On This Day: सचिन तेंदुलकर की वो पारी जिसने वर्ल्ड कप से पाकिस्तान को दिखाया था बाहर का रास्ता, मैदान पर यूं मनाया जीत का जश्न

On This Day India vs Pakistan 2nd Semi-Final: भारत और पाकिस्तान के बीच मोहाली में सेमीफाइनल मुकाबला आज ही के दिन खेला गया था। इस मैच को जीतकर भारत फाइनल में जगह बनाने में कामयाब रहा था।

By अमित कुमार | Published: March 30, 2021 10:30 AM2021-03-30T10:30:40+5:302021-03-30T10:33:01+5:30

On This Day India vs Pakistan 2nd Semi-Final ICC Cricket World Cup 2011 Highlights | On This Day: सचिन तेंदुलकर की वो पारी जिसने वर्ल्ड कप से पाकिस्तान को दिखाया था बाहर का रास्ता, मैदान पर यूं मनाया जीत का जश्न

शाहिद अफरीदी और सचिन तेंदुलकर। (फोटो सोर्स- सोशल मीडिया)

googleNewsNext
Highlightsपाकिस्तान के खिलाफ सचिन तेंदुलकर ने टीम के लिए सबसे अधिक रन बनाए।बल्लेबाजों के बाद भारतीय गेंदबाजों ने भी दमदार प्रदर्शन किया।फैंस आज भी भारत-पाकिस्तान के बीच हुए इस हाई वाल्टेज मैच को भुला नहीं सके हैं।

On This Day India vs Pakistan 2nd Semi-Final: आज ही के दिन ठीक 10 साल पहले 2011 में भारत ने वर्ल्ड कप के फाइनल में जगह बनाई थी। भारत ने पाकिस्तान को हराकर फाइनल में प्रवेश किया था। फाइनल में भारत ने श्रीलंका को हराया और वर्ल्ड कप का खिताब अपने नाम किया। लेकिन इस वर्ल्ड कप के फाइनल से ज्यादा रोमांचक मुकाबला सेमी फाइनल रहा था। 

सेमी फाइनल में भारत और पाकिस्तान की टीमें आमने-सामने थी। मोहाली में खेला गया यह मुकाबला फैंस के जहन में आज भी ताजा है। भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए महज 260 रन बनाए लेकिन जवाब में पाकिस्तान की टीम 231 रनों पर निपट गई। भारत की ओर से सचिन तेंदुलकर ने टीम के लिए सबसे अधिक 85 रन बनाए थे। हालांकि, इस दौरान सचिन तेंददुलकर को चार बार जीवनदान भी प्राप्त हुआ था। 

सचिन तेंदुलकर को मिले कई जीवनदान

मिस्बाह उल हक, यूनिस खान, उमर गुल और कामरान अकमल जैसे खिलाड़ियों ने सचिन तेंदुलकर का कैच छोड़ा। इतने कैच छूटने के बावजूद शतक नहीं लगा सके और भारतीय टीम किसी तरह 260 रनों तक पहुंच पाई। हालांकि उसके बाद भारत के सभी गेंदबाजों जहीर खान, आशीष नेहरा, मुनाफ पटेल, हरभजन सिंह और युवराज सिंह ने 2-2 विकेट लेकर पाकिस्तान को 231 के स्कोर पर ही ऑल आउट कर दिया।  

भारत ने श्रीलंका को हरा वर्ल्ड कप के खिताब पर जमाया था कब्जा

इसके बाद 2 अप्रैल को भारतीय टीम ने श्रीलंका को 6 विकेट से हराकर 2011 वर्ल्ड कप के खिताब पर अपना कब्जा जमा लिया था। फाइनल में एमएस धोनी ने नाबाद 91 रन और गौतम गंभीर ने 97 रन बनाकर देश को 28 साल बाद वर्ल्ड चैंपियन बनाया। एक बार फिर भारत में इस साल टी-20 वर्ल्ड कप का आयोजन होना है, ऐसे में फैंस एक बार फिर भारत को चैंपियन बनते हुए देखना चाहेंगे।   

Open in app