पाकिस्तान के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज ने किया संन्यास का ऐलान, 27 साल की उम्र में छोड़ा टेस्ट क्रिकेट

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने 27 साल की उम्र में टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है।

By सुमित राय | Published: July 26, 2019 04:00 PM2019-07-26T16:00:15+5:302019-07-26T16:01:11+5:30

Pakistani Fast Bowler Mohammad Amir announces retirement from Test cricket with Immediate Effect | पाकिस्तान के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज ने किया संन्यास का ऐलान, 27 साल की उम्र में छोड़ा टेस्ट क्रिकेट

पाकिस्तान के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है।

googleNewsNext
Highlightsमोहम्मद आमिर ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है।पीसीबी ने विज्ञप्ति में बताया कि आमिर ने तत्काल प्रभाव से संन्यास ले लिया है।हालांकि आमिर अपनी टीम के लिए सीमित ओवरों का क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम के सबसे अनुभवी तेज गेंदबाज मोहम्मद आमिर ने टेस्ट क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड (पीसीबी) ने एक विज्ञप्ति जारी कर बताया कि आमिर ने तत्काल प्रभाव से टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले लिया है। हालांकि वो अपनी राष्ट्रीय टीम के लिए सीमित ओवरों का क्रिकेट खेलना जारी रखेंगे।

27 साल के मोहम्मद आमिर ने हाल ही खत्म हुए आईसीसी वर्ल्ड कप में शानदार प्रदर्शन किया था और सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले सातवें गेंदबाज बने थे। आमिर की टीम लीग राउंड से ही बाहर हो गई थी और उन्हें सिर्फ 8 मैच खेलने का मौका मिला था और उन्होंने 17 विकेट अपने नाम किए थे।

मोहम्मद आमिर ने जुलाई 2009 में श्रीलंका के खिलाफ गाले में खेले गए मैच से टेस्ट क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने पाकिस्तान क्रिकेट टीम की ओर से कुल 36 टेस्ट मैच खेले, जिनमें 30.47 की औसत से 119 विकेट लिए। आमिर ने आखिरी टेस्ट मैच जनवरी 2019 में साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेला था, जिस मैच में उन्होंने दोनों पारियों में दो-दो विकेट अपने नाम किए थे।

टेस्ट क्रिकेट में मोहम्मद आमिर की सर्वश्रेष्ठ गेंदबाजी 44 रन देकर छह विकेट है, जो उन्होंने अप्रैल 2017 में किंग्स्टन में वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए टेस्ट मैच में लिया था। आमिर ने 36 मैचों के टेस्ट करियर में एक पारी में 6 बार चार विकेट और चार बार पांच विकेट लेने का कारनामा किया है।

टेस्ट क्रिकेट से रिटायरमेंट की घोषणा करने वाले आमिर ने कहा, 'खेल के पारंपरिक प्रारूप में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करना एक सम्मान की बात है। मैंने हालांकि, लंबे संस्करण से दूर जाने का फैसला किया है, ताकि मैं लिमिटेड ओवर क्रिकेट पर ध्यान केंद्रित कर सकूं।'

उन्होंने कहा कि यह आसान निर्णय नहीं था। उनके मुताबिक टेस्ट चैम्पियनशिप शुरू होने वाली है और टीम के पास भी शानदार तेज गेंदबाजों की फौज है। ऐसे में मेरे इस निर्णय से चयनकर्ताओं को अपना प्लान बनाने में आसानी होगी।

आमिर ने आगे अपने बयान में कहा, 'पाकिस्तान के लिए खेलना ही मेरा आखिरी उद्देश्य है, और मैं अगले साल होने वाले आईसीसी टी20 विश्व कप सहित टीम के लिए अगले सभी मैचों में योगदान देने के लिए अपनी बॉडी पर काम करूंगा और अपना बेस्ट देने की पूरी कोशिश करूंगा।'

Open in app