Pakistan Cricket Board PCB: विश्व कप के बाद पाक टीम में कई बदलाव, कप्तान के बाद मुख्य चयनकर्ता और टीम निदेशक बदले, इन पूर्व खिलाड़ी को बनाया गेंदबाजी कोच

Pakistan Cricket Board PCB: पाकिस्तान क्रिकेट टीम के विश्व कप के लीग चरण से बाहर होने के बाद हफीज को अब टीम को नया स्वरूप देने की जिम्मेदारी सौंपी गई है।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 21, 2023 01:38 PM2023-11-21T13:38:56+5:302023-11-21T13:39:55+5:30

Pakistan Cricket Board PCB Umar Gul and Saeed Ajmal appointed as the fast bowling coach and spin bowling coach respectively for the Pakistan men's cricket team | Pakistan Cricket Board PCB: विश्व कप के बाद पाक टीम में कई बदलाव, कप्तान के बाद मुख्य चयनकर्ता और टीम निदेशक बदले, इन पूर्व खिलाड़ी को बनाया गेंदबाजी कोच

file photo

googleNewsNext
Highlightsपाकिस्तान बोर्ड ने वहाब रियाज को मुख्य चयनकर्ता बनाया।मोहम्मद हफीज को पाकिस्तान क्रिकेट टीम का टीम निदेशक नियुक्त किया गया है। ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड दौरे के लिए टीम के सहयोगी स्टाफ की नियुक्ति करेगा।

Pakistan Cricket Board PCB: आईसीसी विश्व कप 2023 में हार के बाद पाकिस्तान क्रिकेट में बदलाव जोर शोर से हो रहा है। सबसे पहले कप्तान बाबर आजम ने पद से इस्तीफा दिया। बोर्ड ने शान मसूद को टेस्ट और शाहिन शाह आफरीदी को टी20 कप्तान बना दिया। पाकिस्तान बोर्ड ने वहाब रियाज को मुख्य चयनकर्ता बनाया। 

पूर्व कप्तान मोहम्मद हफीज को पाकिस्तान क्रिकेट टीम का टीम निदेशक नियुक्त किया गया है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के विश्व कप के लीग चरण से बाहर होने के बाद हफीज को अब टीम को नया स्वरूप देने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। कोच की भूमिका भी निभाएंगे। पाकिस्तान क्रिकेट बोर्ड ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड दौरे के लिए जब टीम के सहयोगी स्टाफ की नियुक्ति करेगा तो इसको लेकर उनसे सलाह लेगा।

पूर्व क्रिकेटर उमर गुल और सईद अजमल को पाकिस्तान पुरुष क्रिकेट टीम के लिए क्रमशः तेज गेंदबाजी कोच और स्पिन गेंदबाजी कोच नियुक्त किया गया है। यह जोड़ी ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट सीरीज (14 दिसंबर, 2023 और 7 जनवरी, 2024) और न्यूजीलैंड के खिलाफ टी20ई सीरीज (12 से 21 जनवरी, 2024) में साथ रहेंगी।

गुल ने इससे पहले अफगानिस्तान के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज और इस साल की शुरुआत में घरेलू मैदान पर न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए पाकिस्तान पुरुष टीम के लिए गेंदबाजी कोच के रूप में काम किया था। इसके अलावा वह पीएसएल के पिछले संस्करण में क्वेटा ग्लेडियेटर्स के लिए गेंदबाजी कोच थे।

आईसीसी पुरुष टी20 क्रिकेट विश्व कप 2022 में अफगानिस्तान के गेंदबाजी कोच भी रहे हैं। गुल ने 2003 से पाकिस्तान के लिए 47 टेस्ट, 130 वनडे और 60 टी20 मैच खेले हैं। अपने देश के लिए 378 विकेट लिए हैं। गुल ने कहा कि मैं पाकिस्तान टीम के गेंदबाजी कोच के रूप में शामिल होकर खुश हूं और पीसीबी प्रबंधन समिति के अध्यक्ष जका अशरफ को धन्यवाद देता हूं।

पीसीबी ने पूर्व कप्तान मोहम्मद यूसुफ को राष्ट्रीय अंडर-19 टीम का मुख्य कोच नियुक्त किया। पीसीबी ने एक दिन पहले पूर्व तेज गेंदबाज सोहेल तनवीर को जूनियर चयन समिति का प्रमुख बनाया था। यूसुफ ने पीसीबी बयान में कहा, ‘‘सीनियर पुरुष टीम में काम कर चुका हूं और अपने कोचिंग अनुभव से अंडर-19 टीम को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अच्छा प्रदर्शन करने के लिए तैयार करूंगा। ’

ऑस्ट्रेलिया दौरे से हटने के बाद पाकिस्तान के मुख्य चयनकर्ता रियाज ने राउफ को कड़ी चेतावनी दी

पाकिस्तान के तेज गेंदबाज हारिस राउफ ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ टेस्ट श्रृंखला से अपना नाम वापस ले लिया, जिसके बाद मुख्य चयनकर्ता वहाब रियाज ने खिलाड़ियों को राष्ट्रीय कर्तव्यों को प्राथमिकता देने के लिए चेतावनी जारी की है।   रियाज ने सोमवार को ऑस्ट्रेलिया में तीन टेस्ट मैचों की श्रृंखला के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की और कहा कि राउफ को पाकिस्तान के लिए खेलने की जरूरत है।

उन्होंने कहा, ‘‘दो दिन पहले उन्होंने (राउफ) हमें बताया था कि वह टेस्ट श्रृंखला के लिए उपलब्ध हैं लेकिन कल रात उसने अपने कार्यभार और फिटनेस पर चिंता जताते हुए खुद अनुपलब्ध करार दिया।’’ इस पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा कि उन्होंने पाकिस्तान टीम के नवनियुक्त निदेशक मोहम्मद हफीज के साथ राउफ से विस्तृत बातचीत की।

रियाज ने कहा, ‘‘मैंने और हफीज ने उनसे (राउफ) विस्तार से बात की और उन्हें बताया कि कप्तान और कोच दोनों चाहते है कि वह ऑस्ट्रेलिया में खेले, क्योंकि वह एक प्रभावशाली गेंदबाज है।’’ उन्होंने कहा, ‘‘हमने उन्हें आश्वासन दिया कि वह ऑस्ट्रेलिया में एक दिन में 10-12 ओवर से ज्यादा गेंदबाजी नहीं करेंगे।’’

बायें हाथ के इस पूर्व तेज गेंदबाज ने कहा, ‘हमने टीम के फिजियो और ट्रेनर से भी बात की और उन्होंने कहा कि राउफ को कोई फिटनेस समस्या नहीं है और ऑस्ट्रेलिया में उनके साथ कोई समस्या नहीं होगी।  केंद्रीय अनुबंधित खिलाड़ी के रूप में हमें लगा कि उन्हें  अपने कदम पीछे नहीं हटाने चाहिए थे।’ रियाज ने कहा कि कुछ शीर्ष गेंदबाजों के चोटिल होने बाद राउफ ऑस्ट्रेलिया में उपयोगी गेंदबाज साबित होते।

पाकिस्तान ने तीन नए चेहरों को ऑस्ट्रेलियाई दौरे के लिए टीम में शामिल किया

पाकिस्तान ने दिसंबर में शुरू होने वाले ऑस्ट्रेलिया के तीन टेस्ट के दौरे के लिए सईम अयूब, आमिर जमाल और खुर्रम शहजाद के रूप में तीन नए चेहरों को टीम में शामिल किया है। तेज गेंदबाज नसीम शाह अब तक कंधे की चोट से नहीं उबर पाए हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 18 सदस्यीय टीम की अगुआई शान मसूद करेंगे।

नए मुख्य चयनकर्ता वहाब रियाज ने बाएं हाथ के तेज गेंदबाज मीर हमजा को दौरे के लिए पाकिस्तान टीम में वापसी का मौका दिया है जबकि विश्व कप टीम में शामिल नौ खिलाड़ियों को दौरे के लिए चुना गया है। पाकिस्तान तीन टेस्ट की श्रृंखला के बाद न्यूजीलैंड में पांच टी20 अंतरराष्ट्रीय भी खेलेगा लेकिन वहाब ने सोमवार को सिर्फ टेस्ट टीम का चयन किया।

अयूब ने पाकिस्तान ने लिए आठ टी20 अंतररष्ट्रीय जबकि आमिर जमाल ने चार टी20 मुकाबले खेले हैं। खुर्रम को घरेलू क्रिकेट में शानदार प्रदर्शन के बाद पहली बार राष्ट्रीय टीम में शामिल किया गया है। विश्व कप टीम में शामिल बाबर आजम, मोहम्मद रिजवान, सऊद शकील, आगा सलमान, शाहीन शाह अफरीदी, हसन अली, इमाम उल हक, अब्दुल्ला शफीक और मोहम्मद वसीम जूनियर को दौरे के लिए टीम में जगह मिली है।

टीम रावलपिंडी में 23 से 28 नवंबर तक ट्रेनिंग शिविर में हिस्सा लेगी और फिर लाहौर से 30 नवंबर को ऑस्ट्रेलिया रवाना होगी। पहला टेस्ट पर्थ में 14 दिसंबर से खेला जाएगा जबकि दूसरा टेस्ट मेलबर्न में 26 दिसंबर से होगा। तीसरा और अंतिम टेस्ट सिडनी में तीन जनवरी से होगा।

टीम इस प्रकार है: शान मसूद (कप्तान), आमिर जमाल, अब्दुल्ला शफीक, अबरार अहमद, बाबर आजम, फहीम अशरफ, हसन अली, इमाम उल हक, खुर्रम शहजाद, मीर हमजा, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नोमान अली, सईम अयूब, सलमान अली आगा, सरफराज अहमद, सऊद शकील और शाहीन शाह अफरीदी।

Open in app