India Vs SA 2018, 5th ODI: जीतने के लिए टीम इंडिया को बदलना होगा 25 पुराना इतिहास

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांचवें मैच का लाइव अपडेट आप lokmatnews.in पर देख सकते है।

By सुमित राय | Published: February 13, 2018 10:02 AM

Open in App

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पांचवां मैच पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क में आज खेला जाएगा। जहां टीम इस मैच में जीतकर सीरीज पर कब्जा करना चाहेगी, तो वहीं साउथ अफ्रीकी टीम सीरीज में बने रहने की कोशिश करेगी। छह मैचों की सीरीज में भारतीय टीम 3-1 से आगे चल रही है। टीम इंडिया ने शुरुआती तीन मैचों में लगातार जीत दर्ज की, लेकिन चौथे वनडे में अफ्रीकी टीम ने वापसी करते हुए सीरीज को बराबरी पर खत्म करने की अपनी उम्मीदों को बरकरार रखा।

कब होगा मैच और कहां देख सकते हैं लाइव स्ट्रीमिंग

इंडिया और साउथ अफ्रीका के बीच पांचवां वनडे आज शाम 4.30 बजे से मैच पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क में खेला जाएगा। इस मैच का लाइव अपडेट आप lokmatnews.in पर देख सकते है। इसके अलावा मैच को सोनी टेन चैनल और सोनी लिव ऐप पर देख सकते हैं।

पोर्ट एलिजाबेथ में भारतीय टीम का रिकॉर्ड

पोर्ट एलिजाबेथ के सेंट जॉर्ज पार्क में अगर पिछले 25 सालों का रिकॉर्ड देखें तो इस ग्राउंड पर भारतीय टीम कभी जीत नहीं सकी है। भारतीय टीम ने इस ग्राउंड पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 5 मैच खेले हैं, लेकिन पांचों मैच में उसे हार का सामना करना पड़ा है। इतना ही नहीं साल 2001 में टीम इंडिया को इस ग्राउंड पर केन्या के हाथों 70 रन से हार का सामना करना पड़ा था।

कोहली पलट सकते हैं रिकॉर्ड

पिछले कुछ सालों के दौरान वनडे क्रिकेट में दक्षिण अफ्रीका में भारत का रिकॉर्ड खराब रहा है, लेकिन विराट कोहली की कप्तानी में भारतीय टीम इसे बदल सकती है। साल 2013-14 के दौरान हुई वनडे सीरीज में भारत को दक्षिण अफ्रीका के हाथों 0-2 से हार झेलनी पड़ी थी। 2010-11 में हुई सीरीज में मेहमान टीम ने दक्षिण अफ्रीका को कड़ी टक्कर दी थी लेकिन भारतीय टीम 2-3 से सीरीज हार गई।

बाद में बल्लेबाजी करने वाले को होता है फायदा

मेजबान दक्षिण अफ्रीका ने इस मैदान पर 32 वनडे मैच खेले हैं, जिसमें 20 में उसे जीत और 12 में हार का सामना करना पड़ा है। इन 20 जीतों में से 10 रनों का पीछा करते हुए जबकि 10 लक्ष्य का बचाव करते हुए मिली हैं। इस मैदान पर अब तक खेले गए कुल 39 मैचों में से 18 में पहले बल्लेबाजी करने वाली टीम विजयी रही है जबकि 21 मैचों में रनों का पीछा करने वाली टीम के हाथ जीत लगी है।

दोनों टीमें (संभावित) :

भारत : विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, रोहित शर्मा, अजिंक्य रहाणे, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडे, दिनेश कार्तिक, केदार जाधव, महेंद्र सिंह धोनी, हार्दिक पांड्या, युजवेंद्र चहल, कुलदीप यादव, अक्षर पटेल, भुवनेश्वर कुमार, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, शार्दूल ठाकुर।

दक्षिण अफ्रीका : एडिन मार्करम (कप्तान), हाशिम अमला, अब्राहम डिविलियर्स, ज्यां पॉल ड्यूमिनी, फरहान बेहरदीन, इमरान ताहिर, हेइनरिक क्लासेन, डेविड मिलर, मोर्ने मोर्कल, क्रिस मौरिस, लुंगी नगिडी, आंदिले फेहुलकवायो, कागिसो रबादा, तबरेज शम्सी, ख्या जोंडो।

टॅग्स :भारत Vs दक्षिण अफ्रीकाक्रिकेट रिकॉर्डविराट कोहलीभारत का दक्षिण अफ्रीका दौराऐडेन मार्कराम

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या