IPL 2018: कोलकाता नाइट राइडर्स से अपने घर में भिड़ेंगे मुंबई इंडियंस, जीत की लय बरकरार रखने की चुनौती

मुंबई को को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिये अपने बचे हुए सभी पांचों मैच में फतह हासिल करनी होगी।

By भाषा | Published: May 6, 2018 07:56 AM2018-05-06T07:56:07+5:302018-05-06T07:56:07+5:30

ipl 2018 kolkata knight riders kkr vs mumbai indians mi 37th match preview wankhede stadium | IPL 2018: कोलकाता नाइट राइडर्स से अपने घर में भिड़ेंगे मुंबई इंडियंस, जीत की लय बरकरार रखने की चुनौती

MI Vs KKR Match Preview

googleNewsNext

मुंबई, 6 मई: मुंबई इंडियंस की टीम अब इंडियन प्रीमियर लीग में वापसी की राह पर लौटी है और अगर उसे अगले दौर में पहुंचने की अपनी उम्मीदों को कायम रखना है तो आज कोलकाता नाइटराइडर्स के खिलाफ कड़ी परीक्षा में अव्वल आना होगा।  मुंबई ने पिछले मैच में किंग्स इलेवन पंजाब को रोमांचक मैच में हराया था। हालांकि उनकी प्ले आफ की उम्मीद अब भी अधर में लटकी है क्योंकि बीते कुछ हफ्ते में उसे उलटफेर का सामना करना पड़ा।

इंदौर में किंग्स इलेवन पंजाब के खिलाफ क्रुणाल पंड्या और रोहित शर्मा के बीच 21 गेंद में 56 रन की पारी अब बीती बात है और अब मुंबई को वानखेड़े स्टेडियम में केकेआर को शिकस्त देनी होगी।  मुंबई की टीम नौ मैचों में से तीन में जीत हासिल करने में कामयाब रही है। वहीं, केकेआर ने 9 मैचों में पांच में जीत दर्ज की है। मेजबान को प्लेऑफ में जगह बनाने के लिये अपने बचे हुए सभी पांचों मैच में फतह हासिल करनी होगी। मुंबई ने चार घरेलू मैचों में से सिर्फ एक में जीत हासिल की है। 

सूर्यकुमार यादव (340 रन) शानदार फार्म में हैं और लगातार रन जुटा रहे हैं। लेकिन उनके सलामी जोड़दार एविन लुईस ने निराश किया है जिससे मेजबान टीम को अपनी सलामी जोड़ी पर दोबारा ध्यान देने की जरूरत है।  हालांकि, कप्तान रोहित शर्मा का रन जुटाना उनके लिये अच्छी बात है। विकेटकीपर ईशान किशन, जेपी डुमिनी, हार्दिक पंड्या और उनके भाई क्रुणाल ने पंजाब के खिलाफ अच्छा योगदान किया। वहीं खराब फार्म में चल रहे कीरोन पोलार्ड के फिर से बेंच पर बैठने की उम्मीद है, जिनकी जगह बेन कटिंग को उतारा जायेगा। (और पढ़ें- CSK Vs RCB: कोहली को बोल्ड कर 'डर' गए थे जडेजा! ट्विटर पर ऐसे उड़ा मजाक)

मुंबई को डेथ ओवर में अपनी गेंदबाजी पर ध्यान देने की जरूरत है। अगर केकेआर के मजबूत बल्लेबाजी लाइन अप को रन जुटाने से रोकना है तो जसप्रीत बुमराह, कटिंग, युवा लेग स्पिनर मयंक मार्कंडे और न्यूजीलैंड के मिशेल मैकलेनाघन को अपनी भूमिका अच्छी तरह निभाने की जरूरत है। 

वहीं, केकेआर के कप्तान दिनेश कार्तिक शानदार तरीके से कप्तानी कर रह हैं। चेन्नई सुपरकिंग्स पर छह विकेट की शानदार जीत के बाद केकेआर की टीम तीसरे स्थान पर पहुंच गयी और लगातार तीसरी जीत से उसकी अगले दौर में क्वालीफाई करने की उम्मीद को भी बल मिलेगा।  कार्तिक ने नौ मैचों में 280 रन बनाये हैं लेकिन वह अब भी सर्वाधिक रन जुटाने वाले शीर्ष 10 खिलाड़ियों की सूची से बाहर हैं। उनके बाद क्रिस लिन ने 260 और आंद्रे रसेल ने 207 रन बनाये हैं। 

शीर्ष में सुनील नरेन और निचले क्रम में युवा शुभमन गिल के शानदार प्रदर्शन से केकेआर का बल्लेबाजी क्रम काफी मजबूत है। केवल उप कप्तान रॉबिन उथप्पा अपनी काबिलियत के मुताबिक नहीं खेल पाये हैं। 

केकेआर की टीम में नरेन, पीयूष चावला और चाइनामैन गेंदबाज कुलदीप यादव के रूप में तीन बेहतरीन स्पिनर मौजूद हैं। अगर नीतिश राणा पीठ के दर्द के बाद वापसी करते हैं तो उनके आक्रमण में विभिन्नता आ जायेगी। वहीं तेज गेंदबाज टाम कुर्रान, अनुभवी मिशेल जानसन और शिवम मावी को अच्छा करने की जरूरत है। मैच भारतीय समयानुसार शाम चार बजे शुरू होगा। (और पढ़ें- IPL, CSK Vs RCB: धोनी की स्पीड के सामने कैसे चित हुए डिविलियर्स, देखिए वीडियो)

दोनों टीमें इस प्रकार हैं (संभावित)

मुंबई इंडियंस: रोहित शर्मा (कप्तान), हार्दिक पंड्या, कीरन पोलार्ड, जेपी डुमिनी, सूर्यकुमार यादव, ईविन लुईस, सौरभ तिवारी, शरद लुंबा, सिद्धेश लाड, क्रुणाल पंड्या, बेन कटिंग, तजिंदर ढिल्लन, अनुकूल रॉय, ईशान किशन, आदित्य तारे, जसप्रीत बुमराह, मुस्तफिजुर रहमान, पैट कमिन्स, राहुल चहर, प्रदीप सांगवान, मिशेल मैकलीनगन, मयंक मार्कंडे, अखिला धनंजय, मोहसिन खान और मोहम्मद निधीष।

कोलकाता नाइट राइडर्स: दिनेश कार्तिक (कप्तान) क्रिस लिन, , रॉबिन उथप्पा, शुभमन गिल, सुनील नरेन, आंद्रे रसेल, इशांक जग्गी, अपूर्व वानखेड़े, रिंकू सिंह, कमलेश नागरकोटि, नीतीश राणा, शिवम मावी, कैमरुन डेलपोर्ट, जेवॉन सियरलेस, टॉम कुर्रन, पीयूष चावला, कुलदीप यादव, विनय कुमार और मिशेल जॉनसन। (और पढ़ें- IPL 2018: रोहित शर्मा बने टी20 में 300 छक्के लगाने वाले पहले इंडियन, गंभीर का ये रिकॉर्ड भी तोड़ा)

Open in app