कभी कोहली को मैथ में 100 में से मिले थे सिर्फ 3 नंबर, ऐसी है उनकी बचपन की कुछ इंट्रेस्टिंग स्टोरीज

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था और अब 30 साल के हो गए हैं।

By सुमित राय | Published: November 5, 2018 07:26 AM2018-11-05T07:26:02+5:302018-11-05T07:26:02+5:30

Kohli Birthday Special: Know Childhood story of Indian Captain Virat Kohli | कभी कोहली को मैथ में 100 में से मिले थे सिर्फ 3 नंबर, ऐसी है उनकी बचपन की कुछ इंट्रेस्टिंग स्टोरीज

कोहली को मैथ में 100 में से मिले थे सिर्फ 3 नंबर

googleNewsNext

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का जन्म 5 नवंबर 1988 को दिल्ली में हुआ था और अब 30 साल के हो गए हैं। लेकिन उनके बचपन की कई स्टोरीज हैं जो कम ही लोगों को पता है। विराट कोहली के जन्मदिन के मौके पर आज हम आपको बता रहे हैं उनसे जुड़ी कुछ पर्सनल बातें।

100 में मिले थे तीन नंबर

मैदान पर रनों की बरसात करने वाले विराट कोहली को एक बार मैथ में 100 में से सिर्फ तीन नंबर मिले थे। हाल ही में कोहली ने एक इंटरव्यू में इस बात का खुलासा करते हुए बताया कि उनको मैथ में सिर्फ तीन नंबर मिले थे और इसकी भरपाई वो अब मैच में रन बनाकर कर रहे हैं। कोहली ने यह भी बताया कि मैथ से उनको नफरत था और इसी में सबसे कम नंबर आते थे।

इतिहास पढ़ना कोहली को था पसंद

विराट कोहली को मैथ से जितनी नफरत थी उतना ही उनको हिस्ट्री से प्यार था। कोहली को स्कूल के दिनों में इतिहास पढ़ना अच्छा लगता था। कोहली ने एक इंटरव्यू में बताया था कि उन्हें हमेशा से ही अतीत की बातें सीखने में मजा आता था।

जिद्द के कारण कोच लगा देते थे थप्पड़

विराट कोहली पर प्रकाशित हुई एक किताब ड्राइवेन: द विराट कोहली में खुलासा हुआ था कि वो बचपन में काफी जिद्दी थे और इस कारण कई बार उनको अपने कोच से थप्पड़ भी खाने पड़ते थे। किताब के अनुसार विराट कई बार जिद्द करते थे और उनके समझाने के लिए उनके कोच राजकुमार शर्मा उन्‍हें दो-तीन थप्‍पड़ तक लगा देते थे। उनके गुस्‍से का आलम ये था कि अगर वो कभी जल्‍दी आउट हो जाएं, तो भी मैच खत्‍म होने तक पैड पहनकर ही बैठे रहते थे।

चीकू कैसे पड़ा कोहली का नाम

कोहली को फैंस को ये बात पता है कि उनका निकनेम चीकू है, लेकिन ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी नहीं है कि उनका यह नाम कैसे पड़ा। दिल्‍ली के पूर्व क्रिकेट कोच अजीत चौधरी ने उन्‍हें ये नाम दिया था, जब उन्‍होंने दिल्‍ली रणजी टीम ज्‍वाइन की थी। दरअसल उस समय विराट ने नया हेयरकट लिया था। जब उन्‍होंने पूछा कि वो कट उन पर कैसा लग रहा है तो अजीत चौधरी को वो एक मैग्‍जीन के किरदार जैसा लगा। जिसके बाद उन्‍होंने विराट को ये नाम दिया।

बचपन के दोस्त हैं विराट और अनुष्का

आपको ये जानकर हैरानी होगी कि अनुष्का-विराट का रिश्ता कुछ सालों का नहीं, बल्कि बचपन से है। दरअसल, अनुष्का और विराट बचपन से ही एक-दूसरे को जानते थे। अनुष्का जब बेंगलुरु में रहती थीं, तब उनके भाई कर्णेश और विराट की दोस्ती हुई थी, वे एक ही जगह क्रिकेट खेलने जाया करते थे। विराट उस वक्त वहां रहकर क्रिकेट ट्रेनिंग ले रहे थे। धीरे-धीरे कर्णेश के साथ विराट घर पर आने लगे। इसी दौरान उनकी दोस्ती अनुष्का से भी हो गई थी और ये सब साथ में क्रिकेट भी खेला करते थे।

पंजाबी गाने सुनने का काफी शौक

विराट कोहली को सभी तरह के गाने सुनना पसंद है, हालांकि वो पंजाबी संस्कृति से जुड़े हैं, इसलिए उन्हें पंजाबी गानों का काफी शौक है। लेकिन सूफी गाने भी उन्हें भाते हैं। मतलब विराट को सूफी और पंजाबी दोनों का मिश्रण अच्छा लगता है।

खाने में क्या बना सकते हैं विराट कोहली

विराट कोहली को खाना बनाना नहीं आता, लेकिन वो इसे सीखना चाहते हैं। विराट के अनुसार खाना आपके मन को हर चीज से दूर रखता है। विराट हेल्दी फूड के साथ अपनी शुरुआत करना चाहते हैं। विराट को खाने में सलाद पसंद है और उन्हें लगता है कि वो एक साथ कई चीजों को मिलाकर हेल्दी सलाद बना सकते हैं।

Open in app