IPL 2022 Auction: इन दिग्गज खिलाड़ी पर मुंबई इंडियंस की नजर, किसी भी टीम को हराने का रखते हैं दमखम, जानें इनके बारे में

IPL 2022 Auction: भारतीय बल्लेबाज श्रेयस अय्यर कप्तानी की भूमिका को लेकर दिल्ली कैपिटल्स का साथ छोड़ सकते है। टीम ने ऋषभ पंत की अगुवाई में इस साल आईपीएल के प्ले-ऑफ में जगह पक्की की थी।

By सतीश कुमार सिंह | Published: November 09, 2021 2:31 PM

Open in App
ठळक मुद्देतीन-तीन क्रिकेटरों को चुनने का मौका मिल सकता है।पुरानी टीमों के पास रिटेन का विकल्प होगा।नयी टीमों को यह मौका मिल सकता है। 

IPL 2022 Auction: आईपीएल 2021 में मुंबई इंडियंस टीम टॉप 4 में जगह नहीं बना सकी। कीरोन पोलार्ड, हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या जैसे विस्फोटक बल्लेबाज चले नहीं। 2022 में आठ नहीं 10 टीमों के बीच मुकाबला होगा। सभी टीम बड़े खिलाड़ी पर नजर रखे हुए हैं। 

आरपी-एसजी और सीवीसी द्वारा द्वारा क्रमशः लखनऊ और अहमदाबाद फ्रेंचाइजी को खरीदने के बाद आईपीएल के आगामी सत्र में 10 टीमें होंगी। इस साल दिसंबर में इसकी बड़ी नीलामी होगी, जिसमें बहुत सारी टीमें भविष्य को देखते हुए अपनी कोर (मूल) टीम का पुनर्गठन करेंगी। आईपीएल के 14 सत्र की सबसे सफल टीम मुंबई के ‘कोर’ खिलाड़ियों से हार्दिक बाहर हो सकते है। वह पिछले कुछ समय से विशेषज्ञ बल्लेबाज के तौर पर खेलते है।

आईपीएल 2021 में मुंबई इंडियंस लीग चरण के अंत में पांचवें स्थान पर रहने के बाद, प्लेऑफ में पहुंचने में विफल रही। अगर आरटीएम नहीं हो तो चार खिलाड़ियों को रिटेन करने की छूट मिल सकती है। रोहित शर्मा और भारत के तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह उनकी पहली पसंद होंगे। कीरोन पोलार्ड टीम की तीसरी पसंद होंगे। अगर चार खिलाड़ी रिटेन हुए या एक आरटीएम है, तो सूर्यकुमार यादव और ईशान किशन उस स्थान के बड़े दावेदार होंगे।

बेन स्टोक्सःइंग्लैंड के दिग्गज आलराउंडर बेन स्टोक्स पर मुंबई इंडियंस की निगाह होगी। वह मध्यक्रम को मजबूत करेंगे और टीम में छठे गेंदबाज की भूमिका निभा सकते हैं। राजस्थान रॉयल्स के लिए केवल एक मैच खेलने के बाद उंगली की चोट के कारण स्टोक्स आईपीएल 2021 से बाहर हो गए थे। वह आगामी एशेज सीरीज में इंग्लैंड के लिए वापसी करने के लिए पूरी तरह तैयार है और आईपीएल के अगले संस्करण के लिए उपलब्ध होने की सबसे अधिक संभावना है।

लॉकी फर्ग्यूसनः न्यूजीलैंड के तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन ने यूएई की धीमी पिच पर गति और उछाल से सभी को प्रभावित किया। पैट कमिंस की अनुपस्थिति में फर्ग्यूसन ने केकेआर के लिए नई गेंद ली और शानदार रिटर्न दिया। इस साल काफी क्रिकेट खेलना है। हमें सीमित ओवर के कई मैच खेलने है और आईपीएल में भी जाना है। 8 मैचों में उन्होंने 17.23 की औसत 13 विकेट लिए।

मार्कस स्टोइनिसः ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर मार्कस स्टोइनिस पर एमआई की नजर है।मुंबई इंडियंस एक ऐसी टीम है जो हरफनमौला खिलाड़ी रखना पसंद करती है। ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेटर ने अपने फिनिशिंग कौशल के मामले में काफी सुधार किया है।

अगर मुंबई इंडियंस ऑस्ट्रेलियाई ऑलराउंडर को टीम में शामिल करने का फैसला करती है तो यह बुरा दांव नहीं होगा। स्टोइनिस ने दिल्ली कैपिटल्स के लिए 2020 संस्करण में बल्ले और गेंद से महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। हालाँकि, वह टूर्नामेंट के 2021 संस्करण में इसी तरह के प्रदर्शन को दोहरा नहीं सके। 10 मैचों में वह 22.25 के औसत से केवल 89 रन ही बना पाए।

हार्दिक पंड्याःहरफनमौला खिलाड़ी हार्दिक पंड्या को मुंबई इंडियन्स द्वारा आईपीएल नीलामी पूल में वापस भेजे जाने की संभावना है क्योंकि पांच बार के चैंपियन ने कमोवेश उन खिलाड़ियों की सूची बना ली है जिसे वे 2022 सत्र में रिटेन (टीम में बरकरार रखना) करेंगे। हार्दिक को टीम में बनाये रखने की संभावना 10 प्रतिशत से भी कम है।

हार्दिक को लेकर यह फैसला पूरी तरह से क्रिकेट पर आधारित है, क्योंकि वह अब पहले की तरह ऑलराउंडर नहीं है। हार्दिक पहले 130 किलोमीटर की रफ्तार से तेज गेंदबाजी करते थे लेकिन चोट से वापसी के बाद वह ऐसा नहीं कर रहे है।

टॅग्स :IPLमुंबई इंडियंसरोहित शर्माजसप्रीत बुमराहहार्दिक पंड्याबेन स्टोक्समार्कस स्टोइनिसMarcus Stoinis
Open in App

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या