Ind Vs SA: केपटाउन में भारत की 72 रनों से शर्मनाक हार, 135 पर सिमटी टीम इंडिया

न्यूलैंड्स क्रिकेट मैदान पर हो रहे इस टेस्ट मैच के तीसरे दिन लगातार बारिश के कारण एक भी गेंद नहीं फेंकी जा सकी थी।

By लोकमत समाचार हिंदी ब्यूरो | Published: January 8, 2018 12:57 PM2018-01-08T12:57:01+5:302018-01-08T20:24:54+5:30

india vs south africa 1st test cape town 4th day live socre | Ind Vs SA: केपटाउन में भारत की 72 रनों से शर्मनाक हार, 135 पर सिमटी टीम इंडिया

केपटाउन टेस्ट

googleNewsNext

केपटाउन में खेले गए पहले टेस्ट में भारत को 72 रनों की करारी हार का सामना करना पड़ा है। टीम इंडिया के सामने जीत के लिए 208 रनों की लक्ष्य था लेकिन दिग्गज बल्लेबाजों से सजी ये टीम दूसरी पारी में 42.4 ओवर में केवल 135 रनों पर सिमट गई। भुवनेश्वर कुमार 13 रन नाबाद बनाकर लौटे। भारत की ओर से दूसरी पारी में रविचंद्रन अश्विन ने सबसे ज्यादा 37 रन बनाए और 8वें बल्लेबाज के तौर पर आउट हुए।

रिद्धिमान साहा (8 रन) सातवें बल्लेबाज के तौर पर आउट हुए। इससे पहले दक्षिण अफ्रीका को दूसरी पारी में 130 रनों पर समेटने के बाद लक्ष्य का पीछे करने उतरी टीम इंडिया की शुरुआत एक बार फिर निराशाजनक रही।

टीम इंडिया को पहला झटका मोर्ने मोर्कल ने दिया। उन्होंने 8वें ओवर में शिखर धवन (16) को पवेलियन भेजा। इसके बाद दूसरे विकेट के तौर जल्द ही मुरली विजय (13) भी चलते बने। विजय का विकेट वार्नोन फिलेंडर ने लिया। चेतेश्वर पुजारा (4) भी कुछ खास नहीं कर सके और विराट कोहली (28) के साथ तीसरे विकेट के लिए केवल 9 रन जोड़कर पवेलियन चलते बने। इसके बाद कोहली ने रोहित शर्मा (10) के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए 32 रनों की साझेदारी कर थोड़ा संघर्ष जरूर दिखाया।

हालांकि, तभी वार्नोन फिलेंडर ने कोहली को पगबाधा कर एक और बड़ा झटका दे दिया। इसके बाद फिलेंडर ने रोहित शर्मा को भी बोल्ड किया। पिछली पारी में हीरे रहे हार्दिक पंड्या एक रन बनाकर कागिसो रबादा की बाहर जाती गेंद पर बल्ला लगा बैठे और डिविलियर्स ने उनका शानदार कैच पकड़ा।

दक्षिण अफ्रीका की दूसरी पारी 130 पर सिमटी

मैच के चौथे दिन मेजबान दक्षिण अफ्रीकी टीम लंच से ठीक पहले दूसरी पारी में केवल 41.2 ओवरों का सामना कर 130 रनों पर सिमट गई।

दूसरी पारी में दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा रन एबी डिविलियर्स (35 रन) ने बनाए और आखिरी बल्लेबाज के तौर पर पवेलियन लौटे। डिविलियर्स ने 50 गेंदों की पारी में दो चौके और दो छक्के लगाए। वहीं, भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने तीन-तीन जबकि हार्दिक पंड्या और भुवनेश्वर ने दो-दो विकेट झटके। बारिश के कारण बर्बाद हुए तीसरे दिन के बाद चौथे दिन खेल तय समय से शुरू हुआ। हालांकि, दक्षिण अफ्रीका के लिए दिन की शुरुआत बेहद खराब रही। 

मोहम्मद शमी ने चौथे दिन दक्षिण अफ्रीका को दो शुरुआती झटके दिए। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने भी कप्तान फाफ डु प्लेसिस (0)  और क्विंटन डि कॉक (8) को पवेलियन की राह दिखा दी। दोनों बल्लेबाजों का कैच विकेटकीपर रिद्धिमान साहा ने लिया। सातवें बल्लेबाज के तौर पर वर्नोन फिलेंडर बिना कोई रन बनाए पवेलियन लौटे।

इससे पूर्व दिन के पहले ही ओवर की तीसरी गेंद पर मोहम्मद शमी ने हाशिम अमला (4 रन) को पवेलियन का रास्ता दिखाया और फिर कुछ देर बाद कागिसो रबादा (5) को भी विराट कोहली के हाथों कैच कराया। अमला का शानदार कैच रोहित शर्मा ने लिया।  

मोर्ने मोर्कल 2 रन बनाकर 9वें विकेट के रूप में पवेलियन लौटे। भुवनेश्वर ने केशव महाराज (15) को रिद्धिमान साहा के हाथों कैच कराकर 8वां झटका दिया। 

तीसरे दिन का पूरे दिन का खेल बारिश की भेंट चढ़ गया। बारिश के कारण बर्बाद हुए समय की भरपाई के लिए चौथे और पांचवें दिन 98-98 ओवर फेंके जाएंगे। अमूमन टेस्ट में एक दिन में 90 ओवर फेंके जाते हैं, लेकिन बारिश से धुले तीसरे दिन के कारण इन्हें बढ़ाने की घोषणा की गई है।

दूसरे दिन तक का खेल

अब तक के खेल पर नजर डालें दक्षिण अफ्रीका ने पहली पारी में 286 रन बनाए थे। इसके बाद भारतीय टीम भी पहली पारी में 209 रनों पर सिमट गई। हार्दिक पंड्या ने 93 रनों की अहम पारी खेलते हुए टीम इंडिया को 200 रनों का आंकड़ा पार करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।  

दक्षिण अफ्रीका ने दूसरे दिन का खेल समाप्त होने तक अपनी दूसरी पारी में दो विकेट के नुकसान पर 65 रन बनाए और उसके पास 142 रनों की बढ़त थी।

दक्षिण अफ्रीका की ओर से ओपनर एडिन मार्कराम (34) और डीन एल्गर (25) अपना विकेट दूसरे दिन ही गंवा दिया था। दोनों का विकेट हार्दिक पंड्या ने लिया। 

दोनों टीमें इस प्रकार हैं :
भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, मुरली विजय, चेतेश्वर पुजारा, रोहित शर्मा, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद शमी, जसप्रीत बुमराह और भुवनेश्वर कुमार। 

दक्षिण अफ्रीका :  एडिन मार्कराम, डीन एल्गर, हाशिम अमला, अब्राहम डिविलियर्स, फाफ डु प्लेसिस (कप्तान), क्विंटन डि कॉक, वार्नोन फिलेंडर, केशव महाराज, डेल स्टेन, कागिसो रबादा और मोर्ने मोर्कल।

Open in app