जब नीदरलैंड ने इंग्लैंड के खिलाफ किया था कमाल, टी20 वर्ल्ड कप में रोमांचक जीत दर्ज कर सनसनी फैला दी थी

Netherlands Beat England: नीदरलैंड ने दमदार प्रदर्शन करते हुए आज ही के दिन 2009 में खेले गए टी20 वर्ल्ड कप के मैच में इंग्लैंड को दी थी 4 विकेट से मात

By अभिषेक पाण्डेय | Published: June 05, 2020 3:01 PM

Open in App
ठळक मुद्देनीदरलैंड ने 2009 टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड को 4 विकेट से दी थी मातइंग्लैंड ने पहले खेलते हुए बनाए 162/5, नीदरलैंड ने 6 विकेट खोकर हासिल किया लक्ष्य

नीदरलैंड क्रिकेट के लिए 5 जून 2009 का दिन बेहद खास है। इसी दिन उन्होंने इंग्लैंड को उस साल के टी20 वर्ल्ड कप के पहले मैच में लॉर्ड्स में चार विकेट से मात देते हुए सनसनी फैला दी थी। इंग्लैंड 10 साल में पहली बार वर्ल्ड कप का आयोजन कर रहा था लेकिन पहले ही मैच में नीदरलैंड के हाथों मिली हार से उसका अच्छी शुरुआत का सपना टूट गया था।

टॉस हारकर पहले खेलने उतरी इंग्लैंड की टीम ने 20 ओवर में 162/5 का स्कोर बनाया, लेकिन नीदरलैंड ने आखिरी गेंद पर चार विकेट से जीत हासिल कर ली।

नीदरलैंड ने इंग्लैंड पर दर्ज की थी 4 विकेट से रोमांचक जीत

इंग्लैंड को रवि बोपारा (46) और ल्यूक राइट (49 गेंदों में 71 रन) ने 11.2 ओवरों में 102 रन जोड़ते हुए तूफानी शुरुआत दिलाई। लेकिन ये जोड़ी टूटने के बाद इंग्लैंड ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। हालांकि राइट ने एक छोर संभाल कर रखा, लेकिन दूसरे छोर से पर्याप्त सहयोग नहीं मिला और इंग्लैंग की टीम 20 ओवर में 162/5 का स्कोर ही बना सकी।

जवाब में नीदरलैंड की शुरुआत खराब रही और उसने पहले 4 ओवरों में ही  अपने दोनों ओपनरों को गंवा दिया। ज्यूडेरेंड भी 12 रन बनाकर आउट हो गए। इसके बाद टॉम डि ग्रूथ और पीटर बोरेन ने चौथे विकेट के लिए 50 रन जोड़े, ग्रूथ ने 30 गेंदों में 49 और बोरेन ने 25 गेंदों में 30 रन बनाए।

नीदरलैंड के लिए निचले क्रम में रेयान टेन डोशे ने 17 गेंदों में 22 रन की जोरदार पारी खेली जबकि आखिरी गेंद पर शिफेरली ने शानदार जीत दिलाई।

नीदरलैंड को आखिरी गेंद पर दो रन की जरूरत थी, जिसे स्टुअर्ट ब्रॉड ने फेंका और शिफेरली ने गेंदबाजी की तरफ ही शॉट खेल दिया। ब्रॉड ने गेंद को थ्रो किया और ओवरथ्रो की मदद से नीदरलैंड ने आखिरी गेंद पर जीत हासिल कर ली।

उस टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड की टीम अपने पांच में से केवल दो मैच ही जीत सकी। वहीं नीदरलैंड की टीम अपना अगला मैच पाकिस्तान से हारकर बाहर हो गई।

टॅग्स :आईसीसी टी20 वर्ल्ड कपइंग्लैंड क्रिकेट टीम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या