IND vs ENG: ईशांत शर्मा ने रचा कीर्तिमान, टेस्‍ट क्रिकेट में पूरे किए 300 विकेट

India vs England, 1st Test: भारत और इंग्लैंड के बीच चेन्नई में खेले जा रहे चार टेस्ट मैचों की सीरीज के पहले मुकाबले में भारतीय तेज गेंदबाज ईशांत शर्मा ने एक बड़ी उपलब्धि हासिल की हैं।

By अमित कुमार | Published: February 08, 2021 2:18 PM

Open in App
ठळक मुद्दे2008 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ मेलबर्न के मैदान पर ईशांत शर्मा ने अपना पहला टेस्ट मैच खेला था। भारत के स्टार स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी इस मैच में इतिहास रचा है। ईशांत शर्मा पहली पारी के दौरान दो विकेट लेने में सफल रहे थे।

IND vs ENG, 1st Test, England tour of India, 2021: पहली पारी में इंग्लैंड के बल्लेबाजों को आउट करने में नाकाम रहे भारतीय गेंदबाज ने दूसरी पारी की शुरुआत दमदार अंदाज में की। पारी की पहली ही गेंद पर आर अश्विन को बड़ी विकेट मिली। वहीं ईशांत शर्मा दूसरी पारी में डैन लॉरेंस को एलबीडब्ल्यू कर टेस्ट करियर में 300 विकेट पूरे करने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बने। 

ईशांत से पहले इस मुकाम को दिग्गज हरफनमौल कपिल देव (434) और जहीर खान (311) ने हासिल किया है। ईशांत ने अपने 98वें टेस्ट में 300वां शिकार किया जबकि कपिल ने अपने करियर में 131 और जहीर ने 92 टेस्ट खेले हैं। ईशांत इस मुकाम तक पहुंचने वाले कुल छठे भारतीय गेंदबाज हैं। भारतीय गेंदबाजों में सबसे अधिक विकेट महान स्पिनर अनिल कुंबले (132 मैच में 619 विकेट) ने लिये हैं। 

बीसीसीआई ने ईशांत शर्मा को दी बधाई

कपिल दूसरे स्थान पर हैं जबकि हरभजन सिंह (103 टेस्ट में 417) इस सूची में तीसरे स्थान पर हैं। इशांत के टीम के साथी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन चौथे और जहीर पांचवें स्थान पर हैं। दिल्ली के इस तेज गेंदबाज के इस मुकाम पर पहुंचने के बाद भारतीय क्रिकेट बोर्ड (बीसीसीआई) ने उन्हें बधाई दी। बीसीसीआई ने ट्वीट किया कि ईशांत शर्मा को बधाइयां, वह टेस्ट में 300 विकेट लेने वाले तीसरे भारतीय तेज गेंदबाज बने। उन्होंने डैन लॉरेंस को पगबाधा कर इंग्लैंड को तीसरा झटका दिया।

टॅग्स :इशांत शर्माभारत vs इंग्लैंडक्रिकेट

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या