IPL 2022: आईपीएल ट्रॉफी जीतते ही हार्दिक की निकल पड़ी, मांजरेकर, गावस्कर और वॉन ने की वकालत, कहा-कप्तानी की भूमिका में सहज

IPL 2022: सुनील गावस्कर और टाइटंस टीम के मार्गदर्शक गैरी कर्स्टन ने तारीफ की है। हार्दिक पंड्या ने आईपीएल 2022 में 487 रन बनाने के अलावा आठ विकेट भी चटकाए।

By सतीश कुमार सिंह | Published: May 31, 2022 3:12 PM

Open in App
ठळक मुद्देटाइटंस ने रॉयल्स को नौ विकेट पर 130 रन के स्कोर पर रोक दिया।हार्दिक पंड्या  ने 34 रन की अहम पारी भी खेली। गुजरात टाइटंस ने 18.1 ओवर में जीत दर्ज की।

IPL 2022: इंडियन प्रीमियर लीग 2022 में हार्दिक पंड्या की ‘नेतृत्व क्षमता’ से प्रभावित कई दिग्गज खिलाड़ी ने टीम इंडिया का कप्तान बनाने की मांग की है। पूर्व महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर, इंग्लैंड के पूर्व कप्तान माइकल वान और पूर्व भारतीय बल्लेबाज संजय मांजरेकर प्रमुख हैं। नेतृत्व कौशल की सराहना कई मौजूदा और पूर्व खिलाड़ियों ने की है।

गुजरात टाइटंस को अपनी अगुआई में इंडियन प्रीमियर लीग खिताब जिताने के बाद भारत के भविष्य के कप्तान के रूप में हार्दिक पंड्या के नाम की वकालत की है। हार्दिक ने पूर्व चैंपियन राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ फाइनल में शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन विकेट चटकाने के अलावा 34 रन की उम्दा पारी खेली जिससे टाइटंस ने सात विकेट से जीत दर्ज करते हुए आईपीएल 2022 का खिताब जीता।

भारतीय टीम की अगुआई करने के प्रबल दावेदार

पूर्व भारतीय बल्लेबाज संजय मांजरेकर ने कहा कि हार्दिक पांड्या को इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) के 2022 संस्करण में कप्तानी की आदत डालने में ज्यादा समय नहीं लगा। मुंबई इंडियंस (MI) छोड़ने के बाद, पांड्या गुजरात टाइटंस (GT) के कप्तान बन गए। गावस्कर का मानना है कि यह स्टार आलराउंडर निकट भविष्य में भारतीय टीम की अगुआई करने के प्रबल दावेदार के रूप में उभरा है।

पिछले साल टी20 विश्व कप में लचर प्रदर्शन के बाद प्रतिस्पर्धी क्रिकेट में वापसी कर रहे हार्दिक ने गुजरात टाइटंस की अगुआई करते हुए टीम को उसके पहले ही सत्र में खिताब दिलाया। गावस्कर ने कहा, ‘‘हां निश्चित तौर पर। यह सिर्फ मेरा आकलन नहीं बल्कि सभी का आकलन है (नेतृत्वकर्ता के रूप में हार्दिक का दर्जा बढ़ा है)। यह उसके खेल का ऐसा पहलू था जिसके बारे में किसी को अधिक जानकारी नहीं थी।’’

विराट कोहली से यह जिम्मेदारी ली

वॉन ने ट्वीट किया, ‘‘नई फ्रेंचाइजी की शानदार उपलब्धि... अगर भारत को अगले कुछ वर्षों में नए कप्तान की जरूरत है तो मैं हार्दिक पंड्या के अलावा किसी के नाम पर गौर नहीं करूंगा। शानदार काम किया गुजरात। आईपीएल 2022।’’ रोहित शर्मा अभी तीनों प्रारूप में भारतीय टीम के कप्तान हैं। उन्होंने विराट कोहली से यह जिम्मेदारी ली है।

गावस्कर ने कहा, ‘‘जब आपके अंदर नेतृत्व क्षमता होती है तो निकट भविष्य में भारतीय राष्ट्रीय टीम की कप्तानी के सम्मान का रास्ता स्वत: ही खुल जाता है।’’ गावस्कर ने कहा, ‘‘यह रोमांचक है, तीन या चार और नाम दौड़ में हैं। मैं यह नहीं कहूंगा कि अगला वही होगा लेकिन चयन समिति के पास विकल्प होना शानदार है।’’

आलराउंडर का यह पहलू पूरा हो गया और सभी खुश

गावस्कर ने कहा, ‘‘हम सभी को पता है कि वह बल्ले के साथ क्या कर सकता है, वह गेंद के साथ क्या कर सकता है लेकिन सत्र की शुरुआत से पहले थोड़ी चिंता थी कि क्या वह अपने कोटा के पूरे ओवर गेंदबाजी कर पाएगा। उसे ऐसा किया, उसने ऐसा करके दिखाया। आलराउंडर का यह पहलू पूरा हो गया और सभी खुश हैं।’’

हार्दिक चार बार आईपीएल खिताब जीतने वाली मुंबई इंडियन्स का हिस्सा रहे लेकिन कप्तान के रूप में यह उनका पहला खिताब है। हार्दिक ने आईपीएल में अच्छे प्रदर्शन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैच की घरेलू टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में वापसी की है। इस टीम की कमान लोकेश राहुल को सौंपी गई है।

टॅग्स :आईपीएल 2022हार्दिक पंड्यासुनील गावस्करसंजय मांजरेकरगुजरात टाइटन्स
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या