IPL महिला टी20 चैलेंज: मंधाना की ट्रेलब्लेजर्स पर भारी पड़े हरमनप्रीत के सुपरनोवाज, तीन विकेट से जीत

ये भारतीय महिला क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहला टी20 मैच रहा, जिसमें दुनिया भर की खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।

By विनीत कुमार | Published: May 22, 2018 5:52 PM

Open in App

नई दिल्ली, 22 मई: मिताली राज (22) डेनियल वायट (24) के दम पर मिली शानदार शुरुआत की बदौलत हरमनप्रीत कौर की कप्तानी वाले सुपरनोवाज टीम ने सोमवार को IPL महिला टी20 चैलेंज के मैच में स्मृति मंधाना के नेतृत्व वाले ट्रेलब्लेजर्स को रोमांचक मुकाबले में तीन विकेट से हरा दिया। मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गए इस मैच में सुपरनोवाज के सामने 130 रनों का लक्ष्य था जिसे उसने सात विकेट खोकर आखिरी गेंद पर हासिल किया। 

आखिरी ओवर में सुपरनोवाज को 4 रनों की जरूरत थी और क्रीज पर ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी एलिसा पेरी (13 नाबाद) और भारत की पूजा वस्त्राकर (2 रन नाबाद) मौजूद थीं। दोनों ने हालांकि बिना किसी जल्दबाजी के और सूझबूझ के साथ आखिरी गेंद पर एक-एक रन लेते हुए लक्ष्य हासिल कर लिया। (और पढ़ें- धोनी को 'थाला' कहे जाने पर भड़के श्रीसंत, स्पॉट फिक्सिंग के बाद झेल रहे हैं बैन) सुपरनोवाज को शुरुआत अच्छी मिली और मिताली-डेनियल ने 5.4 ओवर में 47 रन जोड़ दिए। इसके बाद ऑस्ट्रेलियाई दिग्गज मैग लेनिंग (16), कप्तान हरमनप्रीत (21) और सोफी डेवाइन (13) ने छोटी मगर अहम पारियां खेलते हुए टीम को मुकाबले में बनाए रखा। हरमनप्रीत छठे बल्लेबाज के तौर पर आउट हुईं और इस समय टीम को 17 रनों की जरूरत थी। इस समय ऐसा लग रहा था कि ट्रेलब्लेजर्स वापसी कर लेंगे लेकिन ऐसा नहीं हो सका।

इससे पहले टॉस हारने के बाद पहले बैटिंग करते हुए ट्रेलब्लेजर्स ने 20 ओवर में 6 विकेट खोकर 129 रन बनाए। ट्रेलब्लेजर्स की ओर से सूजी बेट्स ने सबसे ज्यादा 32 रन बनाए। मंधाना 14 और दीप्ति शर्मा ने 21 रन बनाए। जेमिमा रोड्रिग्ज 25 रन बनाकर आउट हुईं। वहीं, सुपरनोवाज की ओर से मेगन शट और एलिसा पेरी ने 2-2 विकेट झटके। अनुजा पाटिल और राजेश्वरी गायकवाड़ को एक-एक सफलता मिली।

बताते चलें कि ये भारतीय महिला क्रिकेट के इतिहास में ऐसा पहला टी20 मैच रहा, जिसमें दुनिया भर की खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया।।  इस मैच में कुल 26 खिलाड़ियों में से 10 इंटरनेशनल स्टार महिला क्रिकेटर शामिल हुईं। इस मैच का आयोजन भविष्य में महिलाओं के लिए आईपीएल की राह तलाशने के उद्देश्य से किया गया था। (और पढ़ें- IPL 2018: गंभीर का चौंकाने वाला खुलासा, कहा- 'मैंने प्लेइंग-11 से खुद को कभी ड्रॉप नहीं किया')

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)मिताली राजझूलन गोस्वामीहरमनप्रीत कौरस्मृति मंधाना

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या