IND Vs PAK: विश्वकप में भारत को अब तक नहीं हरा पाया है पाकिस्तान, 1992 से जारी है टीम इंडिया का अजेय अभियान, जानिए रिकॉर्ड

विश्वकप में भारत को हराने का पाकिस्तान का सपना अब तक पूरा नहीं हुआ है। भारत से विश्वकप में जब भी पाकिस्तान की भिड़ंत हुई है तब उसकी हार हुई है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: October 13, 2023 2:04 PM

Open in App
ठळक मुद्दे14 अक्टूबर को अहमदाबाद में भारत पाकिस्तान की भिड़ंतविश्वकप में अब तक भारत को नहीं हरा पाया है पाकिस्तानसाल 1992 से जारी है भारत का अजेय अभियान

India vs Pakistan, ODI WC 2023:  14 अक्टूबर को अहमदाबाद के नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में भारत-पाकिस्तान के बीच विश्व कप का मुकाबला खेला जाएगा। इस महामुकाबले पर सबकी नजर है। क्रिकेट के मैदान पर जब भी भारत और पाकिस्तान भिड़ते हैं तब न सिर्फ दोनों देशों की जनता बल्कि पूरी दुनिया की निगाहें इस मुकाबले पर होती हैं। हालांकि विश्वकप में भारत को हराने का पाकिस्तान का सपना अब तक पूरा नहीं हुआ है। भारत से विश्वकप में जब भी पाकिस्तान की भिड़ंत हुई है तब उसकी हार हुई है।

विशवकप में हमेशा भारी पड़ा है भारत

आईसीसी वनडे विश्वकप में भारत और पाकिस्तान पहली बार साल 1992 में भिड़े थे। सिडनी में हुए इस मुकाबले को भारत ने 43 रन से जीता था। साल 1996 में दोनों टीमों की भिड़ंत  बेंगलुरु में हुई थी। यहां भी भारत ने 39 रन से बाजी मारी। 1999 के विश्वकप में मैनचेस्टर में हुए मैच में भारत ने एक बार फिर पाक टीम को 47 रन से पटकनी दी। साल 2003 के विश्वकप में भारत और पाकिस्तान सेंचुरियन में भिड़े थे। भारत ने मुकाबला 6 विकेट से अपने नाम किया था। इस मैच में सचिन तेंदुलकर द्वारा खेली गई 98 रन की पारी को अब भी याद किया जाता है।

इसके बाद भारत पाकिस्तान की भिड़ंत साल 2011 के विश्वकप में हुई। मोहाली में खेले गए इस मैच में भारत एक बार फिर 29 रन से विजेता रहा। भारत ने इस साल विश्वकप भी जीता। 2015 में एडिलेड में खेले गए मैच में भारत ने पाकिस्तान को 76 रन से हराया। फिर साल 2019 में मैनचेस्टर में भारत डकवर्थ लुईस नियम से 89 रन से विजेता बना। अब अहमदाबाद में 14 अक्टूबर को जब दोनों टीमें एक बार फिर आमने-सामने होंगी तो भारत की नजर फिर से इतिहास दोहराने पर होंगी।

बता दें कि भारत-पाकिस्तान के बीच विश्व कप मैच वाले दिन अहमदाबाद में सुरक्षा के अचूक इंतजाम किए गए हैं।  14 अक्टूबर को अहमदाबाद और नरेन्द्र मोदी स्टेडियम में गुजरात पुलिस, राष्ट्रीय सुरक्षा समूह (एनएसजी), त्वरित कार्रवाई बल (आरएएफ) और होमगार्ड समेत विभिन्न एजेंसियों के 11 हजार से अधिक सुरक्षाकर्मी तैनात किये जाएंगे।  एनएसजी की तीन टीमें और एक एंटी-ड्रोन टीम तैनात रहेगी। साथ ही बम खोजी दस्ते की नौ टीमें भी तैनात की जाएंगी। महानिरीक्षक और उप महानिरीक्षक स्तर के चार वरिष्ठ भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) अधिकारी और 21 पुलिस उपायुक्त (डीसीपी) स्तर के अधिकारी मैच के दिन कर्मियों की निगरानी और उनका मार्गदर्शन करेंगे। 

टॅग्स :आईसीसी वर्ल्ड कपभारत vs पाकिस्तानरोहित शर्माबाबर आजमवनडे क्रिकेट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या