IND vs NZ: पृथ्वी शॉ की 14 महीने बाद टीम इंडिया में वापसी, जानिए कैसे वनडे टीम की रेस में मयंक अग्रवाल को पछाड़ा

Prithvi Shaw: शिखर धवन के चोटिल होने से युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ को न्यूजीलैंड दौरे के लिए भारत की वनडे टीम में चुना गया है

By अभिषेक पाण्डेय | Published: January 22, 2020 10:05 AM

Open in App
ठळक मुद्देपृथ्वी शॉ ने हाल ही में न्यूजीलैंड दौरे पर वॉर्म-अप मैच में 100 गेंदों पर ठोके 150 रनपृथ्वी शॉ ने नहीं किया है वनडे डेब्यू, अक्टूबर 2018 में खेला था आखिरी इंटरनेशनल मैच

शिखर धवन के अचानक चोटिल होने से युवा बल्लेबाज पृथ्वी शॉ की 14 महीने के अंतराल के बाद टीम इंडिया में वापसी हो गई है। शॉ को न्यूजीलैंड दौरे पर 5 फरवरी से खेली जाने वाली तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए चुना गया है। 

वहीं धवन के न खेलने की वजह से संजू सैमसन को 24 जनवरी से शुरू हो रही पांच मैचों की टी20 सीरीज के लिए भारतीय टीम में शामिल किया गया है। शिखर धवन को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रविवार को बेंगलुरु में खेले गए तीसरे वनडे के दौरान बाएं कंधे में चोट लगी थी।  

क्यों मिला मयंक अग्रवाल के बजाय पृथ्वी शॉ को मौका?

टाइम्स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, वनडे टीम में शॉ को मौका दिए जाने को लेकर चयनकर्ताओं के बीच जोरदार बहस हुई। 

इस रेस में टेस्ट में शानदार प्रदर्शन कर रहे मयंक अग्रवाल का नाम भी शामिल था, लेकिन युवा खिलाड़ी को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से शॉ को मौका दिया गया। साथ ही डोपिंग बैन के बाद से 20 वर्षीय शॉ की जोरदार वापसी भी उनके मयंक से आगे रहने की वजह बनी।

इस रिपोर्ट के मुताबिक, चयन समिति से जुड़े एक सूत्र ने कहा,  'पृथ्वी बेहद शानदार फॉर्म में हैं। वह सफेद गेंद क्रिकेट में अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं, लेकिन उनके पहले रणजी मैच में उनकी 179 गेंदों में 202 रन की पारी शानदार थी।उन्होंने दो दिन पहले ही भारत ए की तरफ से दूसरे वॉर्म-अप मैच में न्यूजीलैंड ए की टॉप क्वॉलिटी के सामने भी 150 रन बनाए। मयंक थोड़े अनलकी रहे लेकिन ये भी समझना होगा ऑस्ट्रेलिया दौरे पर चोटिल होने से पहले टीम में आने की रेस में शॉ उनसे आगे थे।'

वहीं टी20 टीम में शामिल किए गए युवा विकेटकीपर संजू सैमसन को वेस्टइंडीज, श्रीलंका के खिलाफ घरेलू टी20 सीरीज में चुना गया था, लेकिन उन्हें सिर्फ एक मैच खेलने का मौका मिला। टीम मैनेजमेंट इस युवा खिलाड़ी की नेट में की गई तैयारियों से भी काफी खुश था।

इशांत शर्मा हुए छह हफ्ते के लिए बाहर

वहीं स्टार तेज गेंदबाज इशांत शर्मा का नाम भी चोटिल खिलाड़ियों की लिस्ट में जुड़ गया है और वह टखने की चोट की वजह से करीब छह हफ्त के लिए बाहर हो गए हैं।

ऐसे में इशांत के न्यूजीलैंड दौरे पर टेस्ट सीरीज में खेलने की संभावना नहीं है। इशांत को ये चोट रणजी ट्रॉफी में दिल्ली की ओर से खेलते हुए विदर्भ के खिलाफ मैच के दौरान लगी थी। 

हार्दिक पंड्या को नहीं मिला न्यूजीलैंड दौरे के लिए मौका

स्टार ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या को टी20 सीरीज के बाद वनडे टीम में भी नहीं चुना गया है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, पंड्या इंटरनेशनल मैचों के लिए जरूरी फिटनेस हासिल नहीं कर पाए हैं। इससे पीठ की चोट की वजह से चार महीने से क्रिकेट मैदान से दूर इस स्टार ऑलराउंडर का वापसी का इंतजार और बढ़ गया है।

न्यूजीलैंड टी20 और वनडे सीरीज के लिए भारतीय टीमें: 

भारत की टी20 टीम: विराट कोहली, रोहित शर्मा, संजू सैमसन, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, वॉशिंगटन सुंदर, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, रवींद्र जडेजा, शार्दुल ठाकुर।

भारत की वनडे टीम: विराट कोहली (कप्तान), रोहित शर्मा, पृथ्वी शॉ, केएल राहुल, श्रेयस अय्यर, मनीष पांडेय, ऋषभ पंत, शिवम दुबे, कुलदीप यादव, युजवेंद्र चहल, रवींद्र जडेजा, जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी, नवदीप सैनी, शार्दुल ठाकुर, केदार जाधव।

टॅग्स :पृथ्वी शॉमयंक अग्रवालशिखर धवनसंजू सैमसनभारत vs न्यूजीलैंड

संबंधित बातम्या

क्रिकेट अधिक बातम्या