IPL 2024: बेंगलुरु में आईपीएल मैच रद्द करने की मांग, शहर में गंभीर जल संकट के बीच लोगों में आक्रोश

मुद्दे की जड़ आईपीएल मैचों की मेजबानी से जुड़ी पानी की खपत है। प्रत्येक मैच में लाखों लीटर पानी की मांग होती है, जिससे बेंगलुरु के पहले से ही ख़त्म हो रहे जल संसाधनों पर दबाव बढ़ जाता है।

By शिवेन्द्र कुमार राय | Published: March 10, 2024 11:41 AM

Open in App
ठळक मुद्देबेंगलुरु में आईपीएल मैच रद्द करने की मांगशहर में गंभीर जल संकट के बीच लोगों में आक्रोश बेंगलुरुवासी लंबे समय से पीने के पानी की गंभीर कमी से जूझ रहे हैं

IPL 2024:  बेंगलुरु में जल संकट पर चिंताओं के कारण शहर में होने वाले इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) मैचों  को स्थानांतरित करने के लिए एक जोरदार अभियान शुरू हो गया है। 29 मार्च को एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में मैच होना है। नागरिक और कार्यकर्ता आईपीएल अधिकारियों से उनकी याचिका पर ध्यान देने और आयोजन स्थल को ऐसे राज्य में स्थानांतरित करने का आग्रह कर रहे हैं जहां पानी की कमी नहीं है।

आईपीएल मैचों को स्थानांतरित करने की मांग ने सोशल मीडिया प्लेटफार्मों, विशेष रूप से प्लेटफ़ॉर्म एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर गति पकड़ी है। एक्स पर यूजर्स ने  हैशटैग #CancelIPL के तहत कैंपेन शुरू किया। बेंगलुरुवासी लंबे समय से  पीने के पानी की गंभीर कमी से जूझ रहे हैं।

लोग मुख्यमंत्री सिद्धारमैया, उपमुख्यमंत्री डीके शिवकुमार और गृह मंत्री सहित प्रमुख राजनीतिक हस्तियों का ध्यान आकर्षित करने का प्रयास कर रहे हैं।  नेटिज़न्स  मामले की तात्कालिकता को रेखांकित करते हुए, उच्च न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर करने के प्रयास भी कर रहे हैं।

मुद्दे की जड़ आईपीएल मैचों की मेजबानी से जुड़ी पानी की खपत है। प्रत्येक मैच में लाखों लीटर पानी की मांग होती है, जिससे बेंगलुरु के पहले से ही ख़त्म हो रहे जल संसाधनों पर दबाव बढ़ जाता है। चूँकि शहर इस सीज़न में नौ से अधिक मैचों के लिए तैयार है, इसलिए जल संकट बढ़ने की संभावना प्रबल है। अतीत में 2016 में, महाराष्ट्र के बीड जिले में सूखे के बीच, महाराष्ट्र उच्च न्यायालय के आदेश के बाद आईपीएल मैचों को बेंगलुरु में स्थानांतरित कर दिया गया था। इस वजह से भी  बेंगलुरु के कुछ समूह मैच कहीं और कराने की जोरदार मांग कर रहे हैं। 

बता दें कि इंडियन प्रीमियर लीग 2024 शुक्रवार 22 मार्च को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में शुरू हो रहा है। महेंद्र सिंह धोनी की अगुवाई वाली चेन्नई सुपर किंग्स पहले मैच में रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर से मुकाबला करेगी। बीसीसीआई के अनुसार, 17 दिनों में 21 मैच खेले जाएंगे जो 22 मार्च से 7 अप्रैल के बीच होंगे। बाकी का शेड्यूल भारत में होने वाले आम चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद जारी किया जाएगा। 

टॅग्स :आईपीएल 2024बेंगलुरुकर्नाटकसिद्धारमैयाDK Shivakumarबीसीसीआई

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या