IPL 2024: 22 मार्च से होगी आईपीएल-24 की शुरुआत, पूरा टूर्नामेंट भारत में ही खेला जाएगा, लीग के अध्यक्ष अरुण धूमल ने की घोषणा

धूमल ने कहा कि शुरुआत में केवल पहले 15 दिनों का शेड्यूल जारी किया जाएगा और बाकी खेलों का फैसला चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद किया जाएगा। आगामी आम चुनावों के बावजूद, टूर्नामेंट पूरी तरह से भारत में होगा।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: February 20, 2024 04:19 PM2024-02-20T16:19:01+5:302024-02-20T16:20:05+5:30

IPL set for March 22 start take place entirely in India chairman Arun Dhumal | IPL 2024: 22 मार्च से होगी आईपीएल-24 की शुरुआत, पूरा टूर्नामेंट भारत में ही खेला जाएगा, लीग के अध्यक्ष अरुण धूमल ने की घोषणा

फाइल फोटो

googleNewsNext
Highlightsमार्च से होगी आईपीएल-24 की शुरुआतपूरा टूर्नामेंट भारत में ही खेला जाएगालीग के अध्यक्ष अरुण धूमल ने की घोषणा

Indian Premier League 2024: बहुप्रतीक्षित इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 22 मार्च से शुरू होने वाला है। इसकी पुष्टि लीग के अध्यक्ष अरुण धूमल ने मंगलवार को की। पहले  यह चर्चा थी कि आम चुनावों के कारण टूर्नामेंट का एक भाग विदेश में खेला जाएगा। लेकिन इन अटकलों पर भी विराम लग गया है। आगामी आम चुनावों के बावजूद, टूर्नामेंट पूरी तरह से भारत में होगा। चुनावों के कारण आईपीएल के 17वें संस्करण का कार्यक्रम अभी तक घोषित नहीं किया गया है इसके मार्च में शुरु होकर मई में समाप्त होने की उम्मीद है।

धूमल ने कहा कि शुरुआत में केवल पहले 15 दिनों का शेड्यूल जारी किया जाएगा और बाकी खेलों का फैसला चुनाव की तारीखों की घोषणा के बाद किया जाएगा। धूमल ने कहा कि हम टूर्नामेंट की शुरुआत 22 मार्च को देख रहे हैं। हम सरकारी एजेंसियों के साथ मिलकर काम कर रहे हैं और हम सबसे पहले शुरुआती कार्यक्रम जारी करेंगे। पूरा टूर्नामेंट भारत में आयोजित किया जाएगा।

बता दें कि आईपीएल पूरी तरह से विदेश में केवल एक बार 2009 में दक्षिण अफ्रीका में आयोजित किया गया था। 2014 में चुनावों के कारण टूर्नामेंट का एक हिस्सा यूएई में आयोजित किया गया था। हालाँकि, 2019 में चुनावों के बावजूद आईपीएल भारत में हुआ।

टी20 वर्ल्ड कप शुरू होने से ठीक पहले 26 मई को आईपीएल का फाइनल होने की संभावना है। भारत का पहला विश्व कप मैच 5 जून को न्यूयॉर्क में आयरलैंड के खिलाफ होगा। आईपीएल का ओपनर पिछले साल के फाइनलिस्टों के बीच खेले जाने की उम्मीद है। ऐसा हुआ तो शुरुआती मुकाबले में ही गुजरात और चेन्नई की भिड़ंत देखने को मिलेगी। 

बता दें कि 2024 सीज़न के लिए खिलाड़ियों की नीलामी पिछले साल दिसंबर में हुई थी, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क कोलकाता नाइट राइडर्स द्वारा 24.75 करोड़ रुपये में खरीदे जाने के बाद आईपीएल इतिहास के सबसे महंगे खिलाड़ी बन गए थे।

आईपीएल में हिस्सा लेने वाली 10 टीमें

दिल्ली कैपिटल्स
चेन्नई सुपर किंग्स
मुंबई इंडियंस
राजस्थान रॉयल्स
कोलकाता नाइट राइडर्स
रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरू
पंजाब किंग्स
सनराइज़र्स हैदराबाद
लखनऊ सुपर जायंट्स
गुजरात टाइटन्स

Open in app