IPL 2023 Auction:आईपीएल के लिए इस बार 991 खिलाड़ियों की होगी नीलामी, भारत समेत 15 देशों के खिलाड़ी होंगे शामिल

आईपीएल के अगले सीजन के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 23 दिसंबर को कोच्चि में होगी। इसके लिए भारत के अलावा 14 अन्य देशों के खिलाड़ियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।

By विनीत कुमार | Published: December 02, 2022 7:28 AM

Open in App
ठळक मुद्देआईपीएल नीलामी के लिए 714 भारतीयों सहित कुल 991 क्रिकेटरों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।विदेशी खिलाड़ी की सूची में ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा 57 क्रिकेटर इस नीलामी में शामिल होंगे।नीलामी के लिए सबसे ज्यादा 42.25 करोड़ रुपये सनराइजर्स हैदराबाद के पास हैं।

नई दिल्ली: कोच्चि में 23 दिसंबर को होने वाली इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) 2023 की खिलाड़ियों की नीलामी के लिए 714 भारतीयों सहित कुल 991 क्रिकेटरों ने रजिस्ट्रेशन कराया है। इस सूची में भारत के अलावा 14 अन्य देशों के खिलाड़ी शामिल है। 

बीसीसीआई सचिव जय शाह की ओर से जारी बयान में कहा गया, 'अगर हर फ्रेंचाइजी अपनी टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ियों को शामिल करती है तो इस नीलामी में कुल 87 खिलाड़ियों के लिए बोली लगेगी। इसमें 30 विदेशी खिलाड़ी हो सकते है।' 

नीलामी में ऑस्ट्रेलिया के सबसे अधिक खिलाड़ी

विदेशी खिलाड़ी की सूची में ऑस्ट्रेलिया के सबसे ज्यादा 57 क्रिकेटर इस नीलामी में शामिल होंगे। इसके बाद दक्षिण अफ्रीका के 52 खिलाड़ी है। इस सूची में  वेस्टइंडीज (33), इंग्लैंड (31), न्यूजीलैंड (27), श्रीलंका (23), अफगानिस्तान (14) आयरलैंड (आठ), नीदरलैंड (सात), बांग्लादेश (छह), यूएई (छह), जिम्बाब्वे (छह)), नामीबिया (पांच) और स्कॉटलैंड (दो) के खिलाड़ी भी शामिल है। 

खिलाड़ियों की सूची में 185 कैप्ड (राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व कर चुके), 786 अनकैप्ड और एसोसिएट देशों के 20 खिलाड़ी हैं। इस सूची में 604 अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ी है जिसमें से 91 इससे पहले भी आईपीएल का हिस्सा रह चुके है। 

सनराइजर्स हैदराबाद के पास सबसे ज्यादा 42.25 करोड़ रुपये 

नीलामी के लिए सबसे ज्यादा 42.25 करोड़ रुपये सनराइजर्स हैदराबाद के पास हैं, जबकि पंजाब किंग्स और लखनऊ सुपर जायंट्स के पास क्रमश: 32.2 करोड़ और 23.35 करोड़ रुपये होंगे। इस बार टीमों को नीलामी में अतिरिक्त पांच करोड़ रुपए खर्च करने का भी मौका मिलेगा। खिलाड़ियों को रिलीज और रिटेन की प्रक्रिया के बाद राजस्थान रॉयल्स के पास 13.2 करोड रुपए की राशि बच गई है।

इसके अलावा  रॉयल चैलेंजर्स बेंगलोर के पास 8.75 करोड़ रुपए बचे हैं। बताते चलें कि आईपीएल के आगामी सत्र के लिए खिलाड़ियों की नीलामी 23 दिसंबर को कोच्चि में होगी। इस नीलामी कार्यक्रम की मेजबानी की दौड़ में तुर्की का शहर इस्तांबुल, बेंगलुरु, नई दिल्ली, मुंबई और हैदराबाद भी शामिल थे लेकिन बीसीसीआई ने केरल के तटीय शहर को चुना। लॉजिस्टिक जरूरतों और तारीखों को देखते हुए कोच्चि को तरजीह दी गई।

(भाषा इनपुट)

टॅग्स :आईपीएल ऑक्शनइंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)सनराइजर्स हैदराबादबीसीसीआईलखनऊ सुपरजायंट्सपंजाब किंग्स
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या