IPL 2009 फ्लैशबैक: इस तेज गेंदबाज ने लिए थे सबसे ज्यादा विकेट, कई दिग्गजों को पीछे छोड़ जीता था पर्पल कैप

इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल के हर सीजन में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज को पर्पल कैप का खिताब दिया जाता है।

By सुमित राय | Published: March 15, 2019 4:12 PM

Open in App

इंडियन प्रीमियर लीग यानि आईपीएल का 12वां सीजन 23 मार्च से शुरू हो रहा है। आईपीएल फ्लैशबैक में आज हम बता रहे है साल 2009 की कहानी। 2009 के आईपीएल में डेक्कन चार्जर्स ने एडम गिलक्रिस्ट की कप्तानी में पहला आईपीएल खिताब जीता था। उस सीजन में टीम इंडिया का स्टार गेंदबाज आरपी सिंह ने कई दिग्गज गेंजबाजों को पीछे छोड़कर पर्पल कैप का खिताब अपने नाम किया था।

आरपी सिंह : टीम इंडिया के स्टार गेंदबाज आरपी सिंह ने साल 2009 में शानदार गेंदबाजी की थी और डेक्कन चार्जर्स को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। आरपी सिंह ने उस साल 16 मैचों में 23 विकेट अपने नाम करते हुए पर्पल कैप का खिताब जीता था।

अनिल कुंबले : साल 2009 में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दूसरे नंबर पर अनिल कुंबले थे, जिन्होंने रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर की ओर से खेलते हुए 16 मैचों में 21 विकेट अपने नाम किए थे।

आशीष नेहरा : आईपीएल 2009 में सबसे ज्यादा विकेट लेने के मामले में दिल्ली डेयरडेविल्स के तेज गेंदबाज आशीष नेहरा तीसरे नंबर पर रहे थे। नेहरा ने उस साल 13 मैचों में 19 विकेट लिया था।

लसिथ मलिंगा : श्रीलंका के घातक गेंदबाज लसिथ मलिंगा ने साल 2009 के आईपीएल में मुंबई इंडियंस की ओर से खेलते हुए 13 मैचों में 18 विकेट अपने नाम किया था।

प्रज्ञान ओझा : टीम इंडिया के पूर्व स्पिन गेंदबाज प्रज्ञान ओझा ने भी डेक्कन चार्जर्स को चैंपियन बनाने में अहम भूमिका निभाई थी। प्रज्ञान ओझा ने 15 मैचों में 18 विकेट अपने नाम किया था।

टॅग्स :इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल)आईपीएल पर्पल कैपअनिल कुंबलेआशीष नेहरालसिथ मलिंगा

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या