पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने जताई इच्छा, बनना चाहते हैं टीम इंडिया का कोच

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने तीन विश्व कप में कप्तानी की। ऐसा करने वाले वह भारत के इकलौते कप्तान हैं...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: June 16, 2020 11:00 AM

Open in App
ठळक मुद्देमोहम्मद अजहरुद्दीन ने की 174 वनडे मुकाबलों में भारत की कप्तानी।60 गेंदों में जड़ा था अपने वक्त का सबसे तेज शतक।

टीम इंडिया के पूर्व कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भारतीय टीम का कोच बनने की इच्छा जताई है। हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष अजहरुद्दीन ने अपने करियर में भारत के लिए 174 वनडे मुकाबलों में कप्तानी की है।

गल्फ न्यूज को दिए इंटरव्यू में अजहरुद्दीन ने कहा, "मैं इसके लिए तैयार हूं। अगर मुझे मौका मिलेगा तो मैं टीम इंडिया के साथ काम करना चाहूंगा। मैं पलक झपकते ही इस फैसले को स्वीकार कर लूंगा। मैं यह देखकर हैरान हूं कि इन दिनों टीम के साथ कितने लोग होते हैं। उदाहरण के लिए, मेरी विशेषज्ञता बल्लेबाजी और फील्डिंग है, और इसलिए अगर मैं किसी टीम का कोच बनता हूं तो मुझे सही मायनों में बल्लेबाजी कोच नहीं चाहिए। सही है ना?''

करियर पर एक नजर: मोहम्मद अजहरुद्दीन ने भारत के लिए 99 टेस्ट की 147 पारियों में 22 शतक और 21 अर्धशतक की मदद से 6215 रन बनाए। इस दौरान उनका सर्वोच्च स्कोर 199 रहा। बात अगर 334 वनडे मैचों की करें, तो इसमें 54 बार नाबाद रहते हुए उन्होंने 7 सेंचुरी और 58 फिफ्टी की मदद से 9378 रन बनाए। वनडे में उन्होंने नाबाद 153 रन की इनिंग खेली थी।

जड़ चुके सबसे तेज शतक: दिसंबर 1988 में अजहर ने न्यूजीलैंड के खिलाफ 62 गेंद में 100 रन (60 गेंदों में शतक) बनाए थे जो उस समय 50 ओवर के क्रिकेट में सबसे तेज सैकड़ा था। हालांकि इस मैच के फुटेज उपलब्ध नहीं है, लेकिन मैच का दूरदर्शन पर सीधा प्रसारण किया गया था। जब भारत ने लक्ष्य का पीछा करना शुरू किया तो ट्रांसमिशन लिंक चला गया और दर्शक टीवी पर अजहर की इस बेहतरीन पारी को देखने से महरूम हो गए।

इंटरनेशनल क्रिकेट कैलेंडर में बदलाव की मांग: मोहम्मद अजहरुद्दीन का मानना है कि सभी बोर्ड को बैठक करके अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कैलेंडर को फिर से तैयार करना चाहिए क्योंकि कोविड-19 महामारी के कारण वर्तमान कार्यक्रम के अनुसार खेल संभव नहीं हैं। हैदराबाद क्रिकेट संघ (एचसीए) के अध्यक्ष अजहरूद्दीन का इसके साथ ही मानना है कि इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) घरेलू और विदेशी खिलाड़ियों दोनों के लिये महत्वपूर्ण है और इसलिए भविष्य के दौरा कार्यक्रम (एफटीपी) में बदलाव भी जरूरी है।

टॅग्स :मोहम्मद अज़हरुद्दीनभारतीय क्रिकेट टीमटीम इंडियाबीसीसीआईआईसीसी वर्ल्ड कप

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या