एमएस धोनी को चुना गया आईपीएल इतिहास का महानतम कप्तान, जानें कैसे चार बार खिताब जीतने वाले रोहित को पछाड़ा

MS Dhoni: चेन्नई सुपरकिंग्स को तीन बार आईपीएल खिताब जिताने वाले एमएस धोनी को आईपीएल इतिहास का महानतम कप्तान चुना गया है, जानिए और कौन से कप्तान थे रेस में

By अभिषेक पाण्डेय | Published: April 23, 2020 4:10 PM

Open in App
ठळक मुद्देधोनी की कप्तानी में चेन्नई सुपरकिंग्स आठ बार पहुंचा फाइनल में, तीन बार जीता खिताबमहानतम आईपीएल कप्तान के लिए मेरी पसंद हैं एमएस धोनी: आशीष नेहरा

चेन्नई सुपरकिंग्स के कप्तान एमएस धोनी को विशेषज्ञों के एक पैनल ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 12 सालों के इतिहास में सर्वश्रेष्ठ कप्तान चुना है। धोनी ने 2008 से शुरू हुई इस टी20 लीग में केवल दो सीजन को छोड़कर (जब सीएसके निलंबित था) अब तक हर सीजन में चेन्नई की कप्तानी की है।

अपनी कप्तानी में धोनी ने चेन्नई को आठ बार आईपीएल फाइनल में पहुंचाया, जिनमें से तीन बार वह खिताब जीतने में सफल रही। वहीं मैचों के लिहाज से धोनी की जीत का औसत 60.11 रहा, जिसकी बदौलत उन्होंने हमवतन और चार बार आईपीएल विजेता कप्तान मुंबई इंडियंस के रोहित शर्मा को महानतम कप्तान की रेस में पछाड़ दिया।

इन दिग्गजों ने धोनी को चुना आईपीएल का महानतम कप्तान

धोनी को महानतम कप्तान चुनने वाले विशेषज्ञ पैनल में आशीष नेहरा के अलावा संजय मांजरेकर, डेरेन गंगा, स्कॉट स्टायरिश, माइक हेसन, डीन जोंस, रसेल अर्नोल्ड, साइमन डोल और ग्रीम स्मिथ शामिल थे।

धोनी के पूर्व साथी खिलाड़ी आशीष ने नेहरा ने स्टार स्पोर्ट्स के 'क्रिकेट कनेक्टेडट' कार्यक्रम में कहा, 'महानतम कप्तान के लिए मेरी पसंद हैं एमएस धोनी, जिनकी कप्तानी में मैं सबसे ज्यादा खेला हूं, फिर चाहे वह राष्ट्रीय टीम के लिए हो या फिर आईपीएल के लिए। मैं रोहित की कप्तानी में नहीं खेला, इसलिए मैं एमएस धोनी को चुनता हूं।'

रोहित के अलावा धोनी ने इस रेस में कोलकाता को दो खिताब जिताने वाले गौतम गंभीर, राजस्थान रॉयल्स को उद्घाटन सीजन जिताने वाले शेन वॉर्न, 2009 में डेक्कन चार्जर्स की खिताबी जीत के दौरान उसके कप्तान रहे एडम गिलक्रिस्ट और 2016 में हैदराबाद को खिताब जिताने वाले डेविड वॉर्नर को भी पीछे छोड़ा।

39 वर्षीय धोनी को आईपीएल के सबसे दिग्गज खिलाड़ियों में से एक माना जाता है, जिन्होंने 190 मैचों में 4432 रन बनाए हैं, जिनमें 23 अर्धशतक शामिल हैं। साथ ही धोनी के नाम विकेटों के पीछे 136 शिकार भी दर्ज हैं, जिनमें 98 कैच और 38 स्टम्पिंग शामिल हैं।

भारत को दो वर्ल्ड कप (2007 टी20 वर्ल्ड कप, 2011 वनडे वर्ल्ड कप) जिताने वाले धोनी टीम इंडिया के लिए जुलाई 2019 से कोई मैच नहीं खेले हैं। कोरोना की वजह से आईपीएल टलने से धोनी की वापसी का इंतजार और लंबा हो गया है।

टॅग्स :एमएस धोनीइंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)रोहित शर्माआईपीएल 2020

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या