IPL 2018: पहली बार होगा आईपीएल रिटेंशन इवेंट का सीधा प्रसारण, जानिए रिटेंशन और राइट टू मैच के नियम

आईपीएल के इतिहास में पहली बार खिलाड़ियों के रिटेंशन इवेंट का सीधा प्रसारण किया जाएगा

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 2, 2018 05:59 PM2018-01-02T17:59:22+5:302018-01-02T18:10:18+5:30

IPL 2018: Retention event to be broadcast live, Know about player retention and RTM | IPL 2018: पहली बार होगा आईपीएल रिटेंशन इवेंट का सीधा प्रसारण, जानिए रिटेंशन और राइट टू मैच के नियम

आईपीएल 2018

googleNewsNext

आईपीएल के अगले सीजन की नीलामी बेंगलुरु में 27-28 जनवरी को होगी। हाल ही में हुई आईपीएल गवर्निंग काउंसिल की बैठक में फैसला लिया गया कि नीलामी से पहले सभी टीमें अधिकतम पांच खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। इसके लिए टीमों को रिटेंशन पॉलिसी के साथ-साथ पहली बार शामिल किए गए राइट टू मैच  का इस्तेमाल करने की इजाजत होगी। 

नीलामी से पहले 4 जनवरी को मुंबई में खिलाड़ियों के रिटेंशन के इवेंट का आयोजन होगा। आईपीएल के इतिहास में पहली बार खिलाड़ियों के रिटेंशन के इवेंट का स्टार स्पोर्ट्स पर लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा। इससे पहले खिलाड़ियों का रिटेंशन आईपीएल टीमों द्वारा बीसीसीआई को भेजे गए आधिकारिक ई-मेल के द्वारा किया जाता था। स्टार के एक अधिकारी ने कहा, 'ऐसा इस बात का संदेश देने के लिए किया जाएगा कि आईपीएल सिर्फ पैसों के लिए नहीं है। टीम बनाने में काफी मेहनत की जाती है और हम चाहते हैं कि आईपीएल की कवरेज खिलाड़ियों की रिटेंशन से शुरू हो।' 

स्टार ने पिछले साल सितंबर में 2018-2022 के लिए आईपीएल का प्रसारण अधिकार 16 हजार करोड़ रुपये से ज्यादा में खरीदा है। स्टार से पहले 2008 में आईपीएल की शुरुआत से लेकर पिछले 10 सीजन तक इसका प्रसारण अधिकार सोनी पिक्चर्स के हाथ में था। स्पॉट फिक्सिंग की वजह से दो साल के बैन के बाद आईपीएल के 11वें सीजन में चेन्नई सुपरकिंग्स और राजस्थान रॉयल्स की टीमें वापसी करेंगी। एमएस धोनी का इस सीजन में एक बार फिर से चेन्नई सुपरकिंग्स का कप्तान बनना लगभग तय है।

रिटेंशन पॉलिसी और राइट टू मैच 
इस बार सभी टीमों को रिटेंशन पॉलिसी और राइट टू मैच (RTM) के जरिए अधिकतम पांच खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती हैं। इनमें प्रत्येक टीम अधिकतम 3 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है जबकि बाकी के खिलाड़ियों को राइट टू मैच कार्ड के जरिए नीलामी के दौरान खरीदा जा सकता है। राइट टू मैच कार्ड का इस्तेमाल आईपीएल में पहली बार किया जा रहा है। इस बार हर टीम कै सैलरी कैप को पिछले साल के 66 करोड़ के मुकाबले 80 करोड़ रुपये कर दिया गया है। 

क्या है रिटेंशन का नियम
अगर कोई टीम तीन खिलाड़ियों को रिटेन करती है तो उसे 33 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। जिसमें पहले खिलाड़ी को 15 करोड़, दूसरे को 11 करोड़ और तीसरे को 7 करोड़ रुपये मिलेंगे। लेकिन अगर टीम इनमें से एक अनकैप्ड खिलाड़ी को रिटेन करती है तो उसे तीसरे खिलाड़ी के लिए 7 की बजाय 3 करोड़ रुपये ही खर्च करने होंगे। अगर टीम सिर्फ एक ही खिलाड़ी को रिटेन करती है तो उसे 12.5 करोड़ रुपये खर्च करने होंगे। एक टीम तीन कैप्ड भारतीय खिलाड़ियों, दो अनकैप्ड भारतीय खिलाड़ियों और दो विदेशी खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है।

क्या है राइट टू मैच नियम
आईपीएल में पहली बार शामिल किए गए इस नियम के तहत टीमों को अपने पुराने खिलाड़ियों को राइट टू मैच का इस्तेमाल करते हुए नीलामी के दौरान खरीदने की इजाजत होगी। इसका इस्तेमाल करते हुए कोई भी टीम अधिकतम तीन खिलाड़ियों को खदीद सकती है। उदाहरण के लिए अगर रवींद्र जडेजा पर नीलामी के दौरान 5 करोड़ रुपये की बोली लगी तो चेन्नई सुपरकिंग्स की टीम उन्हें इतनी ही कीमत देकर राइट टू मैच कार्ड के जरिए खरीद सकती है। 

नीलामी से पहले कोई भी टीम अधिकतम तीन खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है और बाकी दो को राइट टू मैट कार्ड के जरिए नीलामी के दौरान खरीद सकती है। अगर कोई टीम नीलामी से पहले कोई भी खिलाड़ी रिटेन नहीं करती है तो उसे नीलामी के दौरान राइट टू मैच कार्ड के जरिए अधिकतम तीन खिलाड़ियों का इस्तेमाल करने की इजाजत होगी।

एक टीम में कितने खिलाड़ी
एक आईपीएल टीम में अधिकतम 25 खिलाड़ी और न्यूनतम 18 खिलाड़ी हो सकते हैं। इनमें अधिकतम 8 विदेशी खिलाड़ी हो सकते हैं जिनमें से सिर्फ 4 ही अंतिम एकादश का हिस्सा हो सकते हैं।

Open in app