हार्दिक पंड्या बने 'ब्लैक लाइव्स मैटर' अभियान को सपोर्ट करने वाले पहले IPL खिलाड़ी

हार्दिक पंड्या ने रविवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच के दौरान नस्लवाद के खिलाफ आंदोलन का समर्थन किया...

By राजेन्द्र सिंह गुसाईं | Published: October 26, 2020 3:38 PM

Open in App
ठळक मुद्देहार्दिक पंड्या बने 'ब्लैक लाइव्स मैटर' आंदोलन का समर्थन करने वाले पहले आईपीएल खिलाड़ी।हार्दिक पंड्या ने घुटने पर बैठ किया आंदोलन को सपोर्ट।साथी खिलाड़ी किरोन पोलार्ड ने भी दिया समर्थन।

मुंबई इंडियंस के ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या ब्लैक लाइव्स मैटर (Black Lives Matter) मूमेंट का समर्थन करने वाले आईपीएल में पहले खिलाड़ी बन गए हैं। पंड्या ने 25 अक्टूबर को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच के दौरान घुटने के बल बैठ अपना दाहिना हाथ उठाकर इसका समर्थन किया, जिसके बाद मुंबई इंडियंस के ही साथी खिलाड़ी किरोन पोलार्ड अपना दाहिना हाथ उठाकर उनके साथ इस मुहिम में जुड़े।

हार्दिक पंड्या ने शेयर की तस्वीर

हार्दिक पंड्या ने मैच के बाद इस तस्वीर को ट्विटर पर शेयर किया, जिसके कैप्शन में लिखा- "#BlackLivesMatter"

इंग्लैंड-वेस्टइंडीज सीरीज के दौरान हुई थी अभियान की शुरुआत

इंग्लैंड में वेस्टइंडीज की शृंखला के दौरान घुटने के बल झुकने की शुरुआत हुई थी। अमेरिका के मिनियापोलिस में एक श्वेत पुलिस अधिकारी के हाथों अश्वेत अमेरिकी जॉर्ज फ्लॉयड के मारे जाने पर नस्लवाद के विरोध का यह प्रतीक बना था। लेकिन पाकिस्तान और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ शृंखला के दौरान ऐसा नहीं किया गया।

जेसन होल्ड अभियान को बनाना चाहते हैं IPL का हिस्सा

बीते हफ्ते वेस्टइंडीज के कप्तान जेसन होल्डर ने निराशा जताई थी कि इंडियन प्रीमियर लीग की कोई भी टीम ‘ब्लैक लाइव्स मैटर’ (बीएलएम) अभियान के समर्थन में ‘घुटने के बल झुककर’ एकजुटता नहीं दिखा रही और दुनिया की सबसे लुभावनी लीग ने इस अभियान की पूरी तरह अनदेखी की है। 

आईपीएल टीम सनराइजर्स हैदराबाद के सदस्य होल्डर ने क्रिकेट राइटर्स क्लब की ओर से आयोजित ऑनलाइन कार्यक्रम में वेस्टइंडीज क्रिकेट टीम की ओर से प्रतिष्ठित पीटर स्मिथ पुरस्कार लेने के दौरान यह बयान दिया था। 

उस दौरान होल्डर ने कहा था, ‘‘ईमानदारी से कहूं तो यहां इसे (बीएलएम) लेकर एक बार भी बात नहीं हुई। कभी-कभी लगता है कि इसकी अनदेखी कर दी गई जो दुखद है। मुझे लगता है कि हमें इसके महत्व को दोबारा बताना होगा, जिससे कि लोग समझ सकें कि दुनिया में क्या चल रहा है।’’

उन्होंने कहा, ‘‘कोविड-19 ने बेशक काफी ध्यान खींचा है, अमेरिका में होने वाले चुनावों पर भी अचानक काफी ध्यान दिया जा रहा है। लेकिन हमारे लिए, विशेषकर कैरेबिया के अश्वेत लोगों के रूप में यह हमारे लिए जरूरी है कि शिक्षा जारी रहे।’’

टॅग्स :हार्दिक पंड्याइंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)मुंबई इंडियंसराजस्थान रॉयल्स

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या