IND vs SA T20I: धोनी के चयन की संभावना कम, ऋषभ पंत के साथ इन दो युवा विकेटकीपरों को मिल सकता है मौका

MS Dhoni: एमएस धोनी के दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टी20 सीरीज में चुने जाने की संभावना काफी कम है, ऋषभ पंत के साथ इन दो विकेटकीपरों को मिल सकता है मौका

By अभिषेक पाण्डेय | Published: August 28, 2019 5:14 PM

Open in App

एमएस धोनी ने भले ही इंटरनेशनल क्रिकेट से अपने संन्यास के फैसले पर अभी कोई फैसला नहीं किया हो लेकिन इस स्टार बल्लेबाज का दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 15 सितंबर से धर्मशाला में शुरू हो रही घरेलू टी20 सीरीज के लिए चयन होने की संभावनाएं कम हैं।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए टीम इंडिया का चुनाव 4 सितंबर को होने की संभावना है। सीरीज का पहला मैच 15 सितंबर को खेला जाएगा जबकि बाकी दो मैच 18 सितंबर को मोहाली और 22 सितंबर को बेंगलुरु में होंगे।

धोनी को नहीं मिलेगा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ मौका?

पीटीआई की रिपोर्ट के मुताबिक, इसी महीने वेस्टइंडीज को टी20 सीरीज में 3-0 से हराने वाली टीम के ही बरकरार रहने की संभावना है, क्योंकि चयन समिति अक्टूबर 2020 में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए टीम का निर्माण करना चाहती है।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, 'बीसीसीआई के एक सीनियर अधिकारी ने कहा, भारत के टी20 वर्ल्ड कप में अपना पहला मैच खेलने से पहले महज 22 टी20 इंटरनेशनल मैच होने हैं और चयनकर्ता अपने विजन को लेकर स्पष्ट हैं और ये समय आगे बढ़ने का है।'

इस अधिकारी ने कहा, 'वे सीमित ओवरों के लिए तीन विकेटकीप का पूल तैयार करने की योजना बना रहे हैं, खासतौर पर टी20 के लिए।' अभी ये स्पष्ट नहीं है कि बीसीसीआई के सीनियर अधिकारी या चयन समिति धोनी की भविष्य की योजनाओं के बारे में पूछेंगे, जैसा कि उन्होंने वेस्टइंडीज दौरे से पहले किया था, जब टीम इंडिया के पूर्व कप्तान ने कहा था कि वह सेना की अपनी रेजिमेंट के साथ ट्रेनिंग के लिए क्रिकेट से दो महीने का ब्रेक लेना चाहते हैं। 

इस अधिकारी ने कहा, 'रिटायरमेंट एक व्यक्तिगत फैसला है, और चयनकर्ताओं या किसी और को उस मामले में फैसला लेने का अधिकार नहीं है। लेकिन उन्हें वर्ल्ड कप 2020 के लिए रोडमैप पर निर्णय लेने का और ऋषभ पंत को ज्यादा से ज्यादा मौके देने का पूरा अधिकार है।'   

माना जा रहा है कि दूसरे और तीसरे विकेटकीपर के रूप में चयन समिति के पास संजू सैमसन-जिनकी बैटिंग पंत के टक्कर की है- और इंडिया ए के नियमित सदस्य ईशान किशन के विकल्प हैं। 

हालांकि ऋषभ पंत तीनों फॉर्मेट में विकेटकीपर के रूप में पहली पंसद हैं, लेकिन चयनकर्ता वर्कलोड मैनेजमेंट और फिटनेस जैसे फैक्टर्स का भी ध्यान रख रहे हैं।

जहां तक बैटिंग का सवाल है, तो चयनकर्ताओँ का मानना है कि संजू सैमसन टॉप लेवल पर खेलने को तैयार हैं, लेकिन उनकी विकेटकीपिंग में सुधार की जरूरत है।

इस अधिकारी ने कहा, 'पंत ने जो आखिरी टी20 खेला उसमें अर्धशतक लगाया। ईशान किशन इंडिया ए के साथ खेल रहे हैं। क्या हमारे पास पीछे देखने का विकल्प है जब हमें ऑस्ट्रेलियाई मैदानों पर बड़े हिट्स लगाने वाले की जरूरत हो?' 

टॅग्स :एमएस धोनीऋषभ पंतसंजू सैमसनईशान किशन

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या