IPL Mega Auction 2022: जानिए कौन हैं तिलक वर्मा, इस टीम ने 1.7 crore में खरीदा, क्यों हैं चर्चा में...

IPL Mega Auction 2022: तिलक वर्मा के लिए पांच बार के चैंपियन मुंबई इंडियंस, सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स में टक्कर हुआ।

By सतीश कुमार सिंह | Published: February 14, 2022 01:26 PM2022-02-14T13:26:29+5:302022-02-14T13:27:54+5:30

IPL Mega Auction 2022 Who is Tilak Varma? Mumbai Indians sold INR 1-7 crore recruit All you need to know about | IPL Mega Auction 2022: जानिए कौन हैं तिलक वर्मा, इस टीम ने 1.7 crore में खरीदा, क्यों हैं चर्चा में...

हैदराबाद के लिए खेलते हुए, वर्मा ने 2018 में आंध्र प्रदेश के खिलाफ प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया।

googleNewsNext
Highlightsजन्म 08 नवंबर 2002 को हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में हुआ था। अभी उनकी उम्र 19 साल है।टी वर्मा मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं, जो कभी-कभार ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते हैं।

IPL Mega Auction 2022: इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2022 मेगा नीलामी खत्म हो गई। तिलक वर्मा की कहानी भी अलग है। पांच बार के चैंपियन मुंबई इंडियंस से 1.7 करोड़ रुपये में हासिल किया है। उनकी बोली 20 लाख रुपये से शुरू हुई थी। वर्मा ने अपने आधार मूल्य से 8.5 गुना अधिक पैसा कमाया है। 

MI को अपनी सेवाओं को हासिल करने के लिए सनराइजर्स हैदराबाद, चेन्नई सुपर किंग्स और राजस्थान रॉयल्स को हराना पड़ा। जब एक इलेक्ट्रीशियन पिता अपने बेटे की क्रिकेट की जरूरतों को पूरा करने में विफल रहा, तो उसके सभी खर्चों का ध्यान रखने और उससे बढ़ाने के लिये एक कोच आगे आया।

छह मैच खेले और 28.66 की औसत से 86 रन बनाए

तिलक वर्मा का जन्म 08 नवंबर 2002 को हैदराबाद, आंध्र प्रदेश में हुआ था। अभी उनकी उम्र 19 साल है। वर्मा मध्यक्रम के बल्लेबाज हैं, जो कभी-कभार ऑफ स्पिन गेंदबाजी करते हैं। वह 2020 अंडर-19 क्रिकेट विश्व कप के लिए भारत की टीम का हिस्सा थे। बाएं हाथ के बल्लेबाज ने प्रतियोगिता में छह मैच खेले और 28.66 की औसत से 86 रन बनाए।

अपनी राज्य टीम हैदराबाद के लिए खेलते हुए, वर्मा ने 2018 में आंध्र प्रदेश के खिलाफ प्रथम श्रेणी में पदार्पण किया। 2019 में उनका लिस्ट-ए और टी20 डेब्यू रिकॉर्ड किया गया था। वर्मा विजय हजारे ट्रॉफी 2021-22 में एक रोल पर थे क्योंकि उन्होंने चार विकेट लेने के साथ-साथ पांच मैचों में 180 रन बनाए।

आधार मूल्य से 8.5 गुना अधिक

वह पिछले सीज़न के सैयद मुश्ताक अली टी 20 ट्रॉफी में भी प्रभावशाली थे, उन्होंने 147.26 की स्ट्राइक रेट से सात मैचों में 215 रन बनाए। जैसा कि ऊपर बताया गया है, मुंबई इंडियंस ने 1.7 करोड़ रुपये में उनकी सेवाएं लीं, जो उनके आधार मूल्य से 8.5 गुना अधिक है।

जसप्रीत बुमराह से लेकर हार्दिक पांड्या तक, मुंबई इंडियंस ने पिछले कुछ वर्षों में कई प्रतिभाओं का पता लगाया है और कई लोग तिलक वर्मा के साथ भी ऐसा ही होने की उम्मीद कर रहे हैं। रोहित शर्मा, ईशान किशन, सूर्यकुमार यादव और कीरोन पोलार्ड के रैंक में होने के कारण, वर्मा एक निश्चित स्टार्टर नहीं हैं, लेकिन लंबे सीज़न में किसी समय मौका मिलने की उम्मीद है।

तिलक वर्मा को नीलामी में मुंबई इंडियन्स ने खरीदा

इस तरह से वह नौ साल का लड़का, जो कभी हैदराबाद के चंद्रयानगुट्टा इलाके की गलियों में खेल रहा था और जिसका स्टांस, कट और पुल शॉट आकर्षक हैं अब 19 वर्ष की उम्र में इंडियन प्रीमियर लीग की नीलामी में 1.7 करोड़ रुपये में खरीदा जाता है। तिलक वर्मा को नीलामी में मुंबई इंडियन्स ने खरीदा।

इस युवा खिलाड़ी ने इस मुकाम पर पहुंचाने का श्रेय अपने कोच सलाम बायश को दिया जिन्होंने उन्हें जरूरी साजो सामान और कोचिंग के अलावा भोजन और जरूरत पड़ने पर अपने घर में रहने के लिये भी जगह दी। वर्मा के पिता नम्बूरी नागराजू अपने बेटे को क्रिकेट अकादमी भेजने की स्थिति में नहीं थे लेकिन सलाम ने उसके सभी खर्चों को वहन किया जिसके दम पर आज वह इस मुकाम पर पहुंचा। वर्मा ने कहा, ‘‘मेरे बारे में भले ही ना लिखो लेकिन मेरे कोच सर का जिक्र जरूर करना।’’

बुमराह के साथ मजबूत जोड़ीदार होंगे फिट जोफ्रा आर्चर : आकाश अंबानी

मुंबई इंडियंस ने चोटिल जोफ्रा आर्चर को आठ करोड़रुपये में खरीदा जिससे काफी लोग हैरान हैं लेकिन टीम के मालिक आकाश अंबानी ने शनिवार को कहा कि इंग्लैंड का यह तेज गेंदबाज जब फिटनेस हासिल कर लेगा तो यह जसप्रीत बुमराह के साथ मजबूत जोड़ीदार होगा। पांच बार की चैम्पियन मुंबई ने इंडियन प्रीमियर लीग 2022 मेगा नीलामी के दूसरे दिन आर्चर को खरीदा।

उन्होंने वर्चुअल प्रेस कांफ्रेंस में कहा, ‘‘हमने इन सब चीजों को ध्यान में रखा। कल के बाद जिस तरह से तेज गेंदबाजों को खरीदा गया था, हमारे लिये एक विकल्प बहुत स्पष्ट हो गया था कि जोफ्रा सूची में एकमात्र ‘मार्की’ तेज गेंदबाज बचे थे। ’’ उन्होंने कहा, ‘‘इसलिये हमने उनके नाम पर पहले ही चर्चा कर ली थी और निश्चित रूप से वह इस साल उपलब्ध नहीं है लेकिन जब वह फिट होगा और उपलब्ध होगा तो मुझे पूरा भरोसा है कि वह जसप्रीत बुमराह के साथ मजबूत जोड़ीदार होगा। ’’

Open in app