भारत के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज के लिए न्यूजीलैंड ने की टीम की घोषणा, ट्रेंट बोल्ट और मार्टिन गप्टिल की हुई छुट्टी

भारत के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीड के लिए न्यूजीलैंड ने अपनी टीम की घोषणा कर दी है। 18 नवंबर से यह सीरीज शुरू हो रही है। भारत को न्यूजीलैंड के खिलाफ पहले तीन टी20 और फिर तीन वनडे मैच खेलने हैं।

By विनीत कुमार | Published: November 15, 2022 08:42 AM2022-11-15T08:42:48+5:302022-11-15T08:50:14+5:30

New Zealand announces squad for T20 and ODI series against India, Trent Boult and Martin Guptill left out | भारत के खिलाफ टी20 और वनडे सीरीज के लिए न्यूजीलैंड ने की टीम की घोषणा, ट्रेंट बोल्ट और मार्टिन गप्टिल की हुई छुट्टी

भारत के खिलाफ सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम का ऐलान (फाइल फोटो)

googleNewsNext
Highlightsभारत के खिलाफ तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए न्यूजीलैंड टीम की घोषणा।न्यूजीलैंड में खेले जाने वाले हैं ये छह मैच, ट्रेंट बोल्ट और मार्टिन गप्टिल को जगह नहीं मिली।भारत पहले ही कर चुका है टीम का ऐलान, टीम इंडिया के कई बड़े खिलाड़ी इस दौरे का नहीं हैं हिस्सा।

वेलिंगटन: न्यूजीलैंड की टीम ने अपने घर में भारत के खिलाफ तीन टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। न्यूजीलैंड की घोषित टीम में ट्रेंट बोल्ट और मार्टिन गप्टिल को जगह नहीं मिली है। बोल्ट ने दरअसल अगस्त में न्यूजीलैंड क्रिकेट के साथ अनुबंध को ठुकरा दिया था। माना जा रहा है कि यह एक वजह है कि उन्हें नहीं चुना गया। वहीं गप्टिल के भी इंटरनेशनल क्रिकेट में भविष्य लेकर अब संशय है।

गप्टिल हाल में ऑस्ट्रेलिया में खत्म हुई टी20 वर्ल्ड कप में न्यूजीलैंड टीम का हिस्सा थे। हालांकि, उन्हें एक भी मैच में खेलने का अवसर नहीं मिला। उनकी जगह टीम प्रबंधन ने टॉप ऑर्डर में फिन ऐलेन पर भरोसा दिखाया था जबकि गप्टिल इससे पहले आईसीसी टूर्नामेंट में कई सालों तक न्यूजीलैंड के नियमित प्लेइंग-11 का हिस्सा हुआ करते थे।

36 साल के गप्टिल 41.73 की औसत से 7346 रन के साथ वनडे में न्यूजीलैंड के तीसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। बहरहाल, ऐलेन को भारत के खिलाफ सीरीज में भी तरजीह दी गई है और गप्टिल को जगह नहीं मिल सकी।

30 साल के तेज गेंदबाज एडम मिल्ने को दोनों टीमों टी20 और वनडे में चुना गया है और ऐसे में उनके पांच साल में अपना पहला वनडे खेलने की संभावना है। काइल जैमिसन और बेन सियर्स के चोटों के कारण उनके नाम पर चयन के लिए विचार नहीं किया गया। वहीं, जिमी नीशम तीसरे वनडे में कीवी टीम का हिस्सा नहीं होंगे क्योंकि उनकी शादी इस दौरान होनी है। हेनरी निकोल्स उस अंतिम मैच में नीशम की जगह टीम में होंगे।

न्यूजीलैंड की टी20 और वनडे टीम

T20I टीम: केन विलियमसन (कप्तान), फिन ऐलेन, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे (विकेटकीपर), लॉकी फर्ग्यूसन, डेरिल मिशेल, एडम मिल्ने, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकर।

वनडे टीम: केन विलियमसन (कप्तान), फिन ऐलेन, माइकल ब्रेसवेल, डेवोन कॉनवे, लॉकी फर्ग्यूसन, डेरिल मिशेल, एडम मिल्ने, जिमी नीशम, ग्लेन फिलिप्स, मिशेल सेंटनर, टिम साउथी, टॉम लैथम (विकेटकीपर), मैट हेनरी।

भारत की टीम का हो चुका है ऐलान

न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के लिए भारत की टीम का ऐलान पहले ही किया जा चुका है। इस दौरे पर विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, दिनेश कार्तिक, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी जैसे खिलाड़ीटीम का हिस्सा नहीं हैं। टी20 टीम की कप्तानी हार्दिक पंड्या को सौंपी गई है जबकि शिखर धवन को वनडे टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी मिली है।

भारत की टी20 टीम: हार्दिक पंड्या (कप्तान), शुभमन गिल, ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, मोहम्मद सिराज, भुवनेश्वर कुमार, उमरान मलिक. 

भारत की वनडे टीम: शिखर धवन (कप्तान), शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, संजू सैमसन (विकेटकीपर), वॉशिंगटन सुंदर, शार्दुल ठाकुर, शाहबाज अहमद, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव , अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, कुलदीप सेन, उमरान मलिक.

बता दें कि भारत और न्यूजीलैंड के बीच पहले तीन टी20 मैच खेले जाएंगे। ये मुकाबले 18, 20 और 22 नवंबर को होंगे। इसके बाद दोनों टीमें तीन वनडे मैचों की सीरीज भी खेलेंगी। यह मुकाबले 25, 27 और 30 नवंबर को होंगे।

Open in app