Ind vs WI: विराट कोहली का कमाल जारी, हार के बावजूद की डिविलियर्स के इस दमदार रिकॉर्ड की बराबरी

Virat Kohli: विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पुणे में खेले गए तीसरे वनडे में अपना 38वां शतक जड़ते हुए कई नए रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए

By अभिषेक पाण्डेय | Published: October 28, 2018 11:28 AM2018-10-28T11:28:41+5:302018-10-28T12:04:45+5:30

India vs West Indies: Virat Kohli equals AB de Villiers feat with his 38th ODI century | Ind vs WI: विराट कोहली का कमाल जारी, हार के बावजूद की डिविलियर्स के इस दमदार रिकॉर्ड की बराबरी

कोहली ने पुणे वनडे में ठोका अपना 38वां वनडे शतक

googleNewsNext

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली का बल्ले से धमाल जारी है। पुणे में शनिवार को कोहली वेस्टइंडीज के खिलाफ शतक जड़ते हुए लगातार तीन वनडे शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए। कोहली के इस शतक के बावजूद हालांकि टीम इंडिया को इस मैच में वेस्टइंडीज के हाथों 43 रन से शिकस्त झेलनी पड़ी। 

कोहली ने 38वें शतक से बराबर किया डिविलियर्स का रिकॉर्ड

लेकिन इस हार के बावजूद विराट कोहली ने अपने शतक से दक्षिण अफ्रीका के महान बल्लेबाज एबी डिविलियर्स के एक कमाल के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। कोहली पुणे वनडे में शतक के साथ ही भारतीय धरती पर लगातार चार वनडे में शतक लगाते हुए एबी डिविलियर्स के रिकॉर्ड की बराबरी कर ली। एबी डिविलियर्स ने 2010 और 2011 में भारत के दौरे पर लगातार चार वनडे में शतक जड़ा था।  

कोहली ने इस सीरीज में लगातार तीन शतक जड़ने से पहले भारत में खेले अपने आखिरी वनडे में अक्टूबर 2017 में कानपुर में न्यूजीलैंड के खिलाफ शतक जड़ा था।

लगातार तीन शतक जड़ते हुए अपने नाम किए कई नए रिकॉर्ड 

कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ गुवाहाटी में खेले गए पहले वनडे में 140 रन की शानदार पारी खेली थी जबकि उन्होंने विशाखापट्टनम में खेले गए दूसरे वनडे में 157 रन की एक और शतकीय पारी खेली और फिर पुणे में 107 रन की शानदार पारी खेली और लगातार तीन वनडे में शतक लगाने वाले दुनिया के नौवें और पहले भारतीय बल्लेबाज बन गए।

लगातार तीन शतक जड़ते हुए कोहली ने जहीर अब्बास, सईद अनवर, हर्शल गिब्स, एबी डिविलियर्स, क्विंटन डि कॉक, रॉस टेलर, बाबर आजम और जॉनी बेयरस्टो की बराबरी की। लगातार चार वनडे शतक जड़ने वाले कुमार संगकारा दुनिया के एकमात्र बल्लेबाज हैं।  

कोहली ने इस शतक के साथ बनाए कई कमाल के रिकॉर्ड

1.लगातार तीन वनडे शतक जड़ने वाले पहले भारतीय बल्लेबाज बने

2.लगातार तीन वनडे शतक लगाने वाले दुनिया के पहले कप्तान 

3.एक ही टीम के खिलाफ लगातार चार शतक लगाने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज (vs विंडीज)

एक ही टीम के खिलाफ लगातार चार शतक जड़ने वाले पहले बल्लेबाज

कोहली ने कुल मिलाकर विंडीज के खिलाफ लगातार चौथे वनडे में शतक जड़ा और वह एक ही टीम के खिलाफ लगातार चार शतक जड़ने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज बन गए। इस सीरीज में तीन शतक से पहले उन्होंने जुलाई 2017 में विंडीज के खिलाफ किंग्सटन में 111 रन की पारी खेली थी।

कोहली ने सचिन का भी रिकॉर्ड तोड़ा  

इससे पहले कोहली इसी मैच के दौरान एशिया में सबसे तेज 6000 वनडे रन बनाने वाले बल्लेबाज बने थे। उन्होंने 117 पारियों में ये उपलब्धि हासिल करते हुए सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा जिन्होंने 142 पारियों में ये कमाल किया था। साथ ही वह भारतीय धरती पर इंटरनेशनल क्रिकेट में 8000 इंटरनेशनल रन पूरे करने वाले सचिन और राहुल द्रविड़ के बाद तीसरे भारतीय बन गए।

इसके अलावा कोहली डे/नाइट वनडे में 8000 से ज्यादा वनडे रन बनाने वाले सचिन और कुमार संगकारा के बाद दुनिया के तीसरे बल्लेबाज बने। इस मैच में शतक के साथ कोहली इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक लगाने के मामले में संयुक्त रूप से दूसरे नंबर पर पहुंच गए हैं। उन्होंने 33 शतक लगाने वाले दक्षिण अफ्रीका के ग्रीम स्मिथ की बराबरी की, अब उनसे आगे सिर्फ ऑस्ट्रेलिया के रिकी पॉन्टिंग हैं जिन्होंने 41 शतक जड़े हैं। 

Open in app