Nidahas Trophy, Ind Vs BAN: वर्ल्ड कप से एशिया कप तक, भारत-बांग्लादेश मैच के सबसे चर्चित विवाद

बांग्लादेश और श्रीलंका के मैच को देखकर भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए पिछले कुछ मैचों की यादें भी ताजा हो गई हैं।

By विनीत कुमार | Published: March 18, 2018 07:40 AM2018-03-18T07:40:55+5:302018-03-18T07:40:55+5:30

nidahas trophy 2018 final and india rivalry with bangladesh records | Nidahas Trophy, Ind Vs BAN: वर्ल्ड कप से एशिया कप तक, भारत-बांग्लादेश मैच के सबसे चर्चित विवाद

निदाहास ट्रॉफी 2018 फाइनल

googleNewsNext

निदाहास ट्रॉफी के आखिरी लीग मैच जीतकर बांग्लादेश ने जिस तरह श्रीलंकाई टीम को टूर्नामेंट से बाहर किया और मैच के आखिरी ओवर से लेकर इसके खत्म होने तक मैदान पर जो विवाद हुआ, उसने भारत और बांग्लादेश के बीच खेले गए पिछले कुछ मैचों की यादें भी ताजा कर दी हैं। जोश से भरी बांग्लादेश की टीम अब टूर्नामेंट में फाइनल में है और उसे भारत के खिलाफ खेलना है। ऐसे में कोई दो राय नहीं कि फाइनल मुकाबला भी बेहद रोमांचक होगा।

वैसे भी, पिछले कुछ सालों से अहम मौकों पर बांग्लादेशी टीम और उसके फैंस की भारत के खिलाफ प्रतिद्वंद्विता मैदान से लेकर सोशल मीडिया पर नजर आती रही है। आईए, नजर डालते हैं भारत-बांग्लादेश के बीच उन मैचों और मौकों पर जो खूब विवादित और चर्चित रहे।

वर्ल्ड कप 2015: ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड में खेली गई इस टूर्नामेंट का क्वॉर्टरफाइनल भारत और बांग्लादेश के बीच खेला गया। इस मैच में शतक लगाने वाले रोहित शर्मा ने भारतीय पारी के 40वें ओवर में एक फुल टॉस गेंद को डीप स्क्वॉयर लेग की ओर खेला जो कैच हो गया। हालांकि, तभी स्क्वॉयर लेग पर खड़े अलीम दार ने इशारा किया गेंद कमर से ऊपर थी और अपंयार इयान गोल्ड ने भी इसे नो बॉल करार दिया। इसे लेकर खूब विवाद हुआ। रोहित शर्मा ने इस जीवनदान के बाद और 47 रन बनाए और भारत को 300 के पार ले गए। (और पढ़ें- भारतीय मूल के इस क्रिकेटर पर दो महिलाओं के सामने कपड़े उतारने के लिए लगा छह महीने का बैन)

इसके बाद बांग्लादेश की पारी के दौरान महमुदुल्लाह का एक कैच शिखर धवन ने बाउंड्री लाइन पर लिया। हालांकि, टीवी रिप्ले में ऐसा लग रहा था कि कैच लेते वक्त धवन का पैर बाउंड्री लाइन की रस्सी से छू गया था। मैच के बाद आरोपों का खूब दौर चला और बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड के तब के प्रसिडेंट नजमुल हसन तक ने आईसीसी पर पक्षपात का आरोप लगाया। साथ ही आईसीसी के तब के प्रसिडेंट बांग्लादेश के मुस्तफा कमाल तक ने विरोध में इस्तीफा दे दिया।

मीरपुर वनडे में जब धोनी और मुस्तफिजुर रहीम की हुई 'टक्कर': मार्च, 2015 में वर्ल्ड कप विवाद में हुए विवाद के बाद भारतीय टीम जून में बांग्लादेश के दौरे पर पहुंची। पहले वनडे में 300 से ज्यादा के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया 120 रनों पर चार विकेट गंवा चुकी थी। इसी दौरान बल्लेबाजी कर रहे महेंद्र सिंह धोनी एक रन लेने की कोशिश में बांग्लादेशी गेंदबाज मुस्तफिजुर रहमान से टकरा गए। हालांकि, टीवी रिप्ले में ऐसा लगा कि धोनी ने जानबूझकर रन लेने के रास्ते में आए रहमान को टक्कर मारी थी। रहमान वहीं गिर गए और उन्हें मैदान से बाहर जाना पड़ा। रहमान ने इस मैच में पांच विकेट लिए भारत को 79 रनों से हार का सामना करना पड़ा।

मौका-मौका के बाद बांग्लादेश का विवादित ऐड: वर्ल्ड कप-2015 में खूब चर्चित हुए मौका-मौका ऐड के जवाब में बांग्लादेश का एक विवादित प्रिंट ऐड सुर्खियों में आया। दरअसल, वर्ल्ड कप के कुछ महीनों बाद बांग्लादेश ने अपने घर में भारत को वनडे सीरीज में हराया। इसके बाद बांग्लादेश के एक अखबार में टीम इंडिया के खिलाड़ियों की आधे बाल के साथ तस्वीर छपी। यह किसी ब्लेड का ऐड था। (और पढ़ें- निदाहास ट्रॉफी: शाकिब अल हसन, नुरुल पर ICC का जुर्माना, श्रीलंका के खिलाफ मैच में मचाया था हंगामा)

यही नहीं, एशिया कप के फाइनल से पहले सोशल मीडिया पर बांग्लादेशी तेज गेंदबाज तस्कीन अहमद के धोनी के कटे सिर वाली फोटो वायरल हुई और पूरी दुनिया में इसकी खूब आलोचना भी हुई।

वर्ल्ड टी20 के सेमीफाइनल में भारत की हार के बाद मुशफीकुर रहीम का ट्वीट: इस टूर्नामेंट के लीग मैच में भारत ने बांग्लादेश को एक रन से हराया था। हालांकि, सेमीफाइनल में वेस्टइंडीज ने भारत को बाहर का रास्ता दिखा दिया। इस मैच के बाद मुशफिकुर रहीम ने धोनी के मैच के बाद के प्रेजेंटेशन समारोह की एक तस्वीर ट्वीट की और लिखा, 'यही खुशी है...!! हा हा हा..!! भारत सेमीफाइनल में हार गया।' (और पढ़ें- भारत दौरे पर इस साल आएगी वेस्टइंडीज की क्रिकेट टीम, जानिए कैसा होगा कार्यक्रम)

हालांकि, कुछ देर बाद ही रहीम ने इस ट्वीट को हटा दिया और मांफी मांगते हुए सफाई दी कि ऐसा उन्होंने इसलिए लिखा क्योंकि वे वेस्टइंडीज के फैन हैं।

Open in app