वेस्टइंडीज के खिलाफ केशव महाराज ने लिया हैट्रिक, ऐसा करने वाले पहले साउथ अफ्रीकी स्पिनर

West Indies vs South Africa, 2nd Test: वेस्टइंडीज की दूसरी पारी में 37वां ओवर करने आए केशव महाराज ने ओवर की तीसरी, चौथी और पांचवीं गेंद पर विकेट हासिल कर 61 साल पुराना इतिहास फिर से दोहरा दिया।

By अमित कुमार | Published: June 22, 2021 01:08 PM2021-06-22T13:08:10+5:302021-06-22T13:13:12+5:30

Keshav Maharaj picks South Africa first Test hat-trick in more than 60 years to script history | वेस्टइंडीज के खिलाफ केशव महाराज ने लिया हैट्रिक, ऐसा करने वाले पहले साउथ अफ्रीकी स्पिनर

केशव महाराज। (फोटो सोर्स- ट्विटर)

googleNewsNext
Highlightsवेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका के बीच दो टेस्ट मैचों की सीरीज में पहला मैच अफ्रीका ने अपने नाम किया।केशव महाराज ने जोसुआ डा सिल्वा को आउट करने के साथ ही अपनी हैट्रिक पूरी कर ली।जेडेन सील्स को स्क्वेयर लेग पर लपकवाकर महाराज ने पांचवां विकेट लिया।

WI vs RSA, 2nd Test, South Africa tour of West Indies, 2021:केशव महाराज के हैट्रिक समेत पांच विकेट की मदद से दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे टेस्ट में वेस्टइंडीज को 158 रन से हराकर श्रृंखला 2 . 0 से अपने नाम कर ली । महाराज दक्षिण अफ्रीका के दूसरे और 60 वर्ष से अधिक समय में टेस्ट क्रिकेट में हैट्रिक लेने वाले पहले गेंदबाज बन गए । 

केशव महाराज ने चौथे दिन लंच से पहले कीरान पावेल, जैसन होल्डर और जोशुआ डा सिल्वा को लगातार तीन गेंदों पर आउट किया । इससे पहले 1960 में लाडर्स पर दक्षिण अफ्रीका के ज्यौफ ग्रिफिन ने टेस्ट में हैट्रिक बनाई थी । इससे पहले तेज गेंदबाज कैगिसो रबाडा ने शीर्ष क्रम के तीन विकेट लेकर वेस्टइंडीज पर दबाव बना दिया था । महाराज ने उसके बाद कहर बरपाते हुए पूरी कैरेबियाई टीम को चाय से पहले 165 रन पर आउट कर दिया । 

दक्षिण अफ्रीका ने उसके सामने 324 रन का लक्ष्य रखा था । जेडेन सील्स को स्क्वेयर लेग पर लपकवाकर महाराज ने पांचवां विकेट लिया और वेस्टइंडीज की पारी का पटाक्षेप भी कर दिया । रोस्टन चेस पैर की चोट के कारण बल्लेबाजी नहीं कर सके । वेस्टइंडीज ने बिना किसी नुकसान के 15 रन से आगे खेलना शुरू किया लेकिन रबाडा ने क्रेग ब्रेथवेट (6) और शाइ होप (2) को जल्दी पवेलियन भेजकर दबाव बना दिया । 

पावेल और काइल मायेर्स (34) ने 64 रन की साझेदारी की लेकिन लंच के बाद वेस्टइंडीज के विकेटों का पतन शुरू हो गया । दक्षिण अफ्रीका ने मार्च 2017 के बाद विदेश में पहली श्रृंखला जीती है । (भाषा इनपुट के साथ)

Open in app