दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान, नहीं खेलेंगे रोहित शर्मा, केएल राहुल को कमान

बीसीसीआई की ओर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए टीम इंडिया का ऐलान कर दिया गया है। रोहित शर्मा को टीम से बाहर रखा गया है। उनकी जगह केएल राहुल कप्तान होंगे।

By विनीत कुमार | Published: December 31, 2021 8:40 PM

Open in App
ठळक मुद्देदक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम इंडिया का ऐलान।रोहित शर्मा की गैरहाजिरी में केएल राहुल करेंगे कप्तानी, जसप्रीत बुमराह होंगे उपकप्तान।भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज का आगाज 19 जनवरी से होने जा रहा है।

मुंबई: चोट की वजह से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर चल रहे रोहित शर्मावनडे सीरीज में भी भारतीय टीम का हिस्सा नहीं होंगे। रोहित शर्मा को हाल ही में सीमित ओवरों के फॉर्मेट में भारतीय टीम का कप्तान बनाया गया था। बहरहाल, उनकी गैरहाजिरी में केएल राहुल अब वनडे सीरीज में भारतीय टीम की कमान संभालेंगे। वहीं, जसप्रीत बुमराह टीम के उप-कप्तान होंगे।

बीसीसीआई की ओर शुक्रवार शाम 18 सदस्यीय वनडे टीम का ऐलान किया गया। बीसीसीआई के मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में बताया कि रोहित अभी अपनी चोट से उबर रहे हैं। उन्होंने कहा, 'हमने उसे नहीं भेजने का फैसला किया क्योंकि इससे उन्हें अपनी मांसपेशियों पर और काम करने का समय मिलेगा। उनके वर्ल्ड कप के लिए 100 प्रतिशत फिट होने की जरूरत है। सभी चयनकर्ताओं की रोहित के साथ बातचीत अच्छी रही।'

साथ ही चेतन शर्मा ने कहा, 'हम के एल राहुल को तैयार  कर रहे हैं । उन्होंने नेतृत्व क्षमता साबित कर दी है । वह सर्वश्रेष्ठ विकल्प है।'

रविचंद्रन अश्विन की लंबे समय बाद वापसी

रविचंद्रन अश्विन की लंबे समय के बाद वनडे टीम में वापसी हुई है। उनके साथ टीम में लेग स्पिनर युजवेंद्र चहल और सहित वाशिंगटन सुंदर भी होंगे। वहीं तेज गेंदबाजी में बुमराह सहित भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर और मोहम्मद सिराज जैसे खिलाड़ी शामिल किए गए हैं। मोहम्मद शमी को आराम दिया गया है। वहीं, अक्षर पटेल और रविंद्र जडेजा को भी फिटनेस कारणों से नहीं चुना गया है।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ वनडे टीम

केएल राहुल (कप्तान), शिखर धवन, रुतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, सूर्य कुमार यादव, श्रेयस अय्यर, वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), ईशान किशन (विकेटकीपर), युजवेंद्र चहल, आर अश्विन, वाशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह (उपप्तान), भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्ण, शार्दुल ठाकुर, मो. सिराज।

मौजूदा कार्यक्रम के अनुसार भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच वनडे सीरीज का आगाज 19 जनवरी से होगा। पहला मैच पार्ल में खेला जाएगा। इसके बाद दूसरा मुकाबला 21 जनवरी को इसी जगह और फिर तीसरा मैच केपटाउन में 23 जनवरी को होगा।

टॅग्स :भारत Vs दक्षिण अफ्रीकाकेएल राहुलरोहित शर्मावनडेबीसीसीआई
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या