मार्क वॉ ने डे-नाइट टेस्ट से बीसीसीआई के इंकार पर भारत को बताया मतलबी

फिलहाल जो स्थिति है उसके मुताबिक माना जा रहा है कि 2019 के वर्ल्ड कप तक भारत शायद कोई डे-नाइट टेस्ट नहीं खेल सकेगा।

By विनीत कुमार | Published: May 16, 2018 2:37 PM

Open in App

नई दिल्ली, 16 मई: ऑस्ट्रेलिया के पूर्व दिग्गज खिलाड़ी और अब कॉमेंटेटर बनने की राह पर चल पड़े मॉर्क वॉ ने बीसीसीआई के डे-नाइट टेस्ट खेलने से इंकार पर भारत को स्वार्थी और मतलबी बताया है। मॉर्क वॉ ने कहा है कि भारत ने थोड़ा मतलबी व्यवहार किया क्योंकि सभी की कोशिश टेस्ट क्रिकेट को फिर से लोकप्रिय बनाने की है।

मार्क वॉ ने बिग स्पोर्ट्स ब्रेकफास्ट रेडियो से बुधवार को एक इंटरव्यू में कहा, 'भारत के लिहाज से यह उनका थोड़ा मतलबी व्यवहार था क्योंकि हमें क्रिकेट को पुनर्जीवन देना है।'

बकौल वॉ, 'कुछ देशों में डे-नाइट टेस्ट क्रिकेट वह आवश्यक हिस्सा हो सकता है जो टेस्ट मैचों को दोबारा वहां पहुंचा दे जहां इसे होना चाहिए। उनकी टीम (भारत) डे-नाइट टेस्ट के हिसाब से काफी अच्छी है। उनके पास तेज गेंदबाज हैं। इसलिए वे केवल स्पिन गेंदबाजी पर निर्भर नहीं हैं और उनके बल्लेबाज भी तकनीक के तौर पर काफी मजबूत हैं। इसलिए खेल की बेहतरी के लिहाज से मुझे वह डे-नाइट टेस्ट देखना ज्यादा अच्छा लगता।' (और पढ़ें- सचिन के साथ खेल चुके इस तूफानी बल्लेबाज ने लिया संन्यास, जड़ा था 130 मीटर लंबा छक्का)

बता दें कि इस साल के आखिर में भारत को ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है। ऐसे में क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने टेस्ट सीरीज के पहले मैच को डे-नाइट कराने की योजना बनाई थी। हालांकि, बीसीसीआई ने इससे साफ इंकार कर दिया। सूत्रों के मुताबिक भारत ने कभी भी कोई डे-नाइट टेस्ट अभी नहीं खेला है। ऐसे में बीसीसीआई विदेशी दौरे पर कोई जोखिम नहीं उठाना चाहती थी।

हालांकि, ऑस्ट्रेलिया में कई जानकारों और पूर्व खिलाड़ियों बीसीसीआई के इस फैसले पर नाराजगी जताई। बहरहाल, फिलहाल जो स्थिति है उसके मुताबिक माना जा रहा है कि 2019 के वर्ल्ड कप तक भारत शायद कोई डे-नाइट टेस्ट नहीं खेल सकेगा। माना जा रहा है कि उसके बाद बीसीसीआई डे-नाइट टेस्ट खेलने को लेकर कोई फैसला ले सकती है।

दरअसल, फिलहाल टेस्ट खेलने वाले देशों में केवल भारत, बांग्लादेश और आयरलैंड ही ऐसी टीमें हैं जिन्होंने कभी डे-नाइट टेस्ट मैच नहीं खेला है। जिम्बाब्वे ने भी दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ डे-नाइट टेस्ट खेला है लेकिन वह चार दिनों का मैच था। (और पढ़ें- IPL 2018: रोचक हुई प्लेऑफ की जंग, दो स्थानों के लिए पांच टीमों के बीच लगी होड़)

टॅग्स :बीसीसीआईऑस्ट्रेलिया

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या