IPL 2018 Playoffs: Five Teams fight for two spots, Know How MI, RCB, KKR, KXIP, RR can qualify | IPL 2018: रोचक हुई प्लेऑफ की जंग, दो स्थानों के लिए पांच टीमों के बीच लगी होड़

नई दिल्ली, 16 मई: आईपीएल 2018 का लीग चरण अपने आखिरी हफ्ते में पहुंच चुका है और अब तक सिर्फ दो टीमों सनराइजर्स हैदराबाद और चेन्नई सुपरकिंग्स ही प्लेऑफ में जगह बना सकी हैं। बाकी के दो स्थानों के लिए दिल्ली को छोड़कर बाकी की पांच टीमों के बीच होड़ जारी है। 

मंगलवार को कोलकाता के ईडन गार्डंस में खेले गए एक महत्पवूर्ण मैच में कोलकाता नाइटराइडर्स ने राजस्थान रॉयल्स को 6 विकेट से हराते हुए प्लेऑफ की दौड़ रोचक बना दी है। आइए जानें प्लेऑफ के दो स्थानों के लिए रेस में शामिल कोलकाता, राजस्थान, पंजाब, मुंबई और बैंगलोर में से कौन और कैसे अगले दौर में जगह बना सकता है।

1.केकेआर से हार के बाद मुश्किल हुई राजस्थान की राह

राजस्थान रॉयल्स की टीम मंगलवार को केकेआर के हाथों 6 विकेट से हार गई। इस हार से राजस्थान की प्लेऑफ में पहुंचने की उम्मीदों को करारा झटका लगा है। राजस्थान ने अब तक 13 मैचों में से 6 में जीत हासिल की है और 12 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में चौथे स्थान पर है। अब प्लेऑफ में पहुंचने के लिए राजस्थान को अपने आखिरी लीग मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को बड़े अंतर से हराना होगा। साथ ही उसे मुंबई, पंजाब और बैंगलोर के कम से कम एक-एक मैच हारने की उम्मीद करनी होगी। राजस्थान का बेहद खराब रन रेट उसकी हार मुश्किल कर सकता है। 

2. कोलकाता नाइटराइडर्स ने दो लगातार जीतों से जगाई उम्मीद

कोलकाता नाइटराइडर्स ने मंगलवार को राजस्थान को 6 विकेट से मात देते हुए 13 मैचों में अपनी सातवीं जीत दर्ज की और अब वह 14 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर है। केकेआर को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए अपने आखिरी लीग मैच में हैदराबाद को हराने की जरूरत है। लेकिन हैदराबाद से हार की स्थिति में उसके भी 14 अंक ही रह जाएंगे और उसकी किस्मत बाकी टीमों के खेल से तय होगी। (पढ़ें: IPL 2018: राजस्थान रॉयल्स को झटका, दो स्टार विदेशी खिलाड़ियों ने छोड़ा साथ)

3.पंजाब ने शुरुआती जीत के बाद मुश्किल की अपनी राह

शुरुआती मैचों में शानदार प्रदर्शन के बाद पंजाब की टीम ने प्लेऑफ की राह मुश्किल कर ली है। उसने अब तक 12 मैचों में से 6 में जीत हासिल की है और 12 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में पांचवें स्थान पर है। अब उसे प्लेऑफ में पहुंचने के लिए बैंगलोर और चेन्नई के खिलाफ अपने बाकी बचे दोनों मैच जीतने होंगे। लेकिन इन दोनों मैचों में से एक में भी हार का से पंजाब की गाड़ी अगर-मगर के खेल में फंस जाएगी।

4.बैंगलोर के लिए अब भी उम्मीद बाकी

कोहली की कप्तानी वाली रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर ने शुरू में खराब प्रदर्शन के बाद वापसी की है और पिछले मैच में पंजाब को 10 विकेट से रौंदते हुए अपनी प्लेऑफ की उम्मीदें जिंदा रखी हैं। आरसीबी ने अब तक 12 मैचों में से 5 जीते हैं और 10 अंकों के साथ पॉइंट्स टेबल में सातवें स्थान पर है। प्लेऑफ में पहुंचने के लिए आरसीबी को अपने बाकी बचे दो मैचों में हैदराबाद और राजस्थान को बड़े अंतर से हराना होगा क्योंकि एक और हार से वह आईपीएल से बाहर हो जाएगी। साथ ही उसे दूसरी टीमों के प्रदर्शन पर नजर रखनी होगी। अगर बुधवार को पंजाब और मुंबई के मैच में मुंबई हारी तो आरसीबी का सफर खत्म हो जाएगा लेकिन अगर पंजाब हारी तो आरसीबी की उम्मीदें कायम रहेंगी। (पढ़ें: IPL 2018: केकेआर के खिलाफ ढही राजस्थान रॉयल्स की बैटिंग, रहाणे और स्टुअर्ट बिन्नी जमकर हुए ट्रोल!)

5. अगर-मगर की राह में फंसी है मुंबई इंडियंस

गत चैंपियन मुंबई के लिए गणित साफ है, अपने बाकी बचे दोनों मैच जीतो और प्लेऑफ में पहुंचो। लेकिन दो मैच जीतने पर भी अब तक 12 मैचों में 5 मैच जीतकर पॉइंट्स टेबल में छठे स्थान पर काबिज मुंबई की टीम को बाकी टीमों के खेल पर भी निर्भर रहना होगा। हालांकि मुंबई के लिए एक अच्छी बात ये है कि बाकी की सातों टीमों में उसका नेट रन रेट सबसे बेहतर हैं, ऐसे में अगर अंक बराबर होने की स्थिति आती है तो मुंबई की टीम नेट रन रेट की वजह से बाजी मार सकती है। लेकिन पंजाब और दिल्ली के खिलाफ बाकी बचे दो मैच में से एक भी हारने पर मुंबई का सफर खत्म हो जाएगा।