यासिर शाह ने किया बड़ा कमाल, कुंबले के बाद बने एक दिन में 10 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज

बतौर पाकिस्तानी यासिर शाह एक पारी में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी के मामले में दिग्गज अब्दुल कादिर से पीछे रह गये।

By विनीत कुमार | Published: November 26, 2018 8:15 PM

Open in App
ठळक मुद्देयासिर शाह ने न्यूजीलैंड के खिलाफ पहली पारी में झटके 8 विकेटन्यूजीलैंड के 6 बल्लेबाज बिना खाता खोले लौटे पवेलियनकुंबले ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ एक पारी में लिये थे 10 विकेट

नई दिल्ली: न्यूजीलैंड के खिलाफ दुबई में जारी दूसरे टेस्ट में पाकिस्तान के दाएं हाथ के स्पिन गेंदबाज यासिर शाह ने शानदार प्रदर्शन करते हुए नया कमाल किया है। लेग स्पिनर यासिर 1999 के बाद से भारत के अनिल कुंबले के बाद किसी टेस्ट मैच में एक दिन में 10 विकेट लेने वाले पहले गेंदबाज बन गये हैं। साथ ही वह ऐसा करने वाले पाकिस्तान के पहले गेंदबाज भी हैं।

कुंबले के नाम एक पारी में 10 विकेट का रिकॉर्ड है। कुंबले ने 1999 में पाकिस्तान के खिलाफ दिल्ली के फिरोजशाह कोटला मैदान पर 10 विकेट झटके थे और ऐसा करने वाले दुनिया के केवल दूसरे गेंदबाज बने। कुंबले से पहले 1956 में इंग्लैंड के जिम लेकर ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ एक पारी में 10 विकेट झटके थे। 

यासिर की फिरकी में फंसे न्यूजीलैंड के बल्लेबाज

यासिर की बेहतरीन गेंदबाजी का ही नतीजा रहा कि पहली पारी में एक समय 50 पर बिना किसी नुकसान के खेल रही न्यूजीलैंड की टीम 90 रनों पर सिमट गई। यासिर ने अपने 27 गेंदों के भीतर न्यूजीलैंड के 7 बल्लेबाजों को पवेलियन की राह दिखाई। न्यूजीलैंड के छह बल्लेबाज पहली पारी में खाता खोले बिना आउट हुए। टेस्ट इतिहास में यह पांचवीं बार हुआ जब किसी टीम के छह बल्लेबाज बिना खाता खोले पवेलियन लौट गये। 

यासिर ने न्यूजीलैंड की पहली पारी में 41 रन देकर 8 विकेट लिये जबकि फॉलोऑन खेलने उतरी किवी टीम के दो और विकेट भी उन्होंने तीसरे दिन का खेल खत्म होने तक झटके। पहली पारी में पाकिस्तान के 5 विकेट पर 418 के जवाब में दिन का खेल खत्म होने तक न्यूजीलैंड ने दूसरी पारी में भी 131 रन पर दो विकेट गंवा दिये हैं। यासिर ने दूसरी पारी में जीत रावल (2) और कप्तान केन विलियम्सन (30) के विकेट लिये।

यासिर के नाम हुए ये रिकॉर्ड भी

बतौर पाकिस्तानी यासिर शाह एक पारी में सबसे बेहतरीन गेंदबाजी के मामले में दिग्गज अब्दुल कादिर से पीछे रह गये। कादिर ने 1987 में इंग्लैंड के खिलाफ 56 रन देकर 9 विकेट झटके थे। साथ ही यासिर एक टेस्ट पारी में 8 विकेट लेने वाले पाकिस्तान के तीसरे स्पिन गेंदबाज भी बन गये। कादिर के अलावा सकलैन मुश्ताक साल 2000 में लाहौर में इंग्लैंड के खिलाफ 164 रन देकर 8 विकेट लेने का कारनामा कर चुके हैं।

बहरहाल, यासिर न्यूजीलैंड के खिलाफ किसी टेस्ट में बतौर पाकिस्तान स्पिनर सबसे शानदार गेंदबाजी करने वाले खिलाड़ी जरूर बन गये। यासिर ने इंतिकाब आलम (52/7) को पीछे छोड़ा जिन्होंने 1973 में शानदार प्रदर्शन किया था। यासिर ने 16 मैच में 15वीं बार पारी में पांच या ज्यादा विकेट लिया। उनका पिछला सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन श्रीलंका के खिलाफ 2015 में गॉल में 76 रन पर सात विकेट था।

टॅग्स :यासिर शाहन्यूज़ीलैंडअनिल कुंबलेपाकिस्तान

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या