IPL 2018: राजस्थान रॉयल्स ने इस प्लेयर को बनाया कप्तान, पहली बार अलग अंदाज में हुआ कप्तान का ऐलान

आईपीएल के 11वें संस्करण के लिए राजस्थान रॉयल्स ने कप्तान का ऐलान कर दिया है।

By सुमित राय | Published: February 24, 2018 7:38 PM

Open in App

आईपीएल के 11वें संस्करण के लिए राजस्थान रॉयल्स ने कप्तान का ऐलान कर दिया है। फिक्सिंग विवाद के कारण दो साल बाद वापसी कर रही राजस्थान रॉयल्स की टीम ने ऑस्ट्रेलियाई टीम के कप्तान स्टीव स्मिथ को कप्तान बनाया है। टीम ने कप्तान के नाम का ऐलान बिल्कुल अलग अंदाज में किया। राजस्थान रॉयल्स के मेंटर शेन वॉर्न, क्रिकेट प्रमुख जूबिन बारुचा और टीम के सह-मालिक मनोज बदाले ने यह घोषणा की।

राजस्थान रॉयल्स ने अपने कप्तान का ऐलान टीवी शो 'फिर हल्ला बोल- रिटर्न ऑफ द रॉयल्स' के जरिए किया। जिसका प्रसारण शाम 7 बजे से स्टार स्पोर्ट्स 1 / 1 HD / स्टार स्पोर्ट्स 1 Hindi / 1HD Hindi पर किया गया। आईपीएल इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ जब किसी टीम के कप्तान का ऐलान टीवी शो के जरिए किया गया।

राजस्थान रॉयल्स के पूर्व खिलाड़ी मोहम्मद कैफ कप्तान के नाम का ऐलान करेंगे। शाम को 7 बजे Sports 1 / 1HD / 1 Hindi / 1HD Hindi चैनल पर 'फिर हल्ला बोल- रिटर्न ऑफ द रॉयल्स' शो में कप्तान के नाम का ऐलान किया गया। राजस्थान टीम में कई विश्व स्तरीय खिलाड़ी हैं। ऐसे में टीम के कप्तान का चुनाव आसान नहीं था। रॉयल्स टीम का कप्तान बनने की रेस में स्टीव स्मिथ, अजिंक्य रहाणे और बेन स्टोक्स सबसे आगे थे। टीम के कप्तान चुने गए स्मिथ 2014 और 2015 में भी राजस्थान रॉयल्स के साथ शामिल थे। (यह भी पढ़ें: राजस्थान को IPL चैंपियन बनाने वाले शेन वॉर्न की हुई टीम में वापसी, मिली बड़ी जिम्मेदारी )

2 साल बाद वापसी कर रही राजस्थान रॉयल्स ने कुल 23 खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया है। राजस्थान रॉयल्स ने ऑस्ट्रेलियाई कप्तान स्टीव स्मिथ को रिटेन किया था, जबकि नीलामी में टीम फ्रेंचाइजी ने 22 प्लेयर्स को खरीदा। इस साल के आईपीएल नीलामी में राजस्थान रॉयल्स ने सबको चौंकाते हुए सबसे महंगे खिलाड़ी बेन स्टोक्स को 12.5 करोड़ रुपये में खरीदा था। वहीं राजस्थान रॉयल्स फ्रेंचाइजी ने जयदेव उनादकट को 11.50 करोड़ रुपये टीम में शामिल किया था। ( यह भी पढ़ें: IPL 2018: इस साल आईपीएल में बिके 169 खिलाड़ी, देखें सभी टीमों की प्लेयर लिस्ट)

बता दें कि 6 अप्रैल से शुरू होने जा रहे IPL के ग्यारहवें सीजन में कुल 8 टीमें हिस्सा लेंगी। इस साल आईपीएल का पहला मैच मुंबई इंडियंस और चेन्नई सुपर किंग्स के बीच 7 अप्रैल को खेला जाएगा। राजस्थान रॉयल्स और चेन्नई सुपर किंग्स की वापसी की वजह से पिछले साल टूर्नामेंट खेलने वाली टीम राइजिंग पुणे सुपरजाएंट्स और गुजरात लायंस इस सीजन में नहीं है। (यह भी पढ़ें: IPL 2018: सात अप्रैल को खेला जाएगा पहला मैच, यहां देखें कब-कब खेले जाएंगे कौन-कौन से मैच )

आईपीएल के 11वें संस्करण में राजस्थान रॉयल्स की टीम अपना पहला मैच नौ अप्रैल को सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ खेलेगी। इसके बाद, वह 11 अप्रैल को दिल्ली डेयरडेविल्स से जयपुर के सवाई मान सिंह स्टेडियम में भिड़ेगी।

राजस्थान रॉयल्स टीम : स्टीव स्मिथ (कप्तान), बेन स्टोक्स, अजिंक्य रहाणे, राहुल त्रिपाठी, स्टुअर्ट बिन्नी, डर्सी शॉर्ट, जोफरा आर्चर, अंकित शर्मा, श्रेयस गोपाल, एमएस मिधुन, महिपाल लोमरर, जतिन सक्सेना, आर्यमन विक्रम बिरला, संजू सैमसन, जोस बटलर, गौतम कृष्णप्पा, धवल कुलकर्णी, जयदेव उनादकट, अनुरीत सिंह, जहीर खान पखतीन, बेन लॉघनिन और दुष्मांता चमीरा।

टॅग्स :राजस्थान रॉयल्सआईपीएल 2018स्टीव स्मिथ

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या