023 04:16 PM2023-12-01T16:16:20+5:302023-12-01T17:05:54+5:30

Rohit Sharma and Virat Kohli integral part of Indian cricket Sourav Ganguly Rohit Sharma should continue as India captain until T20 World Cup 2024 | Rohit Sharma and Virat Kohli: रोहित और विराट का क्या होगा!, कप्तानी पर गांगुली ने की भविष्यवाणी

Rohit Sharma and Virat Kohli: रोहित और विराट का क्या होगा!, कप्तानी पर गांगुली ने की भविष्यवाणी

Next
Highlightsअगले साल जून में टी20 विश्व कप के दौरान भारत का नेतृत्व करना चाहिए।भारत को घरेलू मैदान पर एकदिवसीय विश्व कप फाइनल तक पहुंचाया था।दक्षिण अफ्रीका सीरीज के दौरान वनडे और टी20 सीरीज से ब्रेक लिया है।

Rohit Sharma and Virat Kohli: भारतीय टीम के पूर्व कप्तान सौरव गांगुली ने कप्तान रोहित शर्मा और विराट कोहली पर खुलकर राय दी है। वनडे विश्व कप के दौरान रोहित के नेतृत्व से प्रेरित होकर गांगुली ने शुक्रवार को रोहित शर्मा का समर्थन करते हुए कहा कि उन्हें कम से कम अगले साल जून में टी20 विश्व कप के दौरान भारत का नेतृत्व करना चाहिए।

विराट कोहली और रोहित ने भारत को घरेलू मैदान पर एकदिवसीय विश्व कप फाइनल तक पहुंचाया था। दक्षिण अफ्रीका सीरीज के दौरान वनडे और टी20 सीरीज से ब्रेक लिया है, जो 10 दिसंबर से शुरू हो रहा है। रोहित की कप्तानी में भारतीय टीम लगातार दस मैच जीतकर विश्व कप के फाइनल में पहुंची जहां उसे आस्ट्रेलिया ने छह विकेट से हराया।

रोहित और विराट कोहली ने दस दिसंबर से दक्षिण अफ्रीका में होने वाली सीमित ओवरों की श्रृंखला से ब्रेक लिया है। गांगुली ने कहा कि दोनों को आराम की जरूरत है ताकि आगे के व्यस्त कार्यक्रम के लिये तरोताजा रहें। उन्होंने कहा ,‘रोहित को सभी प्रारूपों में लौटने के बाद भारत की कप्तानी करनी चाहिये क्योंकि उसने विश्व कप में इतना शानदार प्रदर्शन किया।’

उन्होंने कहा ,‘विश्व कप में आपने देखा कि उन्होंने कैसा खेला। वे भारतीय क्रिकेट का अभिन्न अंग हैं।’ रोहित और विराट ने 2022 टी20 विश्व कप के बाद से टी20 क्रिकेट नहीं खेला है। उसके बाद से हार्दिक पंड्या भारत के टी20 कप्तान हैं लेकिन उनके चोटिल होने से आस्ट्रेलिया के खिलाफ सूर्यकुमार यादव कप्तानी कर रहे हैं। गांगुली ने कहा ,‘विश्व कप द्विपक्षीय श्रृंखला से अलग है क्योंकि दबाव अलग है।

इस विश्व कप में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया और छह सात महीने बाद वेस्टइंडीज में भी उसे दोहरायेंगे। रोहित एक लीडर है और मुझे उम्मीद है कि वह टी20 विश्व कप में भी कप्तान होगा।’ बीसीसीआई ने मुख्य कोच राहुल द्रविड़ के कार्यकाल में भी कम से कम टी20 विश्व कप तक विस्तार किया है, हालांकि अभी उनके कार्यकाल का खुलासा नहीं हुआ है।

गांगुली के बीसीसीआई अध्यक्ष रहते हुए ही द्रविड़ कोच बने थे और उनके कार्यकाल में विस्तार पर गांगुली ने खुशी जताई। उन्होंने कहा ,‘मुझे इसमें कोई हैरानी नहीं कि उन्होंने द्रविड़ पर भरोसा जताया है। जब मैं बोर्ड का अध्यक्ष था तो हमने उन्हें इस पदभार को संभालने के लिये राजी किया था। मुझे खुशी है कि उनका कार्यकाल बढ़ाया गया।’

उन्होंने कहा ,‘भले ही भारत ने विश्व कप नहीं जीता लेकिन भारतीय टीम टूर्नामेंट की सर्वश्रेष्ठ टीम थी। उसके पास सात महीने बाद एक और विश्व कप खेलने का मौका है। उम्मीद है कि इस बार उपविजेता नहीं , चैम्पियन होंगे।’ टेस्ट विशेषज्ञ अजिंक्य रहाणे और चेतेश्वर पुजारा को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दो टेस्ट के लिये टीम में जगह नहीं मिली।

गांगुली ने इस पर कहा ,‘कभी न कभी तो नयी प्रतिभाओं को मौका देना ही होगा। भारत में इतनी प्रतिभायें हैं कि टीम को आगे बढ़ना होता है। पुजारा और रहाणे काफी कामयाब रहे लेकिन खेल हमेशा आपके साथ नहीं रहता। आप हमेशा नहीं खेल सकते। यह सभी के साथ होगा। भारतीय क्रिकेट के लिये उनके योगदान पर मैं उन्हें धन्यवाद देना चाहूंगा।’ 

Open in app