बॉल टैम्परिंग विवाद: सचिन तेंदुलकर ने स्मिथ और वार्नर की सजा के बारे में कही ये बात

स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने दोनों की सजा पर अपना बयान दिया है।

By सुमित राय | Published: March 29, 2018 09:20 AM2018-03-29T09:20:01+5:302018-03-29T09:20:01+5:30

One-year ban on Steve Smith and David Warner right, says Sachin Tendulkar | बॉल टैम्परिंग विवाद: सचिन तेंदुलकर ने स्मिथ और वार्नर की सजा के बारे में कही ये बात

One-year ban on Steve Smith and David Warner right, says Sachin Tendulkar

googleNewsNext

नई दिल्ली, 28 मार्च। बॉल टैम्परिंग मामले में फंसे ऑस्ट्रेलियाई टीम के पूर्व कप्तान स्टीव स्मिथ और उपकप्तान डेविड वार्नर की हर तरफ आलोचना हो रही है। अब टीम इंडिया के पूर्व क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने दोनों की सजा पर अपना बयान दिया है।

सचिन का मानना है कि साउथ अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट में गेंद से छेड़छाड़ का दोषी पाए जाने पर स्टीव स्मिथ और डेविड वार्नर पर एक साल का प्रतिबंध लगाकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने सही फैसला किया है।

बता दें कि स्मिथ और वार्नर पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया के बैन के बाद आईपीएल में भी खेलने पर प्रतिबंध लगा दिया गया है। वहीं आईसीसी ने आईसीसी ने स्मिथ को एक मैच के लिए प्रतिबंधित किया था और उन पर पूरी मैच फीस का जुर्माना लगाया था। इसके अलावा सलामी बल्लेबाज कैमरन बेनक्राफ्ट को क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने नौ महीने के लिए प्रतिबंधित किया है।

सचिन ने अपने ट्विटर अकाउंट पर लिखा, 'क्रिकेट को भद्रजनों के खेल के रूप में जाना जाता है। यह ऐसा खेल है जिसके बारे में मेरा मानना है कि इसे पाक साफ तरीके से खेलना जाना चाहिए। जो भी हुआ वह दुर्भाग्यपूर्ण है लेकिन खेल की अखंडता को बनाए रखने के लिए सही फैसला किया गया। जीतना महत्वपूर्ण है लेकिन यह अधिक महत्वपूर्ण है कि आप किस तरह जीतते हो।'

विवाद बढ़ने के बाद स्मिथ ने मानी थी गलती

बता दें कि दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट के तीसरे दिन ऑस्ट्रेलियाई गेंदबाज बैनक्रॉफ्ट लंच के बाद के सत्र में पैंट की पॉकेट से पीले रंग का टेप गेंद पर रगड़ते हुए कैमरे में पकड़े गए। गेंद को रगड़ने के बाद उन्होंने उस टेप को पॉकेट में छिपा लिया और फिर बार-बार स्क्रिन पर चले रिप्ले के बाद चुपके से उसे पैंट के अंदर छिपाने की कोशिश की। बाद में प्रेस कॉन्फ्रेंस में बैनक्रॉफ्ट ने अपनी गलती स्वीकार की। साथ ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्मिथ ने भी माना कि टीम के कुछ खिलाड़ियों ने यह योजना बनाई थी और बतौर कप्तान वह भी इसमें शामिल थे।  

स्मिथ ने गंवाई कप्तानी और डेविड वॉर्नर ने उपकप्तानी

विवाद के तूल पकड़ने और फिर ऑस्ट्रेलियाई सरकार के सख्त रवैये के बाद स्टीव स्मिथ ने बॉल टैम्परिंग मामले के अगले दिन कप्तानी और डेविड वॉर्नर ने उपकप्तानी पद से इस्तीफा दे दिया। इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टीम की कमान टिम पेन को  सौंप दी। हालांकि, स्मिथ और वॉर्नर केपटाउन टेस्ट में फील्डिंग के लिए मैदान पर उतरे, लेकिन उसके बाद उन्हें सीरीज से बाहर कर दिया गया।

क्रिकेट जगत की अन्य खबरों के लिए यहां क्लिक करें।

Open in app