आरसीबी के कप्तान फाफ डु प्लेसी ने खोला विराट कोहली की सफलता का राज, बताया क्यों हैं कोहली बाकी खिलाड़ियों से मीलों आगे

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान फाफ डु प्लेसी का मानना है कि फिटनेस को लेकर विराट कोहली का जुनून शीर्ष स्तर पर उनके लंबे कैरियर का राज है और युवा क्रिकेटरों को उनसे प्रेरणा लेनी चाहिये।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 08, 2024 5:18 PM

Open in App
ठळक मुद्देविराट कोहली को दुनिया का सबसे फिट क्रिकेटर माना जाता हैकोहली की फिटनेस के कायल पूरी दुनिया में हैं विराट कोहली क्रिकेट के मैदान पर भी दुनिया को बाकी खिलाड़ियों से बहुत आगे हैं

Virat Kohli: भारतीय क्रिकेट के दिग्गज विराट कोहली को दुनिया का सबसे फिट क्रिकेटर माना जाता है। कोहली की फिटनेस के कायल पूरी दुनिया में हैं और युवाओं को उनकी तरह फिट रहने की सलाह दी जाती है। विराट कोहली क्रिकेट के मैदान पर भी दुनिया को बाकी खिलाड़ियों से बहुत आगे हैं। मैदान पर उनकी सफलता का श्रेय रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के साथी खिलाड़ी फाफ डु प्लेसी ने कोहली की कमाल की फिटनेस को ही दिया है।

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के कप्तान फाफ डु प्लेसी का मानना है कि फिटनेस को लेकर विराट कोहली का जुनून शीर्ष स्तर पर उनके लंबे कैरियर का राज है और युवा क्रिकेटरों को उनसे प्रेरणा लेनी चाहिये। कोहली ने बतौर कप्तान आरसीबी के ड्रेसिंग रूम में काफी बदलाव लाते हुए फिटनेस को खिलाड़ियों के जीवन का अनिवार्य हिस्सा बनाया। 

डु प्लेसी ने स्टार स्पोटर्स से कहा  कि वह जबर्दस्त हैं। काफी मेहनत करते हैं और बहुत फिट हैं। अगर आज के दौर में लंबा कैरियर चाहिये तो यह करना ही होगा। वह शानदार उदाहरण है। आरसीबी के कप्तान ने कहा कि शीर्ष स्तर पर लंबा कैरियर बनाने के लिये सिर्फ प्रतिभा से काम नहीं चलता।

फाफ ने कहा, "युवाओं को लगता होगा कि वे आकर सिर्फ प्रतिभा के दम पर लंबे समय तक खेलते रहेंगे। लेकिन लंबे समय तक खेलने के लिये फिटनेस बहुत जरूरी है। कई मामलों में विराट और मैं एक जैसे हैं। हम खेल के बारे में एक जैसा सोचते और देखते हैं। इसके अलावा कड़ी मेहनत करते हैं, फिट रहते हैं और अच्छा खाते हैं। इसी वजह से हमारा तालमेल भी शानदार है।"

35 साल के विराट कोहली विराट के फिट रहने के पीछे उनकी स्ट्रिक्ट हेल्दी डाइट की अहम भूमिका है और विराट आमतौर पर  90 प्रतिशत तक उबला हुआ खाना खाते हैं। खुद को फिट बनाएं रखने के लिए कोहली एक दिन भी कार्डियो मिस नहीं करते हैं। यही कारण है कि वह अपने से कम उम्र को लोगों से भी फिटनेस के मामले में कोसों आगे हैं।

टॅग्स :विराट कोहलीफाफ डु प्लेसिसफिटनेस टिप्सजीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या